इंस्पिरेशन 4: ऑल-सिविलियन टीम स्वस्थ और कक्षा में खुश, स्पेसएक्स ने दी जानकारी

इंस्पिरेशन4 ने एक ट्वीट में लिखा, हेसटैक इंस्पिरेशन 4 के चालक दल का अंतरिक्ष में पहला दिन अविश्वसनीय था! उन्होंने लिफ्टऑफ के बाद से ग्रह पृथ्वी के चारों ओर 15 से अधिक कक्षाएं पूरी की हैं और ड्रैगन कपोला का पूरा उपयोग किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

स्पेस में लॉन्च होने के एक दिन बाद स्पेसएक्स के इंस्पिरेशन4 के सभी नागरिक चालक दल स्वस्थ, खुश हैं। कंपनी ने एक बयान जारी करके इसकी जानकारी दी है।

मिशन ने रात 8.02 बजे उड़ान भरी। बुधवार को (भारत समयानुसार गुरुवार सुबह 5.30 बजे) स्पेसएक्स के फाल्कन 9 रॉकेट और फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर में ऐतिहासिक लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39 से ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर सवार हुआ।

इसकी कमान टेक उद्यमी जेरेड इसाकमैन ने संभाली है और इसके साथ मेडिकल ऑफिसर हेली आर्सीनॉक्स, मिशन के स्पेशलिस्ट क्रिस सेम्ब्रोस्की, एक वायु सेना के अनुभवी और एयरोस्पेस डेटा इंजीनियर; और मिशन पायलट डॉ. सियान प्रॉक्टर हैं जो एक भू-वैज्ञानिक, उद्यमी और प्रशिक्षित पायलट हैं।

इंस्पिरेशन4 ने एक ट्वीट में लिखा, हेसटैक इंस्पिरेशन 4 के चालक दल का अंतरिक्ष में पहला दिन अविश्वसनीय था! उन्होंने लिफ्टऑफ के बाद से ग्रह पृथ्वी के चारों ओर 15 से अधिक कक्षाएं पूरी की हैं और ड्रैगन कपोला का पूरा उपयोग किया है।

स्पेसएक्स के सीईओ एलोन मस्क ने कहा, इंस्पिरेशन 4 एक्स चालक दल के साथ बात की। सब ठीक है।

उन्होंने पृथ्वी के चारों ओर 5.5 बार यात्रा की, वैज्ञानिक अनुसंधान का अपना पहला दौर पूरा किया।

कैलिफोर्निया स्थित एक कंपनी ने ट्विटर पर किया, ड्रैगन पृथ्वी की सतह से 590 किमी की ऊँचाई के साथ अपने इच्छित लक्ष्य कक्षा में बना हुआ है।

इंस्पिरेशन 4 उड़ान के बाद आमेजॉन के संस्थापक जेफ बेजोस और मस्क के बीच तनाव भी समाप्त हो गया है। पिछले महीने, बेजोस के ब्लू ओरिजिन ने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के आर्टेमिस मून मिशन के लिए स्पेसएक्स के स्टारशिप के चयन के बाद नासा पर मुकदमा दायर किया था।

बेजोस ने ट्वीट किया, कल रात इंस्पिरेशन4 के सफल लॉन्च पर एलोन मस्क और स्पेसएक्स टीम को बधाई। भविष्य की दिशा में एक और कदम जहां हम सभी के लिए जगह सुलभ हो। मस्क ने जवाब में उनका शुक्रिया अदा किया।

इंस्पिरेशन4 का लक्ष्य मानवता को प्रेरित करना और सेंट जूड के लिए धन जुटाना है।

हबल स्पेस टेलीस्कोप मरम्मत मिशन के बाद से तीन दिवसीय मिशन लगभग 575 किमी की कक्षा को लक्षित करेगा, जो किसी भी मानव अंतरिक्ष यान की तुलना में पृथ्वी से अधिक दूर तक उड़ान भरेगा।

तीन दिवसीय यात्रा के समापन पर, ड्रैगन और इंस्पिरेशन 4 चालक दल फ्लोरिडा के तट से उतरने वाले शीतल जल के लिए पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करेंगे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia