डोनाल्ड ट्रंप पर दूसरी बार चलेगा महाभियोग, नैंसी पेलोसी ने कहा- हम सदन में महाभियोग कानून लाने के साथ आगे बढ़ेंगे

पेलोसी ने कहा कि हाउस डेमोक्रेट्स सोमवार को एक प्रस्ताव पेश करेंगे, जिसमें उपराष्ट्रपति माइक पेंस को कैबिनेट की बैठक बुलाकर संविधान के 25वें संशोधन को अमल में लाने के लिए कहा जाएगा ताकि राष्ट्रपति को अपने कार्यालय के कर्तव्यों को पूरा करने में अक्षम घोषित किया जा सके।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

विनय कुमार

अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैंसी पेलोसी ने कहा कि डेमोक्रेट्स एक साल में दूसरी बार निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग की कार्यवाही शुरू करने के लिए तैयार हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, रविवार को भेजे गए अपने सहकर्मियों को लिखे पत्र में, पेलोसी ने कहा कि हाउस डेमोक्रेट्स सोमवार को एक प्रस्ताव पेश करेंगे, जिसमें उपराष्ट्रपति माइक पेंस को कैबिनेट की बैठक बुलाकर संविधान के 25वें संशोधन को अमल में लाने के लिए कहा जाएगा ताकि राष्ट्रपति को अपने कार्यालय के कर्तव्यों को पूरा करने में अक्षम घोषित किया जा सके। जिसके बाद पेंस तुरंत कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में शक्तियों का प्रयोग करेंगे।

पेलोसी ने अपने पत्र में लिखा, "हम उपराष्ट्रपति से 24 घंटे के भीतर जवाब देने के लिए अपील कर रहे हैं।" उन्होंने कहा, "आगे, हम सदन में महाभियोग कानून लाने के साथ आगे बढ़ेंगे।"

यह घोषणा तब हुई जब ट्रंप को 6 जनवरी को कैपिटल हिल पर हिंसक प्रदर्शन में अपनी भूमिका के लिए बड़े पैमाने पर आलोचना की गई। इस हमले में कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और दर्जनों लोग घायल हो गए। ये घटना तब हुई जब कांग्रेस नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन की जीत को प्रमाणित कर रही थी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next