अमेरिका पर बरसे ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी, कहा- ट्रंप की नीतियां समस्याओं का कारण 

तुर्की के अंकारा के लिए तेहरान से रवाना होने से पहले रविवार को हसन रूहानी ने कहा, “इस क्षेत्र में जो कुछ हो रहा है ..अमेरिका की गलत योजनाओं और साजिशों का परिणाम है।”

फोटो: आईएएनएस
फोटो: आईएएनएस

नवजीवन डेस्क

ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा है कि अमेरिकी नीतियां मध्य पूर्व क्षेत्र में समस्याओं का मूल कारण हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, तुर्की के अंकारा के लिए तेहरान से रवाना होने से पहले रविवार को रूहानी ने कहा, "इस क्षेत्र में जो कुछ हो रहा है ..अमेरिका की गलत योजनाओं और साजिशों का परिणाम है।"

ईरान के सरकारी टीवी चैनल ने उनके हवाले से कहा, "हमने समय-समय पर और फिर से घोषणा की है कि क्षेत्रीय मुद्दों को बातचीत के माध्यम से क्षेत्रीय देशों द्वारा हल किया जाना चाहिए।"

तुर्की की अपनी यात्रा में, रूहानी सीरिया मुद्दे पर त्रिपक्षीय बैठक में अपने रूसी और तुर्की समकक्षों के साथ सीरिया की वर्तमान स्थिति पर चर्चा करने के साथ ही अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर सहयोग की संभावना पर चर्चा करेंगे।

बता दें कि सऊदी अरब के अरामको के तेल सप्लाई संयंत्रों में ड्रोन अटैक के बाद से ईरान और अमेरिका के बीच तनाव बेहद बढ़ गया है। दोनों देशों के बीच युद्ध की स्थिति बन गई है। ईरान ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए कहा है कि खाड़ी क्षेत्र में अमेरिकी सैन्य अड्डे और विमानवाहक पोत उसकी मिसाइलों के दायरे में हैं। ईरान ने अमेरिका को धमकी देते हुए कहा है कि वह युद्ध के लिए हर वक्त तैयार है। गौरतलब है कि सऊदी अरब में अरामको के तेल सप्लाई के दो बड़े संयंत्रों अब्कैक और खुरैस पर ड्रोन से हमला किया गया था। यमन के ईरान समर्थित हूती समूह ने शनिवार को अरामको पर हमले की जिम्मेदारी ली थी।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Published: 16 Sep 2019, 10:33 AM
लोकप्रिय