दुनिया भर के 40 से अधिक देशों में फैला ओमिक्रॉन वेरिएंट, IMF प्रमुख बोलीं- महामारी नियंत्रित करने के लिए वैश्विक...

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने और आर्थिक सुधार का समर्थन करने के लिए वैश्विक सहयोग का आग्रह किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) की प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने कोविड-19 महामारी को नियंत्रित करने और आर्थिक सुधार का समर्थन करने के लिए वैश्विक सहयोग का आग्रह किया है। नया ओमिक्रॉन वेरिएंट दुनिया भर के 40 से अधिक देशों में फैल गया है। जॉर्जीवा ने सोमवार को '1 प्लस 6' गोलमेज सम्मेलन के छठे सत्र के समापन पर एक बयान में कहा, "वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार जारी है, लेकिन नए वेरिएंटस के आगमन के बीच महामारी के अनिश्चित मार्ग और मुद्रास्फीति के दृष्टिकोण सहित वसूली में कई जोखिम हैं।"

जॉर्जीवा ने वैश्विक सहयोग के चार क्षेत्रों पर जोर देते हुए कहा, "इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए, महामारी को नियंत्रित करने, संकट को कम करने और वैश्विक अर्थव्यवस्था को बदलने के लिए तत्काल नीतिगत कार्रवाई की आवश्यकता है।"

सबसे पहले, इस साल के अंत तक प्रत्येक देश में 40 प्रतिशत और 2022 के मध्य तक 70 प्रतिशत टीकाकरण के आईएमएफ के महामारी प्रस्ताव तक पहुंचने के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है।


दूसरा, देशों को व्यापारिक तनाव को कम करने और बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली को मजबूत करने के लिए सहयोग करने की आवश्यकता है, जो विकास और नौकरियों के लिए एक प्रमुख इंजन है।

तीसरा, शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन में संक्रमण में तेजी लाने और जलवायु अपनाने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए और सभी उपलब्ध नीतिगत लीवरों का दोहन करने के लिए अधिक महत्वाकांक्षा की आवश्यकता है।

अंत में, कई विकासशील अर्थव्यवस्थाओं को अपनी वसूली में वैश्विक समुदाय के समर्थन की आवश्यकता होगी, क्योंकि वे सिकुड़ते वित्तीय स्थान और बढ़ते कर्ज के बोझ का सामना कर रहे हैं। जॉर्जीवा ने कहा, "वैश्विक सुधार का समर्थन करना एक संयुक्त कार्य होगा जिससे हमें मिलकर निपटने की जरूरत है।"

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 07 Dec 2021, 1:52 PM