दुनिया की 5 बड़ी खबरें: परमाणु वैज्ञानिक की हत्‍या को लेकर खुलासा! और तलाक की खबरों के बीच मेलानिया का बड़ा फैसला

न्‍यूज एजेंसी ने दावा किया है कि तेहरान के पूर्व में फखरीजादेह की हत्‍या रिमोट कंट्रोल्‍ड मशीन गन से की गई। ईरान ने इस घटना के पीछे अमेरिका और इजरायल को जिम्‍मेदार बताया है और राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ तलाक की अफवाहों के बीच मेलानिया ने फैसला किया है कि वह व्‍हाइट हाउस पर एक मेमोयर लिखेंगी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

पवन नौटियाल

ईरान: परमाणु वैज्ञानिक की हत्‍या को लेकर बड़ा खुलासा!

साल 2020 की शुरुआत ईरान में एक हंगामे के साथ हुई और अब इस साल के जाते-जाते यह देश एक बार फिर से खबरों में है। ईरान के टॉप परमाणु वैज्ञानिक मोहसिन फखरीजादेह की हत्‍या कर दी गई है। इस घटना के बाद से ही एक बार फिर ईरानी नेतृत्‍व गुस्‍से में है। अब एक न्‍यूज एजेंसी ने दावा किया है कि तेहरान के पूर्व में फखरीजादेह की हत्‍या रिमोट कंट्रोल्‍ड मशीन गन से कई है। ईरान ने इस घटना के पीछे अमेरिका और इजरायल को जिम्‍मेदार बताया है। ईरान की न्‍यूज एजेंसी फार्स ने रविवार को दावा किया है कि मोहसन फखरीजादेह की हत्‍या रिमोट कंट्रोल्‍ड मशीन गन से की गई थी जिसमें गन के दूसरी कार से ऑपरेट किया जा रहा था। ईरान के सुप्रीम लीडर अयोतल्‍ला खेमनेई ने और दूसरे नेताओं ने फखरीजादेह की हत्‍या का बदला लेने की बात कही है।

चीन और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच बढ़ रहा तनाव

ऑस्‍ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्‍कॉट मॉरिसन ने चीन की सरकार से माफी मांगने को कहा है। मॉरिसन ने उस फोटो की वजह से चीन की जिनपिंग सरकार से माफी मांगने की अपील की है जो एक ऑस्‍ट्रेलियाई सैनिक की थी और पूरी तरह से झूठी थी। मॉरिसन ने कहा है कि चीनी सरकार ने ट्विटर से उस 'झूठी तस्‍वीर' को डिलीट कर दिया है जो एक सैनिक की थी और जिसमें ऐसा लग रहा था कि वह ऑस्‍ट्रेलियाई सैनिक एक बच्चे का गला रेतने की धमकी दे रहा है। जिस तस्‍वीर का जिक्र मॉरिसन ने किया है उसके बैकड्रॉप में ऑस्‍ट्रेलिया और अफगानिस्‍तान के झंडे नजर आ रहे हैं। यह तस्‍वीर सोमवार सुबह बीजिंग से चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता झाओ लिजियान के वैरीफाइड ट्विटर हैंडल से शेयर की गई थी।

डोनाल्‍ड ट्रंप से तलाक की खबरों के बीच मेलानिया का बड़ा फैसला

अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी मेलानिया ट्रंप ने एक बड़ा फैसला किया है। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ तलाक की अफवाहों के बीच मेलानिया ने फैसला किया है कि वह व्‍हाइट हाउस पर एक मेमोयर लिखेंगी। पेज सिक्‍स की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई है और इसमें कहा गया है कि मेलानिया इस किताब को लिखने के लिए पति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ नहीं रहेंगी बल्कि अपने पिता के साथ रहेंगी। पेज सिक्‍स की तरफ से बताया गया है कि मेलानिया इस मेमोयर को लिखने के लिए एक नामी पब्लिशिंग हाउस के साथ बातचीत भी कर रही हैं।

महामारी के बीच 606 कैदियों को माफ करेगी श्रीलंका

महामारी के दौरान श्रीलंका की जेलों में भीड़ कम करने के लिए मामूली आरोपों में दोषी ठहराए गए 606 कैदियों को माफ किया जाएगा। स्टेट मीडिया ने सोमवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, जेलों के कमीशनन जनरल थुशारा उपुलदेनिया के हवाले से कहा गया कि छोटे अपराधों में सजा पाए 65 साल से अधिक उम्र के कैदी जिन्होंने अपनी आधी सजा पूरी कर ली है और जिन दोषियों की उम्रकैद की सजा में से 25 साल की सजा पूरी हो गई है उन्हें माफी दी जाएगी। उपुलदेनिया ने कहा, "जिन लोगों को मामूली अपराध के लिए दोषी ठहराया गया है और छोटे जुर्माने का भुगतान न कर पाने के लिए जेल में बंद किया गया है, उन्हें भी सामान्य माफी के तहत रिहा किया जाएगा।"

अफगान सेना में शामिल हुए 1,279 प्रशिक्षित युवा

रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को अपने बयान में कहा कि 200 महिलाओं और लड़कियों सहित कुल 1,279 युवा अफगान नेशनल आर्मी में शामिल हुए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने उप-रक्षा मंत्री मुनीर यूसुफजदा के बयान का हवाला देते हुए कहा, "नए स्नातक सैनिक देश के नागरिकों, उनकी संपत्तियों और देश की स्वतंत्रता की रक्षा करने और अफगानिस्तान के प्रत्येक हिस्से में राष्ट्र की सेवा करने में सक्षम हैं।" यूसुफजदा ने नए सदस्यों को प्रमाणपत्रों के वितरण के बाद बयान दिया। अधिकारियों के अनुसार, अफगानिस्तान के सुरक्षा और रक्षा बल देश में सक्रिय 20 से अधिक आतंकवादी समूहों से महत्वपूर्ण और जटिल युद्ध लड़ रहे हैं।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next