Israel Hamas War: गाजा पर इजरायली बमबारी से कोहराम! जबालिया शरणार्थी शिविर पर हमले में 20 लोग मारे गए, 100 घायल

गाजा के अस्पतालों का हाल बेहाल। इजरायली बमबारी में कई अस्पताल तबाह हो गए हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, गाजा के 36 अस्पतालों में से सिर्फ 11 ही आंशिक रूप से काम कर रहे हैं। इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि गाजा में हालात कैसे हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

इजरायल और हमास के बीच भीषण जंग जारी है। इजरायल लगातार गाजा पर ताबड़तोड़ बमबारी कर रहा है। बमबारी में हर दिन दर्जनों  फिलिस्तीनी मारे जा रहे हैं। उत्तरी गाजा में जबालिया शरणार्थी शिविर के एक आवासीय ब्लॉक पर इजरायल ने ताजा बमबारी की है। हमले में कम से कम 20 लोग मारे गए हैं और करीब 100 लोग घायल हो गए। वहीं, मध्य और दक्षिणी गाजा पर इजरायली हमलों में कम से कम 12 लोगों की जान चली गई है।

वेस्ट बैंक में तुलकेरेम के पास नूर शम्स शिविर में रातभर हुए हवाई हमलों में चार फिलिस्तीनी मारे गए हैं। मीडिया रिपोर्ट में यह बात कही गई है। टाइम्स ऑफ इजराइल की रिपोर्ट के मुताबिक, इलाके में सक्रिय इजरायली सैनिकों पर विस्फोटक उपकरणों से हमला किए जाने के बाद जवाबी कार्रवाई की गई। चैनल 12 की खबर में कहा गया है कि मारे गए लोगों में से कुछ वांटेड टेरोरिस्ट थे।

फिलिस्तीनी की वफ़ा समाचार एजेंसी ने कहा कि कई अन्य लोग इस हमले में घायल हुए हैं। इसके अलावा, वफ़ा की रिपोर्ट है कि पिछले हफ्ते जेनिन में ड्रोन हमले में घायल एक व्यक्ति ने दम तोड़ दिया है।

यह हमला तब हुआ जब इजरायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने कहा कि वह आतंकी गतिविधियों में शामिल होने के संदेह में वांछित फिलिस्तीनियों को हिरासत में लेने के लिए जेनिन और निकटवर्ती शरणार्थी शिविर में कार्रवाई कर रहा है।


सेना और फिलिस्तीनी अधिकारियों के अनुसार, हमले में उन फिलिस्तीनियों को निशाना बनाया गया, जिन्होंने मंगलवार सुबह वेस्ट बैंक शहर जेनिन में छापेमारी कर रहे आईडीएफ सैनिकों पर हमला किया था।

गाजा के अस्पतालों का हाल बेहाल। इजरायली बमबारी में कई अस्पताल तबाह हो गए हैं। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, गाजा के 36 अस्पतालों में से सिर्फ 11 ही आंशिक रूप से काम कर रहे हैं। इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि गाजा में हालात कैसे हैं।

जंग से जुड़े अन्य अहम अपडेट

  • इजरायली सेना ने गाजा पट्टी के कई हिस्सों पर हमला किया है, जिसमें दक्षिणी शहर खान यूनिस और मध्य गाजा में दीर अल-बलाह भी शामिल हैं।

  • राफा के जेनिना जिले में दो लोगों के मारे जाने और कई अन्य के घायल होने की खबर है।

  • एक इजरायली विमान ने वेस्ट बैंक के कब्जे वाले तुलकेरेम में नूर शम्स शरणार्थी शिविर को निशाना बनाया है। इसमें कम से कम दो फिलिस्तीनियों के मारे जाने की सूचना है।

  • इजराइल की सेना का कहना है कि गाजा में लड़ाई में दो आरक्षित सैनिक मारे गए हैं, जिससे क्षेत्र पर इजराइल के जमीनी हमले की शुरुआत के बाद से मारे गए इजरायली सैन्य कर्मियों की कुल संख्या 121 हो गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;