हमास से जंग के बीच इजरायल में नई आफत! इन बीमारियों के कई मामले आए सामने

मंत्रालय ने ऐसे किसी भी व्यक्ति से, जिसे बुखार और दाने निकल आए हों या जो मंकीपॉक्स के संदिग्ध व्यक्ति के निकट संपर्क में रहा हो, आग्रह किया है कि उसे डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

इजरायल और हमास में जंग जारी है। जंग के बीच इजरायल में एक नई परेशानी सामने आई है। इजरायली स्वास्थ्य मंत्रालय ने देश में मंकीपॉक्स और खसरे के नए मामलों का पता चलने की खबर दी है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने मंकीपॉक्स के नए मामलों की सही संख्या नहीं बताई है, लेकिन इजरायल मेडिकल एसोसिएशन ने मंगलवार को कहा कि पांच नए मामलों के साथ दो संदिग्ध मामले भी सामने आए हैं।

मंत्रालय ने ऐसे किसी भी व्यक्ति से, जिसे बुखार और दाने निकल आए हों या जो मंकीपॉक्स के संदिग्ध व्यक्ति के निकट संपर्क में रहा हो, आग्रह किया है कि उसे डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। देश में 2022 में मंकीपॉक्स के 262 मामले सामने आने के बाद, पिछले साल इसका केवल एक मामला सामने आया था।

खसरे के संक्रमण के संबंध में, मंत्रालय ने एक बच्चे और एक वयस्क के दो नए मामले दर्ज किए, जिसमें कहा गया कि संक्रमण स्रोत की पहचान नहीं की गई है। दोनों में से कोई भी हाल में विदेश नहीं गया था। मार्च 2018 में एक असामान्य प्रकोप को छोड़कर, जब 4,250 से अधिक मामलों का पता चला था, पिछले कुछ दशकों में इज़रायल में खसरे की कभी-कभार ही रिपोर्ट सामने आई है।

मंत्रालय ने 2023 में 11 मामले दर्ज किए थे जिनमें से नौ मामले अक्टूबर में तटीय शहर तेल अवीव के एक किंडरगार्टन में वायरस के प्रकोप से जुड़े थे। खसरा, एक अत्यधिक संक्रामक बीमारी है जिसमें बुखार और दाने जैसे लक्षण होते हैं। गंभीर मामलों में, घातक जटिलताएँ भी हो सकती हैं।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;