पाकिस्तान: रावलपिंडी की अडियाला जेल में नवाज और मरियम नवाज की बीती पहली रात 

पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ और  उनकी बेटी मरियम नवाज

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम को शुक्रवार रात स्वदेश लौटते ही गिरफ्तार कर लिया गया। इसके बाद उन्हें रावलपिंडी स्थित अदियाला जेल ले जाया गया।

भ्रष्टाचार के मामले में अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से गिरफ्तार पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम नवाज शरीफ की पहली रात जेल में बीती। शुक्रवार देर रात इन दोनों को गिरफ्तार कर रावलपिंडी की अडियाला जेल में रखा गया है।

अबु धाबी से लाहौर पहुंचे नवाज शरीफ को हवाई अड्डे पर ही गिरफ्तार कर लिया गया। अबूधाबी से उनके साथ बेटी मरियम भी लाहौर पहुंची। दोनों के पासपोर्ट लेने के बाद एनएबी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया और विशेष विमान से इस्लामाबाद ले जाया गया। पाकिस्तानी मीडिया में ऐसी खबरें हैं कि बाद में मरियम को सियाला रेस्ट हाउस में शिफ्ट कर दिया जाएगा, जिसे पहले ही सब-जेल घोषित किया जा चुका है। इससे पहले खबरें थीं कि दोनों को यहां हेलिकॉप्टर से लाया जाएगा, लेकिन अंधेरा होने के कारण इस योजना को बदलना पड़ा।

लाहौर की सड़कों पर नवाज शरीफ समर्थकों का हुजुम उमड़ा। समर्थकों और सुरक्षाबलों में झड़प भी हुई जिसके बाद कई समर्थकों को गिरफ्तार भी किया गया। पाकिस्तान में किसी भी स्थिति को बिगड़ने से रोकने के लिए शरीफ की पार्टी के 300 से ज्यादा कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया गया था। पाकिस्तान वापसी के पहले शरीफ ने अपने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा था, “जो मेरे बस में है और जो मेरे बस में था, वह मैंने कर दिया है। मुझे मालूम है कि लाहौर पहुंचते ही मुझे जेलखाने भेज दिया जाएगा, लेकिन पाकिस्तानी कौम को मैं बताना चाहता हूं कि यह सब मैं आप के लिए कर रहा हूं। यह कुर्बानी मैं आपकी नस्ल के लिए दे रहा हूं। लिहाजा मेरा भरपूर साथ दें।”

पकिस्तान पीएम ने ऐसे वक़्त में गिरफ्तारी दी है जब पाकिस्तान में आम चुनावों का माहौल है। ऐसा माना जा रहा है कि पूर्व पीएम का ये कदम चुनाव में उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

भ्रष्टाचार के एक मामले में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को 10 और उनकी बेटी मरियम शरीफ को 7 साल की सजा सुनाई गई है। जब उन्हें सजा सुनाई गई तो नवाज शरीफ अपनी पत्नी के इलाज के लिए लंदन में थे। इसके बाद शुक्रवार रात वे वतन लौटे।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

सबसे लोकप्रिय

अखबार सब्सक्राइब करें