दुनिया: चीन के कोयला खदान में बड़ा हादसा, अब तक 10 की मौत और ताइवान के लाई चिंग ते जीते राष्ट्रपति चुनाव

चीन के कोयला खदान में हादसे में अब तक 10 लोगों की मौत हो चुकी है औऱ ताइवान की सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के नेता लाई चिंग ते ने शनिवार को राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चीन के कोयला खदान में बड़ा हादसा, अब तक 10 की मौत

चीन के हेनान प्रांत में एक बार फिर बड़ा हादसा हुआ है। यहां कोयला का खदान धंसने से एक दर्जन से ज्यादा मजदूर दब गए। रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है और उन्हें मलबे से निकालने की तमाम जद्दोजहद की जा रही है। हादसा हेनान के पिंगडिंगशन शहर में हुआ है, जो कोयला खदान का गढ़ माना जाता है। हेनान प्रांत स्थित सुरक्षा एजेंसी के मुताबिक, कोयला और गैस विस्फोट की वजह से हादसा हुआ है. शनिवार 3 बजे तक पता चला कि हादसे में दस मजदूरों की मौत हो गई है और छह मजदूरों की तलाश की जा रही है।

ताइवान के लाई चिंग ते जीते राष्ट्रपति चुनाव

ताइवान की सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के नेता लाई चिंग ते ने शनिवार को राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है। लाई चिंग और उनकी पार्टी डीपीटी को चीन का कट्टर विरोधी माना जाता है। चीन ने चुनाव से पहले ही लाई चिंग को अलगाववादी घोषित कर दिया था। लाई चिंग ते की जीत के साथ ही उनकी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी ने लगातार तीसरी बार सत्ता में आकर इतिहास रच दिया है। राष्ट्रपति चुनाव में लाई चिंग ते के अलावा विपक्षी पार्टी कुओमिनतांग के होउ यू इह और ताइवान पीपुल्स पार्टी के को वेन जे के बीच मुकाबला था। केएमटी को चीन समर्थित पार्टी माना जाता है। होऊ यू इह राजनीति में आने से पहले पुलिस फोर्स के हेड रह चुके हैं।


विशेषज्ञों ने शिनजियांग की यात्रा को बताया 'नरसंहार पर्यटन'

चीनी सरकार ने शिनजियांग में पर्यटकों के लिए या कम से कम उन लोगों के लिए दरवाजा खोल दिया है जिन्हें वह आमंत्रित करने योग्य समझती है। कुछ संगठनों ने शिनजियांग की यात्रा को 'नरसंहार पर्यटन' कहा है। यह जानकारी मीडिया ने दी। रेडियो फ्री एशिया ने बताया कि अधिकारी पहले राजनयिकों, पत्रकारों और "चीन के मित्र" माने जाने वाले लोगों को ही अंदर जाने देते थे, अब वे मानवाधिकार उल्लंघनकर्ता के रूप में अंतरराष्ट्रीय समुदाय की नज़र में चीन की छवि पर से कुछ दाग हटाने के लिए अशांत सुदूर-पश्चिमी क्षेत्र को एक प्रकार के पर्यटन स्थल के रूप में प्रस्तुत कर रहे हैं।

रेडियो फ्री एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, विभिन्न देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 4,300 से अधिक लोगों वाले लगभग 400 प्रतिनिधिमंडलों और समूहों ने 2023 में झिंजियांग उइघुर स्वायत्त क्षेत्र का दौरा किया।

प्रचार प्रसार और शिनजियांग की छवि को बढ़ाने के चीन के प्रयासों ने मानवाधिकार समूहों की आलोचना को जन्म दिया है।

रेडियो फ्री एशिया के मुताब‍िक ह्मूमन राइट्स फाउंडेशन की कानूनी और कार्यक्रम अधिकारी क्लाउडिया बेनेट ने कहा कि सुनियोजित दौरे में जबरन पारिवारिक अलगाव, लाखों लोगों को एकाग्रता या जबरन श्रम शिविरों में मनमाने ढंग से हिरासत में रखना और निर्वासन में रह रहे हजारों उइगरों और जबरन राज्यविहीन कर दिए जाने की कठोर वास्तविकताओं को छिपाया गया है। उन्होंने रेडियो फ्री एशिया को बताया, "उइघुर क्षेत्र के अपने उपनिवेशीकरण को वैध बनाने के रणनीतिक प्रयास में, चीनी कम्युनिस्ट पार्टी सावधानीपूर्वक राजनयिकों, पत्रकारों और धार्मिक विद्वानों के लिए प्रचार यात्राओं का आयोजन करती है।"

"ये दौरे सीसीपी के घोर मानवाधिकार उल्लंघनों को छुपाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।"

बर्फीले मौसम के कारण ट्रंप ने वीकेंड की चार में से तीन रैलियां रद्द कीं

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस सप्ताह होने वाली चार में से तीन रैलियों को सर्दियों के बड़े तूफान के चलते रद्द कर दिया है। देश के बड़े हिस्सों में भारी बर्फबारी हुई है।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रम्प ने सिओक्स सिटी और अटलांटिक में शनिवार को होने वाली दो रैलियों को रद्द कर दिया है और शाम को केवल आयोवा अटॉर्नी जनरल ब्रेनना बर्ड की टेली-रैली में हिस्सा लेंगे।

पूर्व राष्ट्रपति का अभी भी रविवार को इंडियनोला में एक व्यक्तिगत रैली आयोजित करने का कार्यक्रम है।

उनके कैपेंन ने चेरोकी में आयोजित होने वाली दूसरी रैली को भी रद्द कर दिया और इसकी बजाय आयोवा प्रांत के प्रतिनिधि बॉबी कॉफमैन के साथ एक टेली-रैली आयोजित करेंगे।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, रद्द करने की घोषणा के बाद ट्रम्प ने अनुमान लगाया कि आयोवा में मौसम, जहां 2024 का चुनाव चक्र 15 जनवरी को शुरू होता है, आगामी कॉकस से पहले उनके अभियान के लिए अच्छा हो सकता है। पूर्व राष्ट्रपति ने कहा कि वह शनिवार की रात या किसी समय के आसपास वहां पहुंचेगे।

उन्होंने कहा, ''मैं आपसे रविवार और सोमवार को और शायद शनिवार देर रात को मिलूंगा। यह एक छोटा सा ट्रेक होने वाला है। कोई नहीं जानता कि हम वास्तव में वहां कैसे पहुंचेंगे, लेकिन हम इसका पता लगाने जा रहे हैं और हम इसे किसी तरह नहीं चूकेंगे।'' उन्होंने कहा, "रिकॉर्ड बर्फबारी हुई है, सब कुछ रिकॉर्ड हुआ है, लेकिन हम इससे चूकेंगे नहीं।"

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, आर्कटिक विस्फोट के चलते, राष्ट्रीय मौसम सेवा ने लगभग हर प्रांत के लिए अलर्ट जारी किया है। शनिवार को ओरेगॉन से सुदूर पश्चिम से लेकर मेन में सुदूर पूर्व तक बर्फबारी का पूर्वानुमान है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;