दुनिया की 5 बड़ी खबरें: म्यांमार में प्रदर्शनकारी के सिर पर मारी गोली और चौकी पर हुए हमले में 5 पाक सैनिकों की मौत

म्यांमार में सैन्य शासन के खिलाफ प्रदर्शन करने वाली एक लड़की के सिर में सेना के जवान ने गोली मार दी और पाक के कबायली जिले दक्षिण वजीरिस्तान के सारा रोगा इलाके में आतंकवादियों ने एक सुरक्षा चौकी पर हमला कर पांच सैनिकों की हत्या कर दी जबकि एक अन्य घायल हो गया।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

म्यांमार में प्रदर्शनकारी लड़की के सिर पर सेना ने मारी गोली

म्यांमार में सैन्य शासन के खिलाफ प्रदर्शन करने वाली एक लड़की के सिर में सेना के जवान ने गोली मार दी, जिसके बाद लड़की की इलाज के दौराम मौत हो गई है। सेना के खिलाफ प्रदर्शन में किसी प्रदर्शनकारी को गोली लगने और मौत का यह पहला मामला है जिसके खिलाफ अब म्यांमार में जमकर बवाल शुरू हो गया है। वहीं, अब अमेरिकी सेना ने भी म्यांमार को चेतावनी जारी कर दी है। म्यांमार में सैन्य तख्तापलट के खिलाफ लगातार प्रदर्शन किया जा रहा है। इसी महीने एक फरवरी को म्यांमार सेना ने चुनी हुई सरकार को सत्ता से बर्खास्त करते हुए सैनिक शासन का ऐलान कर दिया था। म्यांमार में सेना ने एक साल के लिए आपातकाल की भी घोषणा की है और मिलिट्री शासन के खिलाफ म्यांमार की जनता सड़कों पर है। म्यांमार की सड़कों पर अलग अलग अंदाज में लोग प्रदर्शनकर रहे हैं लेकिन अब धीरे धीरे प्रदर्शन हिंसक होता जा रहा है। बताया जा रहा है कि एक यंग प्रदर्शनकारी लड़की के सिर में सेना ने गोली मार दी जिससे वो बुरी तरह घायल हो गई और अस्पताल में इलाज के दौरान लड़की ने दम तोड़ दिया।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ब्रिटेन : शाही परिवार के कामकाजी सदस्यों के रूप में वापस नहीं आएंगे हैरी व मेघन

बकिंघम पैलेस ने पुष्टि की है कि ससेक्स के प्रिंस हैरी और उनकी पत्नी मेघन मार्कल अब शाही कर्तव्यों की ओर नहीं लौटेंगे और हैरी अपने मानद सैन्य खिताबों को भी त्याग देंगे। गौरतलब है कि मार्च, 2020 में हैरी और मेघन पूर्णकालिक शाही जीवन से दूर चले गए थे। तब से उनकी भूमिकाओं पर मीडिया की पैनी नजर थी और यह सहमति व्यक्त की गई थी कि एक साल बाद स्थिति की समीक्षा की जाएगी। और अब एक साल गुजर जाने के बाद रॉयल पैलेस ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि शाही दंपति - जिन्हें ड्यूक एंड डचेस ऑफ ससेक्स के रूप में भी जाना जाता है, ने सत्यापित किया है कि वे शाही परिवार के कामकाजी सदस्यों के रूप में वापस नहीं आएंगे। बयान में यह भी कहा गया है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने अपने 36 वर्षीय पोते से बात की है और पुष्टि की है कि शाही परिवार के काम से दूर जाने के बाद, सार्वजनिक सेवा के जीवन के साथ आने वाली जिम्मेदारियों और कर्तव्यों को जारी रखना संभव नहीं है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

दक्षिण वजीरिस्तान में हमले में 5 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए

पाकिस्तान के कबायली जिले दक्षिण वजीरिस्तान के सारा रोगा इलाके में आतंकवादियों ने एक सुरक्षा चौकी पर हमला कर पांच सैनिकों की हत्या कर दी जबकि एक अन्य घायल हो गया। पुलिस ने यह जानकारी दी। डॉन ने शनिवार को बताया कि पुलिस ने कहा कि मारे गए जवान फ्रंटियर कोर 223 विंग के हैं, जो एक अर्धसैनिक बल है, जो कबायली जिलों में आतंकवादियों से लड़ रहा है। अधिकारियों ने कहा कि आतंकवादियों ने हमले में हल्के और भारी हथियारों का इस्तेमाल किया। मारे गए जवानों की पहचान नायब सूबेदार शाहिद अनवर, नायक अहमद खान, लांस नायक शहरयार और सिपाहियों अयूब और शहजाद के रूप में हुई और घायल की पहचान शाहिद अफजल के रूप में हुई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अमेरिका : जो बाइडेन ने कोवैक्स के लिए 2 अरब डॉलर देने का किया ऐलान

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन समर्थित पहल के अन्तर्गत कोवैक्स के लिए 2 अरब डॉलर देने की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने दूसरों को भी इस ओर कदम बढ़ाने का आग्रह किया है। इस पहल का उद्देश्य दुनिया भर में टीकों की समान पहुंच सुनिश्चित करना है। अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, बाइडेन ने कहा कि मैं घोषणा कर रहा हूं कि संयुक्त राज्य अमेरिका कोवैक्स (कोविड-19 वैक्सीन ग्लोबल एक्सेस) के लिए 2 अरब डॉलर देने का संकल्प व्यक्त कर रहा है। साथ ही, अतिरिक्त 2 अरब डॉलर देने के वादे के साथ दूसरों को भी कदम आगे बढ़ाने का आग्रह कर रहा हूं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने शुक्रवार को जी-7 नेताओं के साथ 2021 वर्चुअल म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में बातचीत की। बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति के रूप में मेरा पहला राष्ट्रीय सुरक्षा ध्येय कोविड-19 को हराने और अगली महामारी के लिए बेहतर रोकथाम व तैयारी करने के लिए स्वास्थ्य एवं मानवीय प्रतिक्रियाओं को बढ़ाने पर केंद्रित है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

कनाडा में कोरोना से चरमराई स्वास्थ्य व्यवस्था!

वैक्सीन की कमी से जूझते कनाडा में कोरोना वायरस का तीसरे फेज खतरनाक स्तर पर कहर बरपा रहा है। जिसके बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा के लोगों के लिए चेतावनी जारी करते हुए उन्हें सख्त कोविड प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग फॉलो करने के लिए कहा है। प्रधानमंत्री ट्रूडो ने कहा है कि किसी भी तरह की लापरवाही लोगों की जिंदगी खत्म कर सकता है। दुनिया के अलग अलग हिस्से में कोरोना का अलग अलग वैरियंट लोगों की जान ले रहा है और इसी बीच कनाडा में कोरोना वायरस का तीसरा फेज भी आ चुका है जिसे लेकर प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने चेतावनी जारी की है। कनाडा के प्रधानमंत्री ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि 'सभी लोगों को अपनी स्वास्थ्य की हिफाजत के लिए सख्त स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। अगर लोगों ने लापरवाही बरती तो कोरोना का तीसरा फेज इतना कहर बरपा सकता है जिसकी कल्पना करना भी मुश्किल है। कोरोना वायरस का तीसरा फेज पहले और दूसरे फेज की तुलना में और भी ज्यादा खतरनाक है'

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia