Israel-Hamas War: गाजा में IDF ने ढाया कहर! 24 घंटे में 133 फिलिस्तीनी मारे गए, 205 घायल, अब तक 27,478 मौत

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर युद्धविराम की बढ़ती मांग के बीच इजरायल ने उत्तरी गाजा पट्टी में लड़ाई फिर से शुरू कर दी है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

इजरायल और हमास में भीषण जंग जारी है। जंग में हर दिन दर्जनों फिलिस्तीनी मारे जा रहे हैं और घायल हो रहे हैं। गाजा पट्टी पर इजरायली हमलों में मारे गए फिलिस्तीनियों की संख्या बढ़कर 27,478 हो गई है। यह जानकारी हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी।

हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को पहले रिपोर्ट दी थी कि पिछले 24 घंटों में गाजा में कम से कम 133 फिलिस्तीनी मारे गए और 205 घायल हो गए। मंत्रालय ने कहा कि गाजा पर इजरायली हमलों में 27,478 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं और 66,835 अन्य घायल हुए हैं।

मंत्रालय ने कहा कि इजरायली बमबारी और नागरिक सुरक्षा और एम्बुलेंस कर्मचारियों की कमी के कारण, कुछ मृतक अभी भी मलबे के नीचे हैं। इस बीच, मंत्रालय ने कहा कि 7 अक्टूबर, 2023 को इजराइल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद से घायलों की संख्या भी बढ़कर 66,835 हो गई है।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर युद्धविराम की बढ़ती मांग के बीच इजराइल ने उत्तरी गाजा पट्टी में लड़ाई फिर से शुरू कर दी है। सोमवार को इजरायली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने बताया कि उसके सैनिक उन क्षेत्रों में लौट आए हैं, जहां वे पहले तैनात थे।


श‍िन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि पिछले कुछ हफ्तों में, क्षेत्र पर नियंत्रण हासिल करने के इज़राइल के दावे के बाद पट्टी के उत्तर में हमलों में कमी आई है, इससे उम्मीद जगी है कि विस्थापित नागरिक अपने घरों में लौट सकते हैं। एक संभावना है कि इज़राइली सेना ने संकेत दिया है कि वह इस चरण मेंइसकी अनुमति नहीं देगी।

आईडीएफ के 162वें डिवीजन के कमांडर इत्ज़िक कोहेन ने अपडेट में कहा, "डिवीजन के तहत काम करने वाली ताकतें हमास को अपनी क्षमताओं का पुनर्निर्माण करने से रोक रही हैं। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सेना क्षेत्र में बचे हमास के खिलाफ अभियान तेज कर रही हैं और उस पर दबाव बना रही है।"

आधिकारिक फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएफए ने बताया कि दक्षिणी गाजा के सबसे बड़े शहर खान यूनिस सहित पूरे इलाके में इजराइली बमबारी जारी रही।

सप्ताहांत में, राफा पर इजरायली हमलों में कम से कम 20 फिलिस्तीनी मारे गए, यह शहर पहले इजराइली सेना द्वारा एक सुरक्षित क्षेत्र के रूप में नामित किया गया था। संयुक्त राष्ट्र कार्यालय के अनुसार, गाजा की 2 मिलियन से अधिक आबादी में से आधे से अधिक राफा में भाग गए हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;