दुनिया की खबरें: इमरान ने सरकार बचाने के लिए की थी डील! और कानपुर में जन्मे CEO अमेरिका में 100 अरब डॉलर का निवेश करेंगे

इमरान खान ने स्वीकार किया कि उन्होंने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के कार्यकाल को बढ़ाने की पेशकश की थी। भारतीय-अमेरिकी सीईओ संजय मेहरोत्रा ने अगले 20 वर्षों में 100 अरब डॉलर के निवेश और न्यूयॉर्क में हजारों नौकरियों के सृजन का वादा किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

कानपुर में जन्मे सीईओ 100 अरब डॉलर का निवेश करेंगे, न्यूयॉर्क में 50,000 नौकरियां पैदा करेंगे

फोटो: IANS
फोटो: IANS

माइक्रोन टेक्नोलॉजी के भारतीय-अमेरिकी सीईओ संजय मेहरोत्रा ने अगले 20 वर्षों में 100 अरब डॉलर के निवेश और न्यूयॉर्क में हजारों नौकरियों के सृजन का वादा किया है। अपने लिंक्डइन पोस्ट में, मेहरोत्रा ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की और माइक्रोन की भविष्य की योजनाओं और क्ले, न्यूयॉर्क में सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन सुविधा के निर्माण के बारे में बातचीत की।

कानपुर में जन्मे सीईओ ने शुक्रवार को पोस्ट में कहा- मैं राष्ट्रपति बाइडेन से मिलने, उन्हें कुछ माइक्रोन टीम से परिचित कराने और क्ले, न्यूयॉर्क में हमारे भविष्य के मेगाफैब के लिए माइक्रोन की योजनाओं को प्रदर्शित करने के लिए विनम्र था। अगले दो दशकों में 100 अरब डॉलर का यह निवेश अमेरिका के इतिहास में सबसे बड़ी सेमीकंडक्टर निर्माण सुविधा का निर्माण करेगा।

इमरान ने सरकार को बचाने के लिए सेना प्रमुख के कार्यकाल को बढ़ाने की मानी थी बात

फोटो: IANS
फोटो: IANS

 पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने स्वीकार किया कि उन्होंने सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा के कार्यकाल को बढ़ाने की पेशकश की थी, जब तत्कालीन विपक्ष उनकी सरकार को गिराने की साजिश कर रहा था।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने खान के हवाले से कहा, मैंने जनरल बाजवा को बार-बार चेतावनी दी थी, कि यदि यह अविश्वास प्रस्ताव सफल होता है तो इसका अर्थव्यवस्था पर सीधा प्रभाव पड़ेगा और कोई भी इसे नियंत्रित नहीं कर पाएगा क्योंकि अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चरमरा जाएगी। पीटीआई अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने सेना प्रमुख से कहा कि अगर तत्कालीन विपक्ष उन्हें सेवा विस्तार की पेशकश कर रहा है तो वह भी ऐसा कर सकते हैं।


अमेरिका में कोविड उपचार में नस्लीय और जातीय असमानता : सीडीसी

फोटो: IANS
फोटो: IANS

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) द्वारा प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार अमेरिका में कोविड -19 उपचार में नस्लीय और जातीय असमानता बनी हुई है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने गुरुवार को प्रकाशित एक अध्ययन के हवाले से कहा कि ये असमानताएं सभी आयु समूहों के बीच मौजूद हैं।

इस साल अप्रैल-जुलाई 2022 के दौरान 20 वर्ष की आयु के कोविड -19 के इलाज के मामले में श्वेत और गैर-हिस्पैनिक रोगियों की तुलना में अश्वेत और हिस्पैनिक रोगियों का इलाज क्रमश: 36 प्रतिशत और 30 प्रतिशत कम था। अध्ययन के अनुसार असमानताओं में कई कारकों का योगदान रहा।

क्यूबा के विधायकों ने अमेरिकी व्यापार प्रतिबंधों की निंदा की

फोटो: IANS
फोटो: IANS

क्यूबा के विधायकों ने एक संसदीय सुनवाई के दौरान कैरेबियाई राष्ट्र के खिलाफ अमेरिकी व्यापार प्रतिबंध को तेज करने की निंदा की। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, दर्शकों को संबोधित करते हुए, विदेश मामलों के उप मंत्री कार्लोस फर्नाडीज डी कोसियो ने कहा कि अमेरिकी आर्थिक प्रतिबंधों का उद्देश्य क्यूबा के लोगों के बीच सामाजिक असंतोष पैदा करना है।

उन्होंने कहा, "अमेरिकी नाकाबंदी का उद्देश्य क्यूबा के लोगों के हितों के लिए प्रतिबद्ध एक परियोजना की सफलता से बचना है।" उन्होंने कहा कि समानता और सामाजिक न्याय क्यूबा की समाजवादी क्रांति के मार्गदर्शक सिद्धांत हैं।


उत्तरी अमेरिका में सबसे बड़े हिंदू मंदिर के गेटवे टॉवर का अनावरण

फोटो: IANS
फोटो: IANS

उत्तरी कैरोलिना के गवर्नर रॉय कूपर ने सैकड़ों श्रद्धालुओं की मौजूदगी में कैरी में श्री वेंकटेश्वर मंदिर में 87 फुट ऊंचे एक नए टॉवर का उद्घाटन किया। मंदिर के अधिकारियों के अनुसार, टॉवर को 'टॉवर ऑफ यूनिटी एंड प्रॉस्पेरिटी' नाम दिया गया है। 2009 में निर्माण के मंदिर को 13 साल बाद ऐतिहासिक सरंचना मिली, जो सबसे ऊंचे टॉवरों की लिस्ट में शामिल है।

सीबीएस17 की रिपोर्ट के अनुसार, गवर्नर कूपर ने समुदाय को संबोधित करते हुए कहा, "यह कितना अद्भुत दिन है, इस मंदिर में श्रद्धा के साथ चलना और अपनी चिंताओं को कुछ देर के लिए भूल जाना.. यह कुछ ऐसा है जो हम सभी को करने की जरूरत है। हम उन चिंताओं को दूर करने के लिए पहले से कहीं अधिक ²ढ़ संकल्प है, जिन्हें हम मंदिर में छोड़ सकते हैं।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia