दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाक में भी बैन हुआ TikTok और इस देश में अब रेप करने वालों को मिलेगी मौत की सजा!

शांति के क्षेत्र में साल 2020 के नोबेल पुरस्‍कार का एलान कर दिया गया है। वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (डब्लयूएफपी) को यह पुरस्‍कार दिया गया है और बांग्लादेश की सरकार ने दुष्कर्म के मामलों में मृत्युदंड देने की योजना बनाई है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

वर्ल्ड फूड प्रोग्राम को मिला नोबेल का शांति पुरस्कार

शांति के क्षेत्र में साल 2020 के नोबेल पुरस्‍कार का एलान कर दिया गया है। वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (डब्लयूएफपी) को यह पुरस्‍कार दिया गया है। बता दें यह शांति, साहित्य, भौतिकी, रसायन, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में मिलने वाला विश्व का सर्वोच्च पुरस्कार है। इस साल नोबेल शांति पुरस्कार के विजेता के तौर पर वर्ल्ड फूड प्रोग्राम के नाम का एलान हुआ है। इस संस्था को ये पुरस्कार इसलिए दिया गया है क्योंकि इसने भुखमरी के खिलाफ एक बड़ी लड़ाई लड़ी है। वर्ल्ड फूड प्रोग्राम यानी विश्व खाद्य कार्यक्रम भुखमरी मिटाने और खाद्य सुरक्षा पर केंद्रित एक संयुक्‍त राष्‍ट्र एजेंसी है।

बांग्लादेश में दुष्कर्म करने वालों को मिलेगी अब मौत की सजा!

बांग्लादेश की सरकार ने दुष्कर्म के मामलों में मृत्युदंड देने की योजना बनाई है, क्योंकि हाल ही में महिलाओं के प्रति यौन हिंसा की घटनाओं को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। कानून मंत्री अनीसुल हक ने गुरुवार को बीडीन्यूज24 को बताया कि 12 अक्टूबर को होने वाली कैबिनेट बैठक में कानून संशोधन का प्रस्ताव रखा जाएगा। उनके हवाले से कहा गया, "हम प्रधानमंत्री शेख हसीना के आदेशों पर प्रस्ताव बना रहे हैं, जिसके तहत दुष्कर्मियों के लिए मृत्युदंड सहित वर्तमान कानून में दंड की व्यवस्था पर संशोधन प्रस्ताव रखा जाएगा।"

ट्रंप ने वर्चुअल प्रेसिडेंशियल डिबेट में हिस्सा लेने से किया इनकार

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन के साथ वर्चुअल डिबेट नहीं करेंगे। डिबेट कमीशन ने राष्ट्रपति चुनाव के लिए वर्चुअल डिबेट कराने की बात कही है, लेकिन डोनाल्ड ट्रंप ने इसमें हिस्सा लेने से इनकार कर दिया है। फॉक्स न्यूज को दिए इंटरव्यू में ट्रंप ने कहा कि वर्चुअल फॉर्मेट में डिबेट कराने का कमीशन ऑन प्रेसिडेंशियल डिबेट्स ने जो ऐलान किया है, वह मुझे स्वीकार नहीं है। मैं वर्चुअल डिबेट में हिस्सा लेने नहीं जा रहा हूं। बता दें अमेरिकी चुनाव से पहले दोनों उम्मीदवारों के बीच अगली बहस 15 अक्टूबर को होनी है। खुद डोनाल्ड ट्रंप कोरोना संक्रमित हो चुके हैं, ऐसे में अगली डिबेट को वर्चुअल माध्यम से कराए जाने का फैसला लिया गया है, लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप ने इससे इनकार कर दिया है।

पाक ने भी बैन किया चाइनीज ऐप TikTok

पाकिस्तान के दूरसंचार प्राधिकरण ने चीनी ऐप टिक्कॉक को ब्लॉक कर दिया है। पाकिस्तान के जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, टिक टॉक कंपनी ने गैरकानूनी और अश्‍लील ऑन लाइन कटेंट पर रोक लगाने के लिए कोई भी उपाय नहीं किए और इससे संबंधित नियमों और निर्देशों का पालन करने में विफल रहा है। जिसके कारण पाकिस्तान के दूरसंचार प्राधिकरण ने चीनी ऐप टिक-टॉक को ब्लॉक कर दिया है। इसके साथ ही पाकिस्‍तान ने अपने खास मित्र दोस्‍ता चाइना के ByteDance के वीडियो शेयरिंग ऐप को पाकिस्‍तान में अश्‍लीनता फैलाने के आरोप में बैन कर दिया है।

लाहौर में ऑनर किलिंग, भाई ने बहन को उतारा मौत के घाट

लाहौर में एक 17 वर्षीय लड़की की उसके भाई ने गोली मारकर हत्या कर दी। जानकारी के अनुसार युवती एक व्यक्ति के साथ भाग गई थी और यह मामला ऑनर किलिंग का है। घटना की सूचना पुलिस अधिकारी ने दी। डॉन न्यूज ने अधिकारियों के हवाले से बताया कि, यह घटना शहर के सट्टोकटला इलाके में गुरुवार को घटी। युवती के परिवारवालों ने उसकी शादी उसके प्रेमी से कराने का आश्वासन देकर उसे वापस बुलाया था। जैसे ही लड़की वापस घर आई उसके भाई ने गोलीमारकर उसकी हत्या कर दी और अपने हथियार के साथ मौके से फरार हो गया। अधिकारी ने कहा कि घटना में परिवार के अन्य सदस्य शामिल थे या नहीं, इसका पता नहीं लगाया जा सका है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

लोकप्रिय
next