पहले ईरान ने दागी मिसाइलें, फिर विमान हादसे में 170 की मौत, भूकंप के झटकों से दहला ईरान, जानें आज क्या-क्या हुआ

ईरान की हलचल से पूरी दुनिया की धड़कनें बढ़ गई हैं। तेहरान द्वारा आज इराक में अमेरिकी सेना पर मिसाइल हमले के बाद पूरे क्षेत्र में तनाव बढ़ गया है। इस मिसाइल हमले के कुछ देर बाद ही तेहरान एयरपोर्ट के नजदीक यूक्रेन का एक बोइंग विमान क्रैश हो गया, जिसमें 170 यात्री सवार थे।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

ईरान द्वारा इराक में अमेरिकी सेना के दो एयरबेस पर करीब दर्जनभर मिसाइलें दागने के बाद माहौल बेहद तनावपूर्ण हो गया है। पेंटागन द्वारा हमले की पुष्टि किए जेने के बाद अमेरिका ने बड़े संकेत दिए हैं। दोनों देश युद्ध की ओर बढ़ रहे हैं। अमेरिका भी ईरान पर बड़े हमले कर सकता है। पहले ही अमेरिका, ईरान को धमकी दे चुका है। दोनों देशों में कोई भी पीछे हटने को तैयार नहीं है। ईरान द्वारा अमेरिकी एयर बेस पर मिसाइलें दागने के बाद इरान में कई घटनाएं हुई हैं।

ईरान द्वार मिसाइलें दगाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा, ऑल इज वेल

इराक में अपने एयरबेस पर ईरान द्वारा मिसाइलें दागे जाने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “ऑल इज वेल (सब ठीक है), हम हताहतों की संख्या और संपत्ति के नुकसान का आकलन कर रहे हैं। हमारे पास दुनिया की सबसे मजबूत सेना है। मैं कल सुबह इस मुद्दे पर बयान दूंगा।”

ईरानी विदेश मंत्री ने कहा- आत्मरक्षा के लिए हमने हमला किया

वहीं, ईरान के विदेश मंत्री जवाद जरीफ ने एक बयान में कहा कि हमने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 51 के तहत आत्मरक्षा के अधिकार के तहत कदम उठाया है। उन्होंने (अमेरिका) हमारे नागरिकों और वरिष्ठ अधिकारियों के खिलाफ कायरतापूर्ण सशस्त्र हमला किया। जवाद ने यह भी कहा कि हम युद्ध की संभावनाओं को नहीं बढ़ा रहे हैं, लेकिन हम किसी भी हमले के खिलाफ खुद का बचाव करेंगे।

यूक्रेन का विमान तेहरान में दुर्घटनाग्रस्त, 170 यात्रियों की मौत

यूक्रेन का एक यात्री विमान तेहरान में दुर्घटना का हो गया है। विमान में 180 यात्री सवार थे। इसमें से अब तक 170 यात्रियों की मौत की पुष्टि हो चुकी है। ईरानी मीडिया ने अपनी रिपोर्ट मे कहा कि यह दुर्घटना तकनीकी खामी की वजह से हुआ है। यूक्रेन के विमान ने इमाम खुमैनी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी।

ईरान में दो घंटे के भीतर दो भूंकप के झटके महसूस किए गए

ईरान में दो घंटे के भीतर दो भूंक के झटके महसूस किए गए हैं। बुशहर इलाके में बुधवार सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.9 और 5.5 मापी गई है। भूकंप की वजह से क्या नुकसान हुआ है, इस बात की सूचना नहीं मिल पाई है। बचाव कर्मी और सेना दोनों को अलर्ट कर दिया गया है।

अमेरिका और ईरान में तनाव के बीच इजराइल और सऊदी अरब हाई अलर्ट पर

ईरान द्वारा इराक में अमेरिकी एयर बेस पर हमले के बाद इस्राइल और सऊदी अरब अलर्ट पर हैं। ईरान ने इस्राइल के हाइफा शहर और सऊदी अरब पर भी हमले की धमकी दी है। इस धमकी के बाद दोनों देशों की सेनाएं हाई अलर्ट पर हैं। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सैन्य कमांडरों की बैठक बुलाई है, बैठक में सुरक्षा संबंधी मामलों पर विचार किया जाएगा।

अमेरिका ने ईरान-इराक के ऊपर से हवाई सेवाओं पर रोक लगाई

ईरान द्वारा मिसालइ हमले के बाद अमेरिका ने ईरान और इराक के ऊपर से किसी भी अमेरिकी फ्लाइट के गुजरने पर रोक लगा दी है। अमेरिका को इस बात का डर है कि कही ईरान अमेरिकी हवाई जहाजों को निशाना न बना दे।

Published: 8 Jan 2020, 11:36 AM
लोकप्रिय