दुनिया की 5 बड़ी खबरें: भूखमरी के कगार पर पहुंचा उत्तर कोरिया और ड्रोन हमले में अलकायदा का लीडर हुआ ढेर!

उत्तर कोरिया को लेकर यूनाइटेड नेशंस की स्वतंत्र रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे किए गये हैं और अमेरिकी सेना ने कहा कि सीरिया में ड्रोन हमले में अलकायदा का एक वरिष्ठ नेता मारा गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

भूखमरी के कगार पर पहुंचा उत्तर कोरिया: UN रिपोर्ट

उत्तर कोरिया को लेकर यूनाइटेड नेशंस की स्वतंत्र रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे किए गये हैं और बताया गया है कि उत्तर कोरिया में लोगों ने खाद्यान्न संकट की वजह से आत्महत्या करना शुरू कर दिया है। उत्तर कोरिया में मानवाधिकारों पर संयुक्त राष्ट्र की स्वतंत्र रिपोर्ट में कहा गया है कि, कोविड 19 महामारी ने उत्तर कोरिया की कमर तोड़ दी है और ये देश अभी पूरी तरह से बेहाल हो चुका है। यूनाइटेड नेशंस की स्वतंत्र रिपोर्ट में कहा गया है कि, एशियाई देश उत्तर कोरिया कभी भी अंतरराष्ट्रीय समुदाय से उतना अलग-थलग नहीं रहा, जितना आज है। उत्तर कोरिया सरकार ने पिछले करीब दो सालों से देश की सीमाएं पूरी तरह से बंद कर रखी हैं, ताकि देश में कोरोना वायरस संक्रमण का खतरा पैदा नहीं हो। समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, रिपोर्ट में कहा गया है कि भारी प्रतिबंधों का असर "देश के अंदर लोगों के मानवाधिकारों पर काफी ज्यादा प्रभाव" पड़ा है। यूनाइटेड नेशंस के स्वतंत्र जांचकर्ता टॉमस ओजिया क्विटाना ने संयुक्त राष्ट्र महासभा मानवाधिकार समिति को बताया है कि उत्तर कोरियाई लोगों को भोजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है और उनकी आजीविका बुरी तरह से प्रभावित हुई है। इसका सबसे ज्यादा असर कमजोर बच्चों और बुजुर्गों पर पड़ा है और भारी संख्या में लोग भुखमरी का शिकार हो रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन ने हाउती को बनाया निशाना, हवाई हमले किए तेज

एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी, सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन ने यमन के तेल समृद्ध प्रांत मारिब में हाउती विद्रोहियों के खिलाफ अपने हवाई हमले तेज कर दिए हैं। अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया, "मारिब के दक्षिणी हिस्सों में कई हाउती-आयोजित स्थलों पर सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन के युद्धक विमानों द्वारा जोरदार बमबारी की गई, कई विद्रोही मारे गए और कुछ घायल हुए।" सऊदी प्रेस एजेंसी (एसपीए) के अनुसार, गठबंधन की हवाई बमबारी ने पिछले 24 घंटों के दौरान मारिब के अल जुबा और अल-कसारा इलाकों में 16 सैन्य वाहनों को नष्ट कर दिया।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

सीरिया में ड्रोन हमले में अलकायदा का वरिष्ठ नेता मारा गया: अमेरिका

अमेरिकी सेना ने कहा कि सीरिया में ड्रोन हमले में अलकायदा का एक वरिष्ठ नेता मारा गया है। यूएस सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता जॉन रिग्सबी ने शुक्रवार देर रात एक बयान में कहा, "उत्तर पश्चिमी सीरिया में आज अमेरिकी हवाई हमले में अलकायदा के वरिष्ठ नेता अब्दुल हामिद अल-मातर की मौत हो गई।" "हमारे पास हमले के परिणामस्वरूप नागरिक हताहत होने का कोई संकेत नहीं है, जो एक एमक्यू -9 विमान का उपयोग करके किया गया था।" बयान में कहा गया है, "अलकायदा के इस नेता के मारे जाने के बाद से अमेरिकी नागरिकों, हमारे सहयोगियों और निर्दोष नागरिकों के लिए वैश्विक हमलों की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देने की आतंकवादी संगठन की क्षमता बाधित होगी।" न्यूयॉर्क पोस्ट की एक रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार का हमला दक्षिणी सीरिया में एक अमेरिकी चौकी पर ड्रोन और रॉकेट द्वारा हमला किए जाने के दो दिन बाद हुआ। अधिकारियों ने कहा कि किसी भी सैनिक को नुकसान नहीं पहुंचा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS

चीन के केमिकल प्लांट में विस्फोट, 4 की मौत

चीन के भीतरी मंगोलिया स्वायत्त क्षेत्र में एक केमिकल प्लांट में हुए विस्फोट में चार लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। स्थानीय अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार की रात को करीब 11 बजे अल्क्सा लीग (प्रान्त) में बायन ओबो औद्योगिक पार्क में एक केमिकल प्लांट की एक कार्यशाला में धमाका हुआ था। विस्फोट के कारण लगी आग शनिवार की सुबह बुझा दिया गया। फर्म का कानूनी प्रतिनिधि स्थानीय सार्वजनिक सुरक्षा अधिकारियों के पास है और कंपनी उत्पादन रोक रही है। दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए क्षेत्रीय सरकार ने एक टीम का गठन किया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

बलूचिस्तान में आईएस के 9 आतंकी ढेर

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में एक छापेमारी के दौरान इस्लामिक स्टेट (आईएस) के नौ आतंकवादी मारे गए। एक पुलिस अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। आतंकवाद रोधी विभाग (सीटीडी) के अधिकारी महमूद अली ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि आतंकवाद रोधी विभाग के पुलिस बलों ने शुक्रवार को प्रांत के मस्तुंग जिले के रोशी इलाके में आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना मिलने के बाद खुफिया तौर पर छापेमारी की थी। अधिकारी ने कहा कि जैसे ही सीटीडी कर्मियों ने प्रवेश किया और इलाके की घेराबंदी की, आतंकवादियों ने गोलियां चला दीं और भागने की कोशिश की, जिसका पुलिस ने प्रभावी ढंग से जवाब दिया। उन्होंने कहा कि गोलीबारी में नौ आतंकवादी मारे गए हैं। सीटीडी के अनुसार, मारे गए आतंकवादी बलूचिस्तान में हाल में हुई कई आतंकी गतिविधियों में शामिल थे। अभियान के दौरान समूह के ठिकाने से विस्फोटक, हथगोले और असॉल्ट राइफलों सहित भारी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किया गया है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia