दुनिया की खबरें: ईरान में सैनिकों की हत्या में शामिल 3 लोगों को IRGC ने मारा और इजरायल ने US से खरीदे लड़ाकू हेलीकॉप्टर

ईरान की इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्डस कॉर्प्स ने दावा किया है कि उन्होंने अपने ग्रुप के सैनिकों की हत्या में शामिल तीन लोगों को मौत के घाट के उतार दिया है इजरायल ने एक दर्जन लॉकहीड मार्टिन-सिकोरस्की हेलीकॉप्टर और दो बोइंग केसी-46 ईधन भरने वाले विमान खरीदने के लिए US के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

'इजरायल ने अमेरिका से 3.1 अरब डॉलर के लड़ाकू हेलीकॉप्टर खरीदे'

इजरायल ने एक दर्जन लॉकहीड मार्टिन-सिकोरस्की हेलीकॉप्टर और दो बोइंग केसी-46 ईधन भरने वाले विमान खरीदने के लिए अमेरिका के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ये जानकारी इजरायल के रक्षा मंत्रालय ने दी। एक बयान में, मंत्रालय ने शुक्रवार को हेलीकॉप्टर समझौते के दायरे में 2 अरब डॉलर और दो ईधन भरने वाले विमानों का 1.1 अरब डॉलर का अनुमान लगाया है। मंत्रालय ने कहा कि लॉकहीड मार्टिन-सिकोरस्की हेलीकॉप्टर इजरायल वायु सेना के मौजूदा 'यासुर' हेलीकॉप्टरों की जगह लेंगे। इस सौदे में छह अतिरिक्त हेलीकॉप्टर खरीदने का विकल्प भी शामिल है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, पहले हेलीकॉप्टर के 2026 में इजरायल पहुंचने की उम्मीद है। मंत्रालय ने कहा कि बोइंग ईधन भरने वाले विमानों के मंच को "इजरायल वायु सेना की परिचालन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अनुकूलित किया जाएगा और इजरायली प्रणालियों को विमान में एकीकृत किया जाएगा।" मंत्रालय के अनुसार, "यह सौदा एक बड़े पैमाने के कार्यक्रम का हिस्सा हैं जो मंत्रालय और सेना पिछले डेढ़ साल से कर रहे हैं, जिसका उद्देश्य इजरायल की सैन्य क्षमताओं, बल निर्माण और मौजूदा और भविष्य के खतरों का सामना करने की तैयारी को मजबूत करना है।"

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

भारत ने अफगानिस्तान को 5 लाख कोवैक्सीन खुराक की आपूर्ति की

भारत ने शनिवार को अफगानिस्तान को पांच लाख कोवैक्सीन की खुराक वाली मानवीय सहायता की आपूर्ति की। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी दी। खुराक को काबुल के इंदिरा गांधी अस्पताल को सौंप दिया गया। आने वाले हफ्तों में अतिरिक्त 5,00,000 खुराक की आपूर्ति की जाएगी। भारत अफगान लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है जिसमें खाद्यान्न, कोविड वैक्सीन की दस लाख खुराक और आवश्यक जीवन रक्षक दवाएं शामिल हैं। पिछले महीने की शुरूआत में, भारत ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के माध्यम से अफगानिस्तान को 1.6 टन चिकित्सा सहायता प्रदान की थी। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, आने वाले हफ्तों में, हम गेहूं की आपूर्ति और शेष चिकित्सा सहायता शुरू करेंगे। इस संबंध में, हम परिवहन के तौर-तरीकों को अंतिम रूप देने के लिए संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों और अन्य लोगों के संपर्क में हैं। भारत मानवीय सहायता के हिस्से के रूप में विदेशों को कोविड की खुराक की आपूर्ति करता रहा है।

भारत ने पिछले साल जनवरी में वैक्सीन मैत्री कार्यक्रम की शुरूआत के बाद से 94 देशों और संयुक्त राष्ट्र की दो संस्थाओं को कोविड-19 वैक्सीन की 723 लाख से अधिक खुराक की आपूर्ति की है। भारत ने महामारी की शुरूआत के बाद से 150 से अधिक देशों को कोविड से संबंधित चिकित्सा और अन्य सहायता की आपूर्ति की है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ईरान में सैनिकों की हत्या में शामिल 3 लोगों को आईआरजीसी ने मारा

ईरान की इस्लामिक रेवोल्यूशन गार्डस कॉर्प्स (आईआरजीसी) ने दावा किया है कि उन्होंने अपने ग्रुप के सैनिकों की हत्या में शामिल तीन लोगों को मौत के घाट के उतार दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आईआरजीसी ने शुक्रवार को ऑपरेशन के समय और स्थान का उल्लेख नहीं किया। सिस्तान और बलूचिस्तान की प्रांतीय राजधानी जाहेदान के दक्षिणपूर्वी शहर में सशस्त्र पुरुषों द्वारा दो सैनिकों, मेहरान शौरीजादेह और मोहसेन कयखाई की ड्यूटी पर हत्या कर दी गई थी। ईरानी सेना अक्सर देश की पश्चिमी और पूर्वी सीमाओं के पास ठगों और आतंकवादियों के साथ संघर्ष में संलग्न रहती है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

म्यांमार ने जनवरी के अंत तक अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों के निलंबन को बढ़ाया

म्यांमार के परिवहन और संचार मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों के निलंबन को जनवरी 2022 के अंत तक बढ़ा दिया है। मंत्रालय ने शुक्रवार को घोषणा की है कि हवाई यात्रा के माध्यम से कोरोना को फैलने से रोकने की कोशिश में विस्तार किया गया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, कोरोना की रोकथाम, नियंत्रण और उपचार पर केंद्रीय समिति ने भी कोरोना निवारक उपायों की अवधि 31 जनवरी, 2022 तक बढ़ाने का आदेश जारी किया। घोषणा में कहा गया है कि वायरल बीमारी को फैलने से रोकने के लिए संबंधित संघ स्तर के सरकारी संगठनों और मंत्रालयों द्वारा पहले जारी किए गए सभी आदेशों, घोषणाओं, निर्देशों को विस्तार से लागू किया जाएगा। शुक्रवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार, म्यांमार में बीते 24 घंटों में कोरोना के 189 नए मामले सामने आए, जिससे अब तक संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 530,834 हो गई है। शुक्रवार को कोरोना से 3 नई मौते हुई। इसी के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 19,268 हो गई है। अब तक कुल 508,232 मरीजों को अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। म्यांमार में 23 मार्च, 2020 को पहले दो कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आए थे।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

पाकिस्तान ने नए साल के दिन जनता के लिए खोला राष्ट्रपति भवन

पाकिस्तान के राष्ट्रपति भवन ने नए साल के जश्न के तहत शनिवार को आम जनता के लिए अपने दरवाजे खोलने की घोषणा की है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी इस्लामाबाद के हाई-सिक्योरिटी रेड जोन में स्थित ऐवान-ए-सदर या प्रेसिडेंट हाउस की मीडिया विंग की ओर से शुक्रवार को जारी बयान में कहा गया कि इस अवसर पर लोगों को शानदार इमारत के साथ-साथ इसका खूबसूरत ग्रीन लॉन देखने का भी मौका मिलेगा। राष्ट्रपति भवन का दौरा करने के इच्छुक लोगों से कहा गया कि वे अपना कोरोना टीकाकरण प्रमाण पत्र साथ लाएं और इमारत में प्रवेश के लिए फेस मास्क पहनें जो शनिवार दोपहर तीन घंटे के लिए खोला जाएगा। स्थानीय पुलिस के एक बयान में कहा गया है कि इस्लामाबाद को पहले ही नए साल की पूर्व संध्या पर हाई अलर्ट पर रखा गया है और शांति बनाए रखने के लिए 2,000 से ज्यादा सुरक्षा कर्मियों की विशेष तैनाती की गई है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia