इजरायल ने बमबारी में हमास के हवाई अभियान प्रमुख को मारने का किया दावा, कहा- 150 भूमिगत सुरंगों को भी किया तबाह

आईडीएफ ने एक बयान में कहा कि उसके टैंक शुक्रवार रात से गाजा पट्टी के अंदर हैं। आईडीएफ ने यह भी कहा कि उसकी पैदल सेना, लड़ाकू बल और टैंक इकाइयां गाजा में हैं और हमास के साथ लड़ाई में शामिल हैं।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

इरायल और हमास के बीच जंग जारी है। इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) और इसकी खुफिया एजेंसी शिन बेट ने दावा किया है कि उसके हवाई हमले में हमास का हवाई अभियान प्रमुख मारा गया है। आईडीएफ और शिन बेट ने एक संयुक्त बयान में कहा कि हमास के हवाई संचालन प्रमुख अबू रुकबेह ड्रोन संचालन हवाई पहचान प्रणाली और हैंड ग्लाइडर के लिए जिम्मेदार था।

बयान में आगे कहा गया है कि मारा गया हमास नेता 7 अक्टूबर के हवाई अभियानों के मार्गदर्शन और क्रियान्वयन के लिए जिम्मेदार था, जिसके चलते हमास के लड़ाके इजरायल में पहुंचे और कई लोगों की हत्या कर दी।

इजरायली जासूसी एजेंसी मोसाद के मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) यायर रविद ने बताया था कि इजरायली सेना इजरायली में 7 अक्टूबर के हमले की योजना बनाने और उसे अंजाम देने के लिए जिम्मेदार सभी लोगों की तलाश करेगी।

अबू रूबेख को हमास के सैन्य अभियानों का शीर्ष नेता माना जाता है और आईडीएफ 7 अक्टूबर के हमलों के लिए जिम्मेदार हमास नेतृत्व को मारने पर फोकस कर रहा है।


एक अन्य दावे में आईडीएफ ने कहा कि उसने हमास की 150 भूमिगत सुरंगों को नष्ट कर दिया है। आईडीएफ ने एक बयान में कहा कि उसके टैंक शुक्रवार रात से गाजा पट्टी के अंदर हैं। आईडीएफ ने यह भी कहा कि उसकी पैदल सेना, लड़ाकू बल और टैंक इकाइयां गाजा में हैं और हमास के साथ लड़ाई में शामिल हैं, इनमें से कई मारे गए हैं। सेना ने यह भी कहा कि लड़ाई में उसकी ओर से कोई हताहत नहीं हुआ।

इजराइल के हवाई हमलों के बाद शुक्रवार रात से गाजा में इंटरनेट और सेल फोन संचार बंद कर दिया गया है। अरब मीडिया ने खबर दी है कि गाजा के अंदर हालात डरावने हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;