ट्रंप के खिलाफ प्रतिनिधि सभा से महाभियोग प्रस्ताव पास, दो बार महाभियोग का सामना करने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बने

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने इससे पहले एक प्रस्ताव पारित कर देश के उपराष्ट्रपति माइक पेंस से अपील की थी कि वह निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पद से हटाने के लिए 25वां संशोधन लागू करें। मंगलवार को इस प्रस्ताव को 205 के मुकाबले 223 वोटों से पारित किया गया था।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ बहस के बाद महाभियोग प्रस्ताव को पास कर दिया है। 197 के मुकाबले 232 वोटों से महाभियोग का प्रस्ताव पास हो गया। 10 रिपब्लिकन सांसदों ने भी महाभियोग के पक्ष में वोट दिया। महाभियोग के लिए सिर्फ 218 मतों की ही जरूरत होती है। अब ट्रंप के खिलाफ सीनेट में 19 जनवरी को यह प्रस्ताव लाया जाएगा।

ट्रंप समर्थकों द्वारा कैपिटोल पर किए गए हमले को लेकर उपजे विवाद के बाद राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ यह महाभियोग लाया गया। अमेरिका के इतिहास में डोनाल्ड ट्रंप ऐसे पहले राष्ट्रपति बन गए हैं, जिनके खिलाफ एक ही कार्यकाल में दो बार महाभियोग प्रस्ताव पारित हुआ है।

महाभियोग पर बहस के दौरान अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पलोसी ने कहा कि हम जानते हैं कि अमेरिका के राष्ट्रपति ने इस विद्रोह, देश के खिलाफ इस सशस्त्र विद्रोह को उकसाया। पलोसी ने आगे कहा कि उन्हें पद से हटना चाहिए। साफ है कि वह देश के लिए खतरा हैं। हाउस के प्रमुख नेता होयर ने कहा कि वह महाभियोग के लिए आर्टिकल को अमेरिकी सीनेट को तुरंत भेजेंगे।

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा ने इससे पहले एक प्रस्ताव पारित कर देश के उपराष्ट्रपति माइक पेंस से अपील की थी कि वह निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पद से हटाने के लिए 25वां संशोधन लागू करें। मंगलवार को इस प्रस्ताव को 205 के मुकाबले 223 वोटों से पारित किया गया था। प्रस्ताव में पेंस से अपील की गई थी कि वह कैबिनेट से 25वां संधोशन लागू करने के लिए कहें। इस संशोधन को पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ केनेडी की हत्या के मद्देनजर 50 साल से अधिक समय पहले पारित किया गया था। अगर कोई व्यक्ति राष्ट्रपति पद पर सेवा देने उपयुक्त नहीं रह जाता, तो उसकी जगह किसी और की नियुक्त किए जाने का प्रावधान करने के लिए इस संशोधन का इस्तेमाल किया जाता है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 14 Jan 2021, 8:33 AM
लोकप्रिय
next