दुनिया

न्यूजीलैंड: मस्जिदों पर अंधाधुंध फायरिंग में 40 की मौत, बाल-बाल बचे बांग्लादेशी क्रिकेटर, सभी स्कूल-मस्जिद बंद

न्यूजीलैंड के शहर क्राइस्टचर्च में शुक्रवार सुबह दो मस्जिदों में गोलीबारी हुई। इस हमले में करबी 40 लोगों की मरने की खबर है। पुलिस ने कहा कि हम स्थिति को संभालने में जुटे हैं लेकिन अभी भी खतरा बना हुआ है।

फोटो: सोशल मीडिया 

नवजीवन डेस्क

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में अंधाधुंध फायरिंग में कम से कम 40 लोगों की मौत हो गई है। जबकि इस हमले में 20 से ज्यादा लोग घायल हैं। हमलावरों की गोलीबारी में बांग्लादेश क्रिकेट टीम के खिलाड़ी बाल-बाल बच गए। जिसके बाद वह सुरक्षित टीम होटल में पहुंचाया गया। खबरों के अनुसार जब ये घटना हुई, उस समय बांग्लादेश टीम के खिलाड़ी इस मस्जिद के पास ही मौजूद थे।

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जैसिंडा अर्डर्न ने इस गोलीबारी को ‘‘न्यूजीलैंड के सबसे काले दिनों में से एक’’ बताया। मस्जिदों में दोपहर को जब हमला हुआ, उस समय लोगों की भीड़ वहां जुम्मे की नमाज के लिए एकत्र थी और बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सदस्य वहां पहुंच रहे थे।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के प्रवक्ता जलाल यूनुस ने कहा,“ टीम के कई खिलाड़ी मस्जिद के अंदर जा रहे थे,जिस समय ये हादसा हुआ। सब सुरक्षित हैं, लेकिन सभी मानसिक रूप से स्तब्ध हैं। हमनें टीम से होटल मे ही रूके रहने के लिए कहा है।” इस दौरान जान बचाने के लिए बांग्लादेश की टीम भागती हुई नजर आई। गोलीबारी के बाद न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के बीच होने वाला हेगली ओवल टेस्ट मैच को रद्द कर दिया गया है।

बांग्लादेश के खिलाड़ी तमीम इकबाल ने ट्वीट कर कहा, “यह डरावना अनुभव था और हमलावर गोलीबारी कर रहे थे। पूरी टीम गोलीबारी से बच गई। डराने वाला अनुभव था और कृप्या हमारे लिए प्रार्थना कीजिए।”

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च के पुलिस कमिश्नर माइक बुश ने बताया कि मस्जिदों में हुई गोलीबारी के मामले में अब तक 4 लोगों को हिरासत में लिया गया है। हिरासत में लिए गए लोगों में एक महिला समेत चार लोग शामिल हैं। उन्होंने बताया कि घटना पर नजर बनी हुई है, खतरा अभी टला नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि सभी स्कूलों और मस्जिदों को बंद करने का आदेश दिया है।

उन्होंने आगे कहा कि न्यूजीलैंड की पुलिस ने बातया कि मस्जिदों में हमले के बाद कई बमों को निष्क्रिय किया गया जो कारों के नीचे लगाए गए थे।

माइक बुश ने कहा, ‘‘स्थिति लगातार बदल रही है और हम तथ्यों की पुष्टि के लिए काम कर रहे हैं। हम यह पुष्टि कर सकते हैं कि कई लोगों की मौत हुई है।’

Published: 15 Mar 2019, 12:19 PM
लोकप्रिय