Israel-Hamas War: ताजा इजरायली हमलों से गाजा में कोहराम! 24 घंटे में 174 फिलिस्तीनी मारे गए, 300 से ज्यादा घायल

गाजा में पिछले 24 घंटे में इजरायली सेना के हमलों में 174 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है और 310 अन्य को घायल हो गए। इसके साथ ही गाजा में कुल मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 26,257 हो गई है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

इजरायल और हमास के बीच भीषण जंग जारी है। जंग में हर दिन दर्जनों फिलिस्तीनी मारे जा रहे हैं। गाजा के खानू यूनिस शहर में इजरायल द्वारा किए गए ताजा हमलों से कोहराम मचा हुआ है। फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी ताजा बयान के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में इजरायली सेना के हमलों में 174 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई है और 310 अन्य को घायल हो गए। इसके साथ ही गाजा में कुल मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 26,257 हो गई है। जंग में अब तक 64,797 फिलिस्तीनी घायल हुए हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा के दूसरे सबसे बड़े शहर खान यूनिस में नासिर मेडिकल कॉम्प्लेक्स अस्पताल की इजरायली घेराबंदी में 150 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, गाजा स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-केदरा ने कहा कि फिलिस्तीनियों को मृतकों को अस्पताल के प्रांगण में दफनाने के लिए मजबूर किया गया।

उन्होंने कहा, "नासिर मेडिकल कॉम्प्लेक्स के मुर्दाघर में अभी भी हमारे पास 30 अज्ञात शव हैं। उन्होंने कहा कि नासिर अस्पताल खून की कमी की गंभीर और खतरनाक कमी का सामना कर रहा है और कई एनेस्थीसिया दवाएं खत्म हो गई हैं।"

अल-केदरा ने कहा कि ईंधन की कमी के कारण अस्पताल में जनरेटर चार दिनों के भीतर बंद कर दिए जाएंगे, साथ ही कहा कि छर्रे और इजरायली ड्रोन से पानी की टंकियां क्षतिग्रस्त हो गईं, जिससे कई इमारतों में पानी का रिसाव हो गया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इजरायल ने जानबूझकर खान यूनिस में नासिर मेडिकल कॉम्प्लेक्स और होप हॉस्पिटल की क्षमताओं को उनकी घेराबंदी के दौरान निष्क्रिय किया उन्हें निशाना बनाया।


इससे पहले, इजरायल की सेना ने अपने हमले का दावा करने वाली रिपोर्टों का खंडन किया था। शुक्रवार को सिन्हुआ को भेजे गए एक बयान में इजरायल रक्षा बलों ने कहा कि वे अपने निरंतर संचालन को सुनिश्चित करने के लिए खान यूनिस में अल अमल और नासिर अस्पतालों के चिकित्सा कर्मचारियों के साथ टेलीफोन संपर्क में थे।

आईडीएफ ने सूचित किया कि अस्पतालों को खाली करने की कोई बाध्यता नहीं है, सेना ने कहा कि सैनिक दक्षिणी गाजा पट्टी के सबसे बड़े शहर खान यूनिस में हमास के आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई कर रहे थे।

जंग से जुड़े अन्य अहम अपडेट

  • गाजा पर इजरायली हमलों से भीषण नुकसान पहुंचा है। गाजा के करीब 85 प्रतिशत लोग विस्थापित हो गए हैं।

  • गाजा के खान यूनिस में जंग के बीच शहर को छोड़कर हजारों लोग जा चुके हैं।

  • शीर्ष फिलिस्तीनी अधिकारियों और हमास ने करीब एक दर्जन पश्चिमी देशों द्वारा फंडिंग में कटौती के फैसले की आलोचना की है।

  • नासिर अस्पताल के प्लास्टिक सर्जन अहमद अल-मोगराबी ने बताया कि इजरायली टैंक हर किसी पर गोलियां बरसा रहे हैं, खान यूनिस का अस्पताल 5वें दिन भी इजरायल की घेराबंदी में है।

  • एक रिपोर्ट में अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि इजरायल 100 बंदियों को रिहा करने के समझौते के तहत 2 महीने के लिए युद्ध रोक देगा।

  • अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने चीन पर दबाव डाला कि वह ईरान को लाल सागर में हौथी हमलावर जहाजों को अपना समर्थन बंद करने के लिए मनाए।

  • गाजा में बंदियों के परिवारों ने फिर से तेल अवीव में रैली की, जिसके बाद रात में सरकार विरोधी प्रदर्शन हुए।

  • फिलिस्तीन समर्थक प्रदर्शनकारी दूसरी रात अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के घर के बाहर एकत्र हुए।

  • पोप फ्रांसिस ने गाजा में युद्धविराम के लिए अपने आह्वान को दोहराया।

  • वफ़ा की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायली सेना ने कब्जे वाले वेस्ट बैंक में नब्लस के दक्षिण में हेब्रोन और बीटा पर रातभर की छापेमारी में 9 फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;