कश्मीर मुद्दे पर फ्लॉप होने के बाद पाकिस्तान का नया पैंतरा, भारत के खिलाफ तैयार किया 115 पन्नों का डोजियर

जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार परिषद 42वां अधिवेशन हो रहा है, जो 13 सितंबर तक चलेगा। पाकिस्तान की यह कोशिश है कि कश्मीर मुद्दे को इस अधिवेशन में उठाकार भारत को घेरा जाए। अधिवेशन में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री पहुंच गए हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने के मुद्दे पर भारत के हाथों मात खाने के बाद पाकिस्तान एक बार फिर इस मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाने की जुगत में जुट गया है। खबरों के मुताबिक, कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान ने 115 पन्नों का एक डोजियर तैयार किया है। बताया जा रहा है कि इस डोजियर को पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (यूएनएचआरसी) को सौंपने की तैयारी में है।

जेनेवा में संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार परिषद 42वां अधिवेशन हो रहा है, जो 13 सितंबर तक चलेगा। पाकिस्तान की यह कोशिश है कि कश्मीर मुद्दे को इस अधिवेशन में उठाकार भारत को घेरा जाए। अधिवेशन में शामिल होने के लिए पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी पहुंच गए हैं, जहां वे कश्मीर मुद्दे को उठाने की कोशिश करेंगे।

खबरों के मुताबिक, पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी न सिर्फ यूनएनएचआरसी में कश्मीर मुद्दे को उठाने की तैयारी मैं हैं, बल्कि वे भारत के खिलाफ समर्थन हासिल करने के लिए ‘कश्मीर रिजोल्यूशन’ भी पेश करने की तैयारी में हैं। पाकिस्तान की हमेशा से यह कोशिश रही है कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद में कश्मीर को लेकर एक विशेष सत्र आयोजित किया जाए।

कश्मीर मुद्दे पर अंतरराष्ट्री मंच पर चारों तरफ से मिली नाकामी के बाद पाकिस्तान ने यह कदम उठाया है। भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने और राज्य को दो हिस्सों में बांटने के बाद से पाकिस्तान लगातार इस कोशिश में है कि इस मुद्दे पर भारत को घेरा जाए। लेकिन दुनियां के देशों ने यह कहते हुए इस मामले में हस्तक्षेप करने से इनकार कर दिया कि यह भारत का आतंरिक मुद्दा है।

लोकप्रिय