दुनिया की 5 बड़ी खबरें: जसिंडा आर्डर्न दूसरी बार बनी न्यूजीलैंड की PM और आर्मेनिया मिसाइल हमले में 12 की मौत

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने शनिवार को देश के आम चुनावों में शानदार जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही वह दूसरी बार कार्यभार संभालेंगी और अजरबैजान के सबसे बड़े शहर गंजा में हुए आर्मेनियाई मिसाल हमले में 12 नागरिकों की मौत हो गई और 40 अन्य घायल हो गए।

फोटो: Getty Image
फोटो: Getty Image
user

Pawan Nautiyal

न्यूजीलैंड के आम चुनाव में जेसिंडा अर्डर्न की शानदार जीत

न्यूजीलैंड की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने शनिवार को देश के आम चुनावों में शानदार जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही वह दूसरी बार कार्यभार संभालेंगी। रिपोर्ट के अनुसार, अर्डर्न की सत्तारूढ़ लेबर पार्टी ने 49 प्रतिशत वोट हासिल किया है और 64 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया है, आंकड़े एकतरफा बहुमत के लिए पर्याप्त है। ऐसा देश में पहली बार होगा। चुनाव आयोग के अनुसार, विपक्षी सेंटर-राइट नेशनल पार्टी ने वर्तमान में 27 प्रतिशत मतों के साथ चुनाव में हार मान ली है। वहीं एसीटी न्यूजीलैंड और ग्रीन पार्टियां 8 फीसदी वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहीं।

चुनाव हारा तो शायद मुझे देश छोड़ना पड़ेगा : ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मजाक में कहा है कि अगर वह 3 नवंबर को अपने डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी जो बाइडन से चुनाव हार जाते हैं तो शायद उन्हें देश छोड़ना पड़ेगा। द हिल न्यूज वेबसाइट के मुताबिक, ट्रंप ने शुक्रवार रात मैकॉन, जॉर्जिया में एक प्रचार अभियान के दौरान यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा, " मुझे मजाक नहीं करना चाहिए क्योंकि आप जानते हैं कि राष्ट्रपति चुनाव की राजनीति के इतिहास में सबसे खराब उम्मीदवार के खिलाफ लड़ने से मुझ पर दबाव पड़ता है। क्या आप सोच सकते हैं कि अगर मैं हार गया? पूरे जीवन, मैं क्या करने जा रहा हूं? मैं कहने जा रहा हूं कि मैं राजनीति के इतिहास में सबसे खराब उम्मीदवार से हार गया। मुझे बिल्कुल अच्छा नहीं लगेगा।"

आर्मेनिया मिसाइल हमले में 12 नागरिकों की मौत

संघर्षग्रस्त नागोर्नो-काराबाख क्षेत्र में संघर्ष विराम के बावजूद, अजरबैजान के अधिकारियों ने शनिवार को दावा किया कि देश के दूसरे सबसे बड़े शहर गंजा में हुए आर्मेनियाई मिसाल हमले में 12 नागरिकों की मौत हो गई और 40 अन्य घायल हो गए। अजरबैजान के राष्ट्रपति के सहयोगी हिकमत हाजीयेव ने कहा, "बैलिस्टिक मिसाइल अर्मेनिया के क्षेत्र से दागे गए। जबकि गंजा संघर्ष क्षेत्र से काफी दूर है।" आपात दस्ते अभी भी मलबे में लोगों को ढूंढ रहे हैं, क्योंकि इसमें और लोगों के फंसे होने की आशंका है। वहीं अर्मेनिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता अर्तसुन होवान्निसयान ने हमले से इनकार किया है।

चीनी राजनयिक की चेतावनी पर भड़का कनाडा

चीन और कनाडा में बीच तनाव बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने एलान किया कि उनका देश चीन में होने वाले मानवाधिकारों के हनन के खिलाफ हमेशा खड़ा रहेगा। गुरुवार को कनाडा में चीन के राजदूत ने हांगकांग छोड़कर आ रहे लोगों को शरण नहीं देने के संबंध में ओटावा को चेतावनी दी थी। राजदूत कोंग पियू ने कहा था कि अगर कनाडा हांगकांग में रहने वाले तीन लाख कनाडाई नागरिकों के बारे में और वहां कारोबार कर रहीं कंपनियों में बारे में सोचता है तो उसे चीन के हिंसा से लड़ने के प्रयासों में सहयोग करना होगा।

पेरिस: पैगम्बर का कार्टून दिखाने पर 18 साल के छात्र ने काट दिया शिक्षक का सर

पेरिस में एक शिक्षक ने क्लास के दौरान ‘शार्ली एब्दो’ अख़बार में प्रकाशित पैगम्बर मोहम्मद का कार्टून दिखाया, जिसके बाद सिर कलम कर के उसकी हत्या कर दी गई। पुलिस ने हत्यारे को मार गिराया है। उसने एक किचेन नाइफ का प्रयोग करते हुए शिक्षक का सिर कलम किया। पुलिस ने जानकारी दी है कि इस घटना की जाँच एंटी-टेरर जज द्वारा की जा रही थी। पुलिस ने बताया है कि हत्यारा मॉस्को चेचन्या मूल का मुस्लिम था

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next