Israel Hamas War: युद्धविराम के बीच हमास ने 13 इजरायली बंधकों को किया रिहा, 39 फिलिस्तीनियों को इजरायल ने किया आजाद

इजरायल डिफेंस फोर्सेज ने एक बयान में कहा कि 13 बंधक इजरायली क्षेत्र में वापस आ गए हैं। उनकी रिहाई के बाद, उन्हें आईडीएफ के साथ-साथ इजरायली खुफिया एजेंसी शिन बेट के अधिकारी अपने साथ ले गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इजरायल और हमास में युद्धविराम के बीच हमास की कैद से 49 बाद इजरायल से अगवा किए गए 13 बंधक सुरक्षित घर लौट आए हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। साथ ही इजरायल ने अपनी कैद से 39 फिलिस्तीनियों को भी रिहा कर दिया।

इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि 13 बंधक इजरायली क्षेत्र में वापस आ गए हैं। उनकी रिहाई के बाद, उन्हें आईडीएफ के साथ-साथ इजरायली खुफिया एजेंसी शिन बेट के अधिकारी अपने साथ ले गए। आईडीएफ ने कहा कि उसके अधिकारी रिहा किए गए बंधकों उनके परिवारों त्दो बारा पहुँचाने तक उनके साथ रहेंगे।

रिहा किए गए बंधकों में चन्ना कैटज़िर (77), मार्गालिट मोज़ेस (77), याफ़ा अदिर (85), हन्ना पेरी (79), अदीना मोशे (74), डेनिले अमोनी (42) और एमिलिया अलोनी (9), रूथी मोंडेर (79), केरेन मोंडर (59) और ओहद मोंडर (9), अवीव अशर (2) रज़ अशर (5) और डोरोन काट्ज़- अशर (34) शामिल हैं। उन्होंने करेम शालोम क्रॉसिंग के माध्यम से इज़राइल में प्रवेश किया।

इस बीच, कतर ने 39 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने की घोषणा की है, जिसमें इजरायली जेलों में कैद महिलाएं और नाबालिग भी शामिल हैं। कतर के अधिकारियों के अनुसार, इजरायल द्वारा यह रिहाई, कैदी अदला-बदली सौदे का हिस्सा है, जिस पर कतर के माध्यम से इजरायल और हमास के बीच सहमति हुई थी। अन्य बंधकों के परिवार जो अभी भी हमास की हिरासत में हैं, उन्हें लेकर चिंतित हैं और इदान बारूक, जिनके छोटे भाई उरीएल बारूक को सुपरनोवा उत्सव से अपहरण कर लिया गया था, ने कहा कि उन्हें हमास की हिरासत में सभी कैदियों की रिहाई की उम्मीद है।


मीडिया कर्मियों से बात करते हुए, इदान बारूक ने कहा, "हमें एक सामान्य समझौते की उम्मीद थी जो सभी बंधकों को बाहर लाएगा, लेकिन सरकार ने जोर देकर कहा है कि किसी को भी पीछे नहीं छोड़ा जाएगा, और हमें उस पर भरोसा करना होगा। इसलिए कम से कम ऐसे लोग होंगे जो अब रिहा हो जाएंगे और हमें उनके लिए खुशी होगी।"

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;