जो बिडेन ने पेश की विश्व नीति और अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम, कहा- हमारा प्रशासन दुनिया का नेतृत्व करने के लिए तैयार

जनवरी में राष्ट्रपति पद संभालने जा रहे जो बिडेन ने अपनी विश्व नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा टीमों को पेश करते हुए अमेरिकी नेतृत्व के तैयार होने की घोषणा कर दी है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

जनवरी में राष्ट्रपति पद संभालने जा रहे जो बिडेन ने अपनी विश्व नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा टीमों को पेश करते हुए अमेरिकी नेतृत्व के तैयार होने की घोषणा कर दी है।

मंगलवार को विलमिंगटन में अपनी विदेश नीति के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि उनके प्रशासन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अधिकारी "दुनिया का नेतृत्व करने के लिए तैयार हैं, वे हमारे विरोधियों से भिड़ने के लिए तैयार हैं, वे हमारे सहयोगियों को अस्वीकार नहीं करेंगे और हमारे मूल्यों के लिए खड़े होंगे।"

विश्व नेताओं से बात करते हुए उन्होंने कहा, "मैं इस बात से उत्साहित हूं कि वे एक वैश्विक नेता के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए अपनी ऐतिहासिक भूमिका को स्वीकार करने के लिए कितना उत्सुक हैं।"

बिडेन ट्रम्प के 'अमेरिका फस्र्ट' ब्रांड के आलोचक थे। सहयोगी दलों के साथ संबंधों को मजबूत करने और उनके साथ काम करने को लेकर बाइडेन ने कहा कि वह "अमेरिका को अनावश्यक सैन्य संघर्षों में उलझाए बिना सुरक्षित रखेंगे।"

विदेश नीति को लेकर उन्होंने आगे कहा, "चलिए हम अमेरिका और दुनिया को ठीक करने और एकजुट करने के लिए काम शुरू करते हैं।"


राज्य के सचिव एंटनी ब्लिंकेन ने विदेश नीति को लेकर अपना ²ष्टिकोण बताते हुए कहा, "हमें विनम्रता और आत्मविश्वास के समान उपायों के साथ आगे बढ़ना चाहिए। विनम्रता इसलिए क्योंकि दुनिया की अधिकांश समस्याएं हमसे जुड़ी नहीं हैं और वे हमें प्रभावित करती हैं। हम एक स्विच दबा कर उन्हें हल नहीं कर सकते। हमें दूसरों के साथ साझेदारी करने की आवश्यकता है। आत्मविश्वास इसलिए, क्योंकि अमेरिका अभी भी चुनौतियों का सामना करने के लिए पृथ्वी पर किसी भी देश की तुलना में अधिक क्षमता रखता है।"

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जैक सुलिवन ने कहा, "हम परमाणु हथियारों से लेकर आतंकवाद तक सभी स्थायी खतरों के प्रति सतर्क रहेंगे।"

चीन का नाम लिए बिना बिडेन ने 'भविष्य के लिए प्रतिस्पर्धा' की बात कही और कहा कि अमेरिका को "अपने प्रतिद्वंद्वियों और विरोधियों की गलत व्यापार प्रथाओं का मुकाबला करना होगा।" साथ ही उन्होंने मध्यम वर्ग के विकास और असामनता को दूर करने के लिए दुनिया भर के लोकतंत्रों की आर्थिक ताकत को एकजुट करने की जरूरत जताई।

बिडेन ने पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन को भी उंची प्राथमिकता दी। उन्होंने कहा, "पहली बार संयुक्त राज्य अमेरिका के पास पूर्णकालिक जलवायु नेता जॉन केरी होंगे जो मंत्री-स्तरीय बैठकों में भाग लेंगे।" इस मौके पर कैरी ने कहा, "कोई भी देश अकेले इस चुनौती को हल नहीं कर सकता है, यहां तक कि संयुक्त राज्य अमेरिका भी। पूरी दुनिया को इस समस्या को हल करने के लिए साथ आना चाहिए।"


बिडेन ने ट्रंप प्रशासन के फैसले का स्वागत किया, जिससे उनकी ट्रांजिशन टीम को सभी जरूरी सूचनाओं तक पहुंच हासिल हो सकी और अब वे महामारी को नियंत्रित करने, देश को बेहतर बनाने और अमेरिकी लोगों की सुरक्षा के लिए काम कर सकेंगे।

बता दें कि चुनाव के बाद से ट्रंप सार्वजनिक रूप से दुर्लभ तौर पर ही दिखाई दिए हैं। उन्होंने केवल स्टॉक मार्केट बैरोमीटर का जश्न मनाने के लिए की गई छोटी सी न्यूज कॉन्फ्रेंस की थी। जब डॉउ जोन्स औसत 30,000 के निशान को पार कर गया था, जबकि उन्होंने भविष्यवाणी की थी कि अगर बिडेन जीते तो बाजार क्रैश हो जाएगा। उन्होंने केवल 60 सेकंड इस बारे में बात की और सवालों के जबाव दिए बिना चले गए। बाद में पारंपरिक थैंक्सगिविंग डे भोजन का आयोजन किया, जिसमें टर्की परोसी जाती है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia