स्पेन में कोरोना के मामलों में तेजी, अस्पतालों में फेसमास्क किया गया अनिवार्य

स्पेन में श्वसन संबंधी बीमारियां तेजी से बढ़ी हैं, जिसमें संक्रमण दर प्रति एक लाख निवासियों पर 952 से अधिक मामलों तक पहुंच गई है। गार्सिया ने कहा, आने वाले दिनों में संक्रमण का चरम आने वाला है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

हाल के हफ्तों में कोविड-19 और फ्लू के मामले हर देश में देखने को मिल रहे हैं। बढ़ते कोविड के मामलों को देखते हुए सरकारें भी सतर्क हो गई हैं। स्पेन में हाल के दिनों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं। इसी को देखते हुए, स्पेन की सरकार ने बुधवार से अस्पतालों और स्वास्थ्य केंद्रों में फेसमास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मैड्रिड और कैस्टिले-लियोन सहित कुछ क्षेत्रों की आपत्तियों के बावजूद, स्वास्थ्य मंत्री मोनिका गार्सिया और स्पेन के 17 स्वायत्त समुदायों के प्रतिनिधियों के बीच एक बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया।

स्पेन में श्वसन संबंधी बीमारियां तेजी से बढ़ी हैं, जिसमें संक्रमण दर प्रति एक लाख निवासियों पर 952 से अधिक मामलों तक पहुंच गई है। गार्सिया ने कहा, आने वाले दिनों में संक्रमण का चरम आने वाला है।

उन्होंने कहा, "हम स्वास्थ्य केंद्र में प्रवेश करते समय फेसमास्क पहनने और बाहर निकलने पर इसे उतारने के बारे में बात कर रहे हैं। मुझे नहीं लगता कि यह कोई नाटक है, यह एक बुनियादी और सरल उपाय है।" उन्होंने कहा कि नागरिकों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए उनका मंत्रालय समुदायों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम करेगा।


एक्स पर एक अलग पोस्ट में, गार्सिया ने कहा कि "श्वसन वायरस के पुनरुत्थान को देखते हुए, हमें एक-दूसरे का ख्याल रखना होगा"।

उन्होंने कहा, "हमने एक बार फिर स्वायत्त समुदायों के साथ समन्वित कार्यों को बढ़ावा देने के लिए एक असाधारण परिषद बुलाई है जो असंतृप्त स्वास्थ्य सेवाओं में मदद करती है।"

पिछले सप्ताह कैटेलोनिया, वालेंसिया, मर्सिया और आरागॉन के क्षेत्रों में अनिवार्य फेस मास्क की वापसी की घोषणा पहले ही कर दी गई थी।

स्थानीय मीडिया से बात करते हुए, गार्सिया ने कहा कि उनका मंत्रालय स्वास्थ्य कारणों से तीन दिन या उससे कम समय के लिए कर्मचारियों के काम से बाहर रहने पर डॉक्टर का नोट पेश करने की आवश्यकता को हटाने पर भी विचार कर रहा है, एक ऐसा कदम जो साल में हजारों डॉक्टरों के विजिट को बचाएगा।

यूरोप में महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक स्पेन में 2020 की शुरुआत से कुल 13,914,811 कोविड मामलों की पुष्टि हुई है और 1,21,760 मौतें हुई हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;