अफगानिस्तान में जेट विमान क्रैश, 7 रूसी नागरिकों की मौत, तालीबान ने इंजन में खराबी को बताया वजह

रूसी वायु परिवहन एजेंसी ने कहा कि विमान भारत के गया से उज़्बेक राजधानी ताशकंद होते हुए मास्को के ज़ुकोवस्की हवाई अड्डे के लिए उड़ान भर रहा था। विमान शुरू में थाईलैंड के उटापाओ हवाई अड्डे से रवाना हुआ। विमान में चालक दल के चार सदस्य और तीन यात्री सवार थे।

अफगानिस्तान में जेट विमान क्रैश, 7 रूसी नागरिकों की मौत
अफगानिस्तान में जेट विमान क्रैश, 7 रूसी नागरिकों की मौत
user

नवजीवन डेस्क

अफगानिस्तान के बदख्शां प्रांत में रविवार को दुर्घटनाग्रस्त हुआ बिजनेस जेट विमान भारत का नहीं बल्कि रूस का था। हादसे में विमान में सवार सात रूसी नागरिकों की मौत हो गई है। तालिबान के प्रवक्ता अब्दुल वाहिद रेयान ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा है कि दुर्घटना इंजन में खराबी के कारण हुई।

अब्दुल वाहिद रेयान ने एक्स पर लिखा, "इंजन की खराबी के कारण विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया। विमान में सात रूसी सवार थे। विमान मोरक्को की एक कंपनी का था।'' टोलो न्यूज ने बताया कि स्थानीय सूचना एवं संस्कृति विभाग के प्रमुख जबीहुल्लाह अमीरी ने कहा कि इलाके में एक खोज दल भेजा गया है।


रूसी संघीय वायु परिवहन एजेंसी या रोसावियात्सिया ने कहा है कि विमान फाल्कन 10 कॉर्पोरेट जेट था और एक रूसी कंपनी के साथ पंजीकृत था। रोसावियात्सिया ने कहा, "विमान भारत के गया से उज़्बेक राजधानी ताशकंद होते हुए मास्को के ज़ुकोवस्की हवाई अड्डे के लिए उड़ान भर रहा था। विमान शुरू में थाईलैंड के उटापाओ हवाई अड्डे से रवाना हुआ।" विमान में चालक दल के चार सदस्य और दो यात्री सवार थे।

रोसावियात्सिया ने कहा कि बैंकॉक में रूसी वाणिज्य दूतावास के अनुसार, विमान एक रूसी महिला को थाई शहर पटाया से चिकित्सा के लिए ले जा रहा था, जिसमें महिला का पति भी था।इसमें कहा गया कि फाल्कन 10 फ्रांसीसी विमान निर्माता डसॉल्ट एविएशन का बिजनेस जेट है। इसका निर्माण 1971 और 1989 के बीच हुआ था, लेकिन यह लोकप्रिय बना हुआ है।

इस बीच, नई दिल्ली में नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि विमान किसी भारतीय एयरलाइन का नहीं है। प्रारंभिक मीडिया रिपोर्टों में विमान की गलत पहचान भारतीय यात्री विमान के रूप में की गई थी। हालांकि यह विमान रूस का निकला है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;