Israel Hamas War: इजराइल-हमास जंग में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,100 के पार, हजारों लोग घायल

इजरायल-हमास संघर्ष में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,100 से अधिक हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मरने वालों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं, जबकि कम से कम 2,806 लोग घायल हुए हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

गाजा पट्टी में चल रहे इजरायल-हमास संघर्ष में मरने वालों की संख्या बढ़कर 2,100 से अधिक हो गई है, बुधवार को पांचवें दिन भी जारी हिंसा के कारण और अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है।

इज़रायली सार्वजनिक प्रसारक कान ने बुधवार को बताया कि यहूदी राष्ट्र पर हमास के हमलों के परिणामस्वरूप कम से कम 1,200 लोग मारे गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि मरने वालों में विदेशी नागरिक भी शामिल हैं, जबकि कम से कम 2,806 लोग घायल हुए हैं।

इज़रायली सूत्रों के अनुसार, इज़रायली सेना के 50 से 100 सदस्यों और नागरिकों, जिनमें महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं, को पकड़ लिया गया है और जबरन गाजा में ले जाया गया है।

गाजा में फिलिस्तीनी सशस्त्र समूहों का दावा है कि उन्होंने 150 से अधिक लोगों को पकड़ लिया है।


इस बीच, हमास द्वारा संचालित तटीय एन्क्लेव में स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया है कि गाजा पट्टी पर इजरायली हमलों के कारण मरने वालों की संख्या 900 तक पहुंच गई है, जबकि 15 पैरामेडिक्स और 20 पत्रकारों सहित 4,500 अन्य घायल हो गए हैं।

इसमें यह भी कहा गया है कि मरने वालों में 260 बच्चे और 230 महिलाएं शामिल हैं, साथ ही 22 परिवार भी शामिल हैं] जो पूरी तरह से मारे गए।

मंत्रालय के अनुसार, गाजा पट्टी में स्वास्थ्य प्रणाली वर्तमान में 44 प्रतिशत दवाओं, 32 प्रतिशत चिकित्सा उपभोग्य सामग्रियों और 60 प्रतिशत प्रयोगशाला और रक्त बैंक आपूर्ति की गंभीर कमी से जूझ रही है, इसके अलावा विद्युत जनरेटर और कमी की कमी है।

संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों ने कहा है कि पिछले 24 घंटों में गाजा पट्टी में बड़े पैमाने पर विस्थापन जारी है,, जिसकी कुल संख्या अब 263,934 है। यह संख्या और बढ़ने की उम्मीद है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;