Israel Hamas War: इजरायल-हमास में जमीन पर छिड़ी भीषण जंग, बमबारी से गाजा में कोहराम! 1 दिन में 187 फिलिस्तीनी मारे गए

गाजा में 7 अक्टूबर से अब तक इजरायली हमलों में कम से कम 21,507 लोग मारे गए हैं और 55,915 घायल हुए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इजरायल और हमास में भीषण जंग जारी है। जंग को 85 दिन हो चुके हैं। इजरायली सेना और फिलिस्तीनी लड़ाकों के बीच मध्य गाजा में जमीन पर भीषण जंग छिड़ी हुई है। इजरायली सेना टैंक के साथ मध्य गाजा में ब्यूरिज शरणार्थी शिविर के पूर्वी, दक्षिणी और उत्तरी बाहरी इलाके में फिलिस्तीनी लड़ाकों से सीधे जंग लड़ रही है। लेकिन आईडीएफ अभी तक पश्चिमी हिस्से तक नहीं पहुंच पाई है।

जंग में 24 घंटे में 85 फिलिस्तीनी मारे गए

इजरायल ने दक्षिणी गाजा पर बमबारी तेज कर दी है। जरायली सेना, नौसेना और वायुसेना खान यूनिस और राफा में कई स्थानों बमों की बरसात कर रही है। इजरायली सेना ने आवासीय क्षेत्रों और नागरिक बुनियादी ढांचे को निशाना बना रही है, जिसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में फिलिस्तीनी मारे जा रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक, गुरुवार से शुक्रवार दोपहर के बीच इन हमलों में 187 फिलिस्तीनी मारे गए और 312 घायल हो गए।

वहीं, फिलिस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसाइटी (पीआरसीएस) ने इजरायली बमबारी के बीच खान यूनिस शहर में एक आवासीय इमारत पर हमले के बाद गंभीर रूप से घायल बच्चों को निकालने वाले अपने आपातकालीन एम्बुलेंस कर्मचारियों का वीडियो फुटेज जारी किया।

गाजा में 7 अक्टूबर से अब तक इजरायली हमलों में कम से कम 21,507 लोग मारे गए हैं और 55,915 घायल हुए हैं। इजरायल पर हमास के हमले में मरने वालों की संशोधित संख्या 1,139 बताई गई है।


हमास नेता के ठिकाने को इजरायल ने बनाया निशाना

भीषण जंग के बीच इजरायली सेना ने गाजा में हमास के नेता याह्या सिनवार से संबंधित सुरंगों के एक नेटवर्क और एक ठिकाने को नष्ट करने का दावा किया है। इसके अलावा इजरायल की सेना ने कहा कि दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के दो और ठिकानों पर हमला किया गया है।

जंग से जुड़े अन्य अहम अपडेट

  • यूएनआरडब्ल्यूए के मुताबिक, इजरायल ने अधिकृत मार्ग पर यात्रा कर रहे सहायता काफिले पर गोलीबारी की है।

  • दक्षिण अफ्रीका ने अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय इजरायल के खिलाफ केस दयार कर फिलिस्तीनियों के नरंसहार का आरोप लगाया है और तत्काल युद्ध पर रोक लगाने की मांग की।

  • अल कुद्स के पत्रकार जबर अबू हैड्रोस और उनके परिवार के 6 सदस्य इजरायली बमबारी में मारे गए हैं। मध्य गाजा में नुसीरत शरणार्थी शिविर में उनके घर को निशाना बनाया गया।

  • गाजा में सरकारी मीडिया कार्यालय के अनुसार, युद्ध शुरू होने के बाद से गाजा में अब तक 106 पत्रकार मारे जा चुके हैं।

  • अल जज़ीरा के मुताबिक, इजरायली बलों ने उत्तरी गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर के केंद्र पर बमबारी की है।

  • इजरायली सेना जबालिया पर कब्जा करने की कोशिश कर रही है, लेकिन फ़िलिस्तीनी लड़ाके कड़ा प्रतिरोध कर रहे हैं।

  • इजरायली सेना दक्षिणी गाजा में राफा सीमा के पूर्व में भारी तोपों से भीषण गोलीबारी कर रही है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;