इजरायली सेना ने वेस्ट बैंक में 3 हजार फिलिस्तीनियों को किया गिरफ्तार, जानें इजरायल की कैद में कितने फिलिस्तीनी हैं?

7 अक्टूबर से पहले, इजरायली जेलों में करीब 5,200 फिलिस्तीनी बंद थे। तब से इजरायली बलों ने वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम पर दैनिक छापे के दौरान कम से कम 3,000 से अधिक फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

फिलिस्तीनी आंकड़ों के मुताबिक, 7 अक्टूबर को इजरायल-हमास संघर्ष की शुरुआत के बाद से वेस्ट बैंक में इजरायली बलों ने कम से कम 3,000 फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया है।

मंगलवार को जानरी बयान में फिलिस्तीनी अथॉरिटी कमीशन फॉर प्रिजनर्स अफेयर्स और फिलिस्तीनी प्रिजनर्स क्लब के एक संयुक्त बयान के अनुसार, पिछले कुछ घंटों में, वेस्ट बैंक में कम से कम 40 फिलिस्तीनियों को इजरायली सेना ने हिरासत में लिया है।

बयान में कहा गया है कि इजरायली बलों ने जेनिन, हेब्रोन, बेथलेहम, नब्लस, रामल्ला, जेरूसलम और जेरिको समेत वेस्ट बैंक के विभिन्न स्थानों पर गिरफ्तारियां कीं, जबकि कई आवासीय घरों पर भी छापेमारी की।

समाचार एजेंसी श‍िन्‍हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इसमें कहा गया है कि गिरफ्तार किए गए लोगों में से कुछ को घरों से पकड़ लिया गया, कुछ को सैन्य चौकियों पर हिरासत में लिया गया, कुछ को आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर किया गया और कुछ को बंधक बना लिया गया।

इजरायल की कैद में कितने फिलिस्तीनी हैं?

7 अक्टूबर से पहले, इजरायली जेलों में करीब 5,200 फिलिस्तीनी बंद थे। तब से इजरायली बलों ने वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम पर दैनिक छापे के दौरान कम से कम 3,000 से अधिक फिलिस्तीनियों को गिरफ्तार किया है। अधिकार और निगरानी समूहों के अनुसार, इजरायली की कैद में कम से कम 145 बच्चे, 95 महिलाएं और 37 पत्रकार हैं।


जंग से जुड़े अहम अपडेट

  • इजरायल ने कतर की मध्यस्थता वाले संघर्ष विराम समझौते को मंजूरी दे दी है। इसके तहत गाजा में कैद 50 बंदियों को रिहा किया जाएगा और 4 दिन तक जंग रुकेगी।

  • हमास ने पुष्टि की है कि एक अस्थायी युद्धविराम हो गया है, और कहा कि समझौते के तहत इजरायली जेलों में बंद 150 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों को रिहा किया जाएगा।

  • इजरायली सेना ने हेब्रोन, धीशेह शरणार्थी शिविर और तुलकेरेम समेत वेस्ट बैंक में छापेमारी की है।

  • फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी वफ़ा का कहना है कि गाजा पर इजरायली हमलों में दो और पत्रकार मारे गए हैं।

  • एक्सियोस ने खबर दी है कि अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन अगले हफ्ते इजरायल जाने की योजना बना रहे हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;