दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी और ISIS के सरगना बगदादी को अमेरिका ने ऐसे किया था ढेर, जारी किया वीडियो

अमेरिका द्वारा जारी किया गया वीडियो सिर्फ 10 सेंकेंड का ही है। इसमें सिर्फ इतना ही देखा जा सकता है कि कमांडो बगदादी के ठिकाने की ओर बढ़ रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि इल वीडियो को ड्रोन से लिया गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

नवजीवन डेस्क

दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी और आईएसआईएस के सरगना अबु बकर अल-बगदादी के मारे जाने का वीडियो सामने आया है। यह वीडियो अमेरिकी कमांडो के ऑपरेशन का है। बगदादी को मारने के लिए सीरिया में अमेरिकी सैनिकों ने जो ऑपरेशन चलाया था, उसी ऑपरेशन के कुछ हिस्से का वीडियो अमेरिका ने जारी किया है। वीडियो में अमेरिकी फौज सीरिया के इडलिब में बगदादी के ठिकाने की की ओर जाती हुई नजर आ रही है।

अमेरिका द्वारा जारी किया गया वीडियो सिर्फ 10 सेंकेंड का ही है। इसमें सिर्फ इतना ही देखा जा सकता है कि कमांडो बगदादी के ठिकाने की ओर बढ़ रहे हैं। ऐसा लग रहा है कि वीडियो को ड्रोन से लिया गया हो। ओसामा बिन लादेन के बाद अबु बकर अल-बगदादी दुनिया का सबसे वांछित आतंकवादी था।

इससे पहले 27 अक्टूबर को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बगदादी के मारे जाने की पुष्टि की थी। ट्रंप ने बगददाकी के मारे जाने की पुष्टि करते हुए कहा था कि इस्लामिक स्टेट के भगोड़े नेता अबू बक्र अल-बगदादी को उत्तर पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी सैन्य अभियान में मार गिराया गया है। ट्रंप ने कहा कि बगदादी एक कुत्ते की तरह मारा गया। बताया गया कि खुद को फंसता हुआ देख कर बगदादी ने खुद को बम से उड़ा लिया, जिसके साथ ही उसके तीन बच्चे भी मारे गए।

व्हाइट हाउस से बात करते हुए, ट्रंप ने कहा था, “अल-बगदादी ने 26 अक्टूबर देर रात विशेष सैन्य बलों द्वारा चलाए गए एक ऑपरेशन के दौरान आत्महत्या कर ली। अमेरिकी सैन्य बलों ने एक "साहसी रात-समय की छापेमारी" को अंजाम दिया और अपने मिशन को भव्य शैली में पूरा किया।”

ट्रंप ने आगे कहा, “वह (अबू बक्र अल-बगदादी) फिर से किसी अन्य निर्दोष पुरुष, महिला या बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। वह कुत्ते की तरह मरा, वह कायर की तरह मरा। दुनिया अब ज्यादा सुरक्षित जगह है।”

ट्रंप ने बताया था, "वह (बगदादी) बंद सुरंग में फंस गया जिसके बाद बचने का कोई चारा न देखते हुए उसने पूरी तरह से रोते चिल्लाते हुए अपनी वेस्ट को जला दिया और अपने तीन बच्चों समेत खुद को बम से उड़ा लिया। जिस ठग ने दूसरों को डराने के लिए इतनी मेहनत की, उसने अपने अंतिम क्षणों को पूरी तरह से भय और घबराहट में बिताया।”

लोकप्रिय