दुनिया की 5 बड़ी खबरें: वेस्ट बैंक झड़पों में कई फिलिस्तीनी घायल और इंडोनेशिया में भूकंप से मची तबाही

वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष के दौरान दर्जनों फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल हो गए हैं और इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता और उसके आसपास के प्रांतों में आए 6.6 तीव्रता के भूकंप के कारण 900 से अधिक घर और इमारतें नष्ट हो गईं और दो लोग घायल हो गए।

फोटो सोशल मीडिया
फोटो सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

'उत्तर कोरिया ने रेलवे जनित मिसाइल रेजिमेंट की फायरिंग ड्रिल की घोषणा की'

उत्तर फ्योंगान प्रांत की रेलवे-जनित मिसाइल रेजिमेंट की कार्रवाई प्रक्रियाओं में दक्षता की जांच और न्याय करने के लिए एक फायरिंग ड्रिल हुई है। ये सूचना उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियाई केंद्रीय समाचार एजेंसी (केसीएनए) या डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया (डीपीआरके) ने शनिवार को दी। केसीएनए की रिपोर्ट के अनुसार, इस अभ्यास का उद्देश्य रेजिमेंट के लड़ाकों की सतर्कता की जांच करना और गोलाबारी मिशन को पूरा करने की उनकी क्षमता को बढ़ाना था। इसकी निगरानी कोरियन पीपुल्स आर्मी के कमांडिंग ऑफिसर्स और एकेडमी ऑफ डिफेंस साइंस के प्रमुख अधिकारियों ने की थी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मीडिया रिपोर्ट में कहा गया कि रेजिमेंट को शुक्रवार की सुबह जनरल स्टाफ से कम समय के नोटिस पर फायरिंग ग्राउंड में जाने से पहले एक फायरपावर मिशन मिला और दो सामरिक गाइडेड मिसाइलों के साथ कोरिया के पूर्वी सागर में निर्धारित लक्ष्य पर सटीक निशाना मारा। रिपोर्ट के अनुसार, सैन्य अधिकारियों ने देशभर में एक उचित रेलवे-जनित मिसाइल ऑपरेटिंग सिस्टम स्थापित करने और डीपीआरके की रेलवे-जनित मिसाइलों के साथ लड़ने के तरीकों को पूरा करने के तरीके खोजने पर चर्चा की।

इंडोनेशिया: भूकंप से 900 से अधिक घर और इमारतें तबाह, 2 लोग घायल

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता और उसके आसपास के प्रांतों में आए 6.6 तीव्रता के भूकंप के कारण 900 से अधिक घर और इमारतें नष्ट हो गईं और दो लोग घायल हो गए। आपदा एजेंसी के अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। मौसम विज्ञान, जलवायु विज्ञान और भूभौतिकी एजेंसी के अनुसार, भूकंप शुक्रवार की शाम 4.05 बजे आया था। पांडेगलांग जिले के सुमुर उप-जिले से 52 किमी दक्षिण-पश्चिम में भूकंप का केंद्र था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि सबसे ज्यादा नुकसान बैंटन प्रांत के पांडेगलांग जिले में हुआ है, इसके बाद प्रांत के लेबक और सेरांग जिले और पश्चिम जावा प्रांत के बोगोर और सुकाबुमी जिले अधिक प्रभावित हुए हैं। जकार्ता में झटके महसूस होने के बाद दहशत फैल गई और लोग ऊंची इमारतों, मॉल और घरों से बाहर निकल आए, लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। अधिकारियों के अनुसार, सभी प्रभावित शहरों में 922 घर और इमारतें नष्ट हो गईं।

प्रांतीय आपदा प्रबंधन और शमन एजेंसी की संचालन इकाई के प्रमुख नाना सूर्याना ने कहा कि पांडेगलांग जिले में 745 घर और स्वास्थ्य क्लीनिक, स्कूल और पूजा स्थल जैसे 35 भवन क्षतिग्रस्त हो गए। अधिकारी ने कहा कि केवल दो निवासियों को मामूली चोटें आईं हैं और नुकसान इसलिए कम हुआ, क्योंकि वे संभावित आपदाओं के लिए पूरी तरह से तैयार थे। सूर्याना ने कहा, हमने भूकंप और अन्य आपदाओं पर एहतियाती उपायों के बारे में लोगों के लिए अभ्यास, अनौपचारिक शिक्षा और सलाह का आयोजन किया है। यह कदम पिछले साल सितंबर से किए गए हैं। वे अब उपयोगी हैं, क्योंकि हमारे केवल दो निवासियों को मामूली चोटें आईं हैं।

वेस्ट बैंक झड़पों में दर्जनों फिलिस्तीनी घायल

वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष के दौरान दर्जनों फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल हो गए हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, फिलिस्तीनी चिकित्सकों ने कहा कि रबर-लेपित धातु की गोलियों से कम से कम 15 प्रदर्शनकारी घायल हो गए और शुक्रवार को नब्लस और कल्किल्या शहरों के पास इजरायली सैनिकों द्वारा दागे गए आंसू गैस में सांस लेने के बाद दर्जनों का दम घुट गया। चश्मदीदों के अनुसार, फिलिस्तीनियों द्वारा यहूदी राज्य के निपटान विस्तार योजनाओं और वेस्ट बैंक में भूमि की जब्ती के खिलाफ दो साप्ताहिक विरोध प्रदर्शनों के आयोजन के बाद दर्जनों प्रदर्शनकारियों और इजरायली सैनिकों के बीच झड़पें हुईं। उन्होंने कहा कि नब्लस के पूर्व में बेत दजान गांव में संघर्ष भयंकर थे और फिलिस्तीनियों ने सैनिकों पर पत्थर फेंके, जिन्होंने उन्हें तितर-बितर करने के लिए रबर की गोलियां और आंसू गैस के गोले दागे। इस बीच, कल्किल्या के पूर्व कफ्र कद्दूम गांव में एक विरोध प्रदर्शन के दौरान छह अन्य फिलिस्तीनी घायल हो गए। झड़पों के संबंध में इजरायली सेना की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

2022 में श्रीलंका की अर्थव्यवस्था के 5.5 फीसदी बढ़ने की उम्मीद

श्रीलंका के पर्यटन क्षेत्र में सुधार के साथ 2022 में 5.5 फीसदी की आर्थिक वृद्धि दर्ज करने की उम्मीद है। देश के केंद्रीय बैंक के गवर्नर अजित निवार्ड काबराल ने इसकी जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, काबराल ने शुक्रवार को यहां संवाददाताओं से कहा कि श्रीलंका मुश्किल दौर से गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि 2021 की विकास दर '4.5 प्रतिशत से 5.0 प्रतिशत' के आसपास रहने की संभावना है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, श्रीलंका का भंडार दिसंबर में बढ़कर 3.1 बिलियन डॉलर हो गया था। केंद्रीय बैंक प्रमुख ने कहा कि श्रीलंका डिफॉल्ट नहीं होगा और कर्ज चुकाना और अपना रिकॉर्ड रखना जारी रखेगा।

तुर्की ने पहला स्वदेशी खुफिया जहाज किया लॉन्च

तुर्की के पहले खुफिया जहाज, टीसीजी उफुक को राष्ट्रीय संसाधनों से तैयार किया गया है। उसे युद्धपोत कार्यक्रम के साथ अपनी नौसैनिक शक्ति बढ़ाने के देश के प्रयासों के तहत इस्तांबुल में सेवा में लगाया गया है। इस्तांबुल शिपयार्ड में वितरण समारोह में राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने कहा कि जहाज को राष्ट्रीय इंजीनियरिंग क्षमताओं के साथ बनाया गया है, जिससे तुर्की दुनिया के उन 10 देशों में शामिल हो गया जो घरेलू रूप से एक युद्धपोत का डिजाइन, निर्माण और रखरखाव कर सकते हैं। प्रेस रिपोटरे के अनुसार, टीसीजी उफुक 45 दिनों के लिए निर्बाध रूप से नेविगेट करके राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरों की पहचान करेगा, जिसमें अंतर्राष्ट्रीय जल और गंभीर जलवायु और समुद्री परिस्थितियां भी शामिल हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, एनटीवी प्रसारक ने कहा कि जहाज के एजियन सागर और पूर्वी भूमध्य सागर में सेवा देने की उम्मीद है। तुर्की ने पहले एक राष्ट्रीय युद्धपोत कार्यक्रम शुरू किया था, जिसे टोही, निगरानी, प्रारंभिक चेतावनी, पनडुब्बी रोधी युद्ध, सतह से सतह और सतह से हवा में युद्ध, और उभयचर संचालन उद्देश्यों के लिए कार्वेट और फ्रिगेट बनाने के लिए मिलजेम परियोजना कहा जाता है। इस परियोजना के दायरे में, जिसमें कुल 8 जहाजों का निर्माण शामिल है। तुर्की ने 4 फ्रिगेट लॉन्च किए थे। रक्षा उद्योग के प्रेसीडेंसी ने कहा कि परियोजना में स्थानीयता दर लगभग 70 प्रतिशत तक पहुंच गई और 50 से ज्यादा स्थानीय कंपनियों को नौकरी के अवसर प्रदान किए गए।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia