दुनिया की खबरें: अंतरिक्ष में रहस्यमयी घटना, स्पेस स्टेशन की खिड़की पर पहली बार हुआ ऐसा और आंधी-तूफान को लेकर चीन में अलर्ट

ग्लोबल वार्मिंग की वजह से पृथ्वी पर कई अप्राकृतिक घटनाएं होती रहती हैं, लेकिन अब अंतरिक्ष में एक अजीबोगरीब घटना हुई और सोमवार को चीन देश के विभिन्न हिस्सों में आंधी तूफान के लिए अलर्ट हुआ जारी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

आंधी-तूफान और बरसात को लेकर चाइना में हुआ अलर्ट जारी

सोमवार को चीन देश के विभिन्न हिस्सों में आंधी तूफान के लिए अलर्ट हुआ जारी। इस बात की जानकारी चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने दी है। दोपहर 2 बजे से सोमवार से दोपहर 2 बजे तक समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने केंद्र के हवाले से बताया कि मंगलवार को दक्षिणी चीन के कुछ हिस्सों और युन्नान, लियाओनिंग और शेडोंग प्रांतों के कुछ इलाकों में भारी बारिश की संभावना है। कुछ क्षेत्रों में 180 मिमी तक वर्षा हो सकती है। इनमें से कुछ क्षेत्रों में गरज और आंधी के साथ 80 मिमी प्रति घंटा से अधिक वर्षा होने की संभावना है। केंद्र ने स्थानीय सरकारों को उचित तैयारी करने, भारी बारिश से प्रभावित सड़क खंडों में यातायात नियंत्रण उपायों को लागू करने और जल-जमाव वाली सड़कों पर यातायात का मार्गदर्शन करने की सलाह दी है। इसने निचले इलाकों में जोखिम भरे बाहरी बिजली स्रोतों को काटने, लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में स्थानांतरित करने और शहरों, खेत और मछली के तालाबों में जल निकासी व्यवस्था की जाँच करने का भी आह्वान किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री ने मंत्रिमंडल में किया फेरबदल

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने सोमवार को पुलिस, इमीग्रेशन और न्याय मंत्रियों को हटाकर अपने मंत्रिमंडल में बदलाव किया है। क्रिस हिपकिंस, जो कोविड -19 प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार थे, ने पुलिस मंत्री के रूप में पदभार संभाला, और आयशा वेराल जो वर्तमान में सहयोगी स्वास्थ्य मंत्री हैं, कोविड -19 प्रतिक्रिया की प्रभारी होंगी, अर्डर्न ने एक कैबिनेट बैठक के बाद कहा। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, यह कदम न्यूजीलैंड के कई शहरों में बढ़ती सामूहिक हिंसा और बिगड़ती सार्वजनिक सुरक्षा के प्रति सरकार की निष्क्रियता की व्यापक आलोचना के जवाब में उठाया गया था। प्रधानमंत्री ने कहा कि, पुलिस का नया फोकस पुलिस को समर्थन देने, अग्रिम पंक्ति में रिकॉर्ड निवेश को लागू करना, गिरोह के तनाव और हिंसा में मौजूदा वृद्धि से निपटने के लिए बंदूक कानून में और सुधार करना और अतिरिक्त उपाय विकसित करने। वर्तमान पुलिस मंत्री पोटो विलियम्स अपने संरक्षण और विकलांगता विभागों को जारी रखेंगे।

हिप्किंस, शिक्षा मंत्री भी, अपराध विज्ञान में डिग्री और युवा न्याय क्षेत्र में काम करने में एक लंबी रुचि रखते हैं, जो उनके शिक्षा कार्य के साथ मेल खाता है, अर्डर्न ने कहा, अपने शिक्षा पोर्टफोलियो का एक महत्वपूर्ण हिस्सा जोड़ने से एसोसिएट शिक्षा मंत्री जन टिनेट्टी को स्थानांतरित कर दिया जाएगा। इस बीच, न्याय और आप्रवासन मंत्री क्रिस फाफोई संसद से पद छोड़ देंगे, किरी एलन को न्याय मंत्री के रूप में पदोन्नत किया गया था, और माइकल वुड आप्रवासन मंत्री बनेंगे। स्पीकर ट्रेवर मल्लार्ड अपने 35 साल के संसदीय करियर को अगस्त के मध्य में समाप्त कर देंगे क्योंकि वह यूरोप में एक राजनयिक पद संभालने की तैयारी कर रहे हैं। एड्रियन रुराहे को नए अध्यक्ष के रूप में नामित किया जाएगा। परिवर्तन मंगलवार को एक समारोह के बाद प्रभावी होंगे। अर्डर्न ने कहा, "ये परिवर्तन दो प्रस्थानों से शुरू होते हैं। यह नए मंत्रियों को अधिक जिम्मेदारी देने और नए सदस्यों को टीम में लाने का अवसर भी है"।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

अंतरिक्ष में रहस्यमयी घटना, स्पेस स्टेशन की खिड़की पर पहली बार जमी बर्फ

ग्लोबल वार्मिंग की वजह से पृथ्वी पर कई अप्राकृतिक घटनाएं होती रहती हैं, लेकिन अब अंतरिक्ष में एक अजीबोगरीब घटना हुई। जिसकी एक तस्वीर भी वायरल हो रही है। कोई नहीं बता पा रहा कि ये घटना कैसे हुई, साथ ही अमेरिका और रूस की अंतरिक्ष एजेंसियों ने इस मामले में पूरी तरह से चुप्पी साध ली है। जिस वजह से रहस्य और ज्यादा बढ़ गया है। हाल ही में रूसी अंतरिक्ष यात्री सर्गेई कोर्साकोव ने एक फोटो शेयर की। जिसमें अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) की खिड़की पर बर्फ जमी नजर आ रही। ध्यान से देखने पर ये आधे चंद्रमा की तरह नजर आ रही। ये अपने आप में बहुत ज्यादा आश्चर्यजनक घटना है, क्योंकि ISS की खिड़की पर बाहर से बर्फ जमना असंभव है। टेलीग्राम पर लिखी एक पोस्ट में कोर्साकोव ने बताया कि बर्फ का क्रिस्टल करीब 24 घंटे तक रहा। इसके पिघलने के बाद भी संघनन पैटर्न दिखाई दे रहा था। वैसे तो ये तस्वीर देखने में बहुत सुंदर और आकर्षक लग रही, लेकिन किसी के पास इसका जवाब नहीं है। जिस वजह से रहस्य गहराता जा रहा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कतर के लिए पैरवी की एफबीआई जांच के बीच जॉन एलन ने ब्रुकिंग्स के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया

सेवानिवृत्त मरीन जनरल जॉन एलन ने डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के दौरान कतर की ओर से अमेरिकी सरकार की पैरवी करने की संघीय जांच के बीच ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूशन के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। यह जानकारी सीएनएन ने दी। एलन, एक सेवानिवृत्त चार सितारा जनरल हैं, जिन्होंने अफगानिस्तान में अमेरिका और सहयोगी सैनिकों का नेतृत्व किया। उन्होंने अपने त्यागपत्र में लिखा, "मैं भारी मन से संस्थान छोड़ रहा हूं, मुझे पता है कि सभी संबंधितों के लिए यह समय सबसे अच्छा है।"

वाशिंगटन के एक प्रमुख थिंक-टैंक, ब्रुकिंग्स से एलन का इस्तीफा, पिछले हफ्ते एक अदालती फाइलिंग के बाद सामने आया, जो एक गैर-लाभकारी कानूनी शोध वेबसाइट पर सार्वजनिक रूप से उपलब्ध है। एफबीआई ने एलन के इलेक्ट्रॉनिक संचार को जब्त कर लिया था। अदालत में दाखिल एफबीआई के तलाशी वारंट में एलन पर विदेशी लॉबिंग कानूनों का उल्लंघन करने और लॉबिंग प्रयास से संबंधित ईमेल नहीं देने का आरोप लगाया। सीएनएन ने बताया कि एलन ने कतर की ओर से पैरवी करने से इनकार किया है। 2017 में कतर को उसके खाड़ी प्रतिद्वंद्वियों द्वारा कूटनीतिक रूप से काट दिए जाने के बाद लॉबिंग जांच ट्रम्प प्रशासन के अधिकारियों के साथ एलन के संचार से संबंधित है, जिसमें पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एचआर मैकमास्टर भी शामिल हैं। यह जांच न्याय विभाग द्वारा विदेशी एजेंट पंजीकरण अधिनियम (एफएआरए) के तहत विदेशी लॉबिंग उल्लंघनों पर नकेल कसने का नया प्रयास है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

चीनी केंद्रीय सैन्य आयोग के उपाध्यक्ष ने पाकिस्तान के सेना प्रमुख से मुलाकात की

चीनी केंद्रीय सैन्य आयोग के उपाध्यक्ष च्यांग योश्या ने 12 जून को पूर्वी चीन के शानतोंग प्रांत के छिंगताओ शहर में पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा से मुलाकात की। च्यांग योश्या ने कहा कि बड़े परिवर्तन और कोविड-19 महामारी के समक्ष चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने वैश्विक विकास प्रस्ताव और वैश्विक सुरक्षा प्रस्ताव पेश किया, जिसने अधिक न्यायपूर्ण, समुचित विश्व शासन व्यवस्था बढ़ाने के लिए चीनी योजना दी है। हर मौसम में रणनीतिक सहयोगी के नाते चीन और पाकिस्तान घनिष्ठ समन्वय बनाए रखते हैं और एक दूसरे का ²ढ़ समर्थन करते हैं। चीन पाकिस्तान के साथ संवाद, सहयोग और व्यावहारिक आदान-प्रदान को मजबूत करने और दोनों देशों की सेनाओं के संबंधों को और अधिक गहरा करने को तैयार है। वहीं, कमर जावेद बाजवा ने कहा कि पाकिस्तान चीनी सेना के साथ संवाद मजबूत कर पारस्परिक लाभ वाला सहयोग करना, आतंकवादी शक्ति पर प्रहार करना और विभिन्न सुरक्षा चुनौतियों की क्षमता उन्नत करना चाहता है, ताकि दोनों देशों के समान हितों की सुरक्षा और क्षेत्रीय शांति के लिए शक्ति प्रदान की जाए।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia