दुनिया की 5 बड़ी खबरें: US में हेलीकॉप्टर-विमान के टकराने से दो की मौत और राष्ट्रपति दुतेर्ते का चौंकाने वाला फैसला!

अमेरिका के एरिजोना में एक हवाई पार्क के ऊपर एक हेलीकॉप्टर और एक फिक्स्ड विंग विमान के हवा में टकरा जाने से दो लोगों की मौत हो गई और फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने शनिवार को राजनीति से संन्यास की घोषणा कर दी।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

सीरिया की बिगड़ती मानवीय स्थिति पर UN ने जताई चिंता

संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादियों ने कहा कि शत्रुता, एक आर्थिक संकट और कोविड-19 महामारी ने उत्तर पश्चिमी सीरिया में नागरिकों की पहले से ही विकट स्थिति को और भी कठिन बना दिया है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) के हवाले से कहा कि दक्षिणी इदलिब में अग्रिम पंक्ति में हवाई हमलों और हिंसा की लगभग दैनिक रिपोर्टों के साथ पूरे सितंबर में उत्तर पश्चिमी सीरिया में शत्रुता की खबरें आती रहीं। संयुक्त राष्ट्र भी कोविड-19 मामलों में स्पाइक के बारे में बेहद चिंतित है, जिसमें प्रति दिन 1,000 से अधिक लोग उत्तर पश्चिमी सीरिया में जांच में पॉजिटिव आ रहे हैं। ओसीएचए ने कहा कि पिछले महीने अकेले पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या में 170 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, या 71,715 से अधिक मामलों में वृद्धि हुई है। गंभीर ऑक्सीजन की कमी के शीर्ष पर, कोविड-19 के परीक्षण के लिए सीमित उपकरण एक समस्या है। इसके अलावा, चेतावनी दी गई है कि उत्तर-पश्चिम में 3 प्रतिशत से भी कम आबादी को टीका लगाया जाता है। 1.6 मिलियन लोगों के भीड़ भरे शिविरों में रहने के साथ, कोविड-19 का प्रसार एक अतिभारित प्रणाली पर और कर लगाएगा। इसके अलावा, उत्तर पश्चिमी सीरिया में 97 प्रतिशत आबादी अत्यधिक गरीबी में रहती है, जो भोजन, दवा और अन्य बुनियादी सेवाओं के लिए मानवीय सहायता पर निर्भर करती है। तुर्की से सीमा-पार तंत्र के माध्यम से, संयुक्त राष्ट्र हर महीने लाखों लोगों को सहायता प्रदान कर रहा है, जिसमें कोविड -19 टीकों की डिलीवरी भी शामिल है। ओसीएचए ने कहा कि पहले क्रॉस-लाइन काफिले ने अगस्त के अंत में दमिश्क से उत्तर पश्चिमी सीरिया में विश्व खाद्य कार्यक्रम के गोदामों तक सहायता पहुंचाई, लेकिन और अधिक की जरूरत है।

दुतेर्ते ने की राजनीति से संन्यास की घोषणा

फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने शनिवार को राजनीति से संन्यास की घोषणा कर दी और कहा कि वह 2022 के राष्ट्रपति चुनाव के दौरान उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगे। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने 76 वर्षीय नेता के हवाले से पत्रकारों से कहा, "आज मैं राजनीति से संन्यास की घोषणा करता हूं।" अपनी आश्चर्यजनक घोषणा के बारे में, छह साल से राष्ट्रपति पद के लिए 2016 में पदभार ग्रहण करने वाले दुतेर्ते ने कहा कि वह राजनीति छोड़ने के लिए फिलिपिनो की भावना पर ध्यान दे रहे हैं। "फिलीपींस की सार्वभौमिक भावना यह है कि मैं योग्य नहीं हूं। कानून, संविधान की भावना को दरकिनार करना संविधान का उल्लंघन होगा।" दुतेर्ते ने कहा, "और इसलिए उन लोगों की इच्छा का पालन करते हुए, जिन्होंने मुझे कई साल पहले राष्ट्रपति पद के लिए जिताया था, अब मैं अपने देशवासियों से कहता हूं कि मैं आपकी इच्छाओं पर ध्यान दूंगा।" वह शनिवार को मेट्रो मनीला में अपनी पूर्व दीर्घकालिक सहायता और 47 वर्षीय सीनेटर क्रिस्टोफर गो के साथ थे, जिन्होंने उपराष्ट्रपति के लिए अपनी उम्मीदवारी दायर की है। 2022 के चुनाव के लिए उम्मीदवार 1 अक्टूबर से 8 अक्टूबर तक उम्मीदवारी का प्रमाण पत्र दाखिल कर सकते हैं। चुनाव 9 मई 2022 को होंगे।

चीन में गांधी के पसंदीदा भजन एवं सूत्र वाक्यों की गूंज सुनाई दी

चीन में भारतीय दूतावास में महात्मा गांधी के पसंदीदा भजन एवं सूत्र वाक्यों की गूंज सुनाई दी। यहां हर तबके के लोग आज भारत के राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी की 152वीं जयंती मनाने के लिए एकत्रित हुए। महात्मा गांधी की 152वीं जयंती मनाने के लिए चीन में भारतीय दूतावास ने एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया, जहां भारतीय राजदूत विक्रम मिस्री ने सबसे पहले गांधी जी की तस्वीर पर फूल की माला चढ़ाकर उनको श्रद्धांजलि दी, और वहां उपस्थित जनों को संबोधित किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि महात्मा गांधी को पूरी दुनिया में शांति और अहिंसा का प्रतीक माना जाता है। वे सत्य और अहिंसा की राह पर चलने वाले महात्मा थे। देश-दुनिया में आज भी उनके विचार जीवित हैं। उनका सम्मान पूरी दुनिया करती है। उन्होंने आगे कहा कि गांधी जी 21वीं सदी में इतने प्रासंगिक क्यों हैं? क्योंकि गांधी जी की उपलब्धियां स्मारकीय थीं। उन्होंने जो लक्ष्य हासिल किए, उनमें से भारत की स्वतंत्रता, मानव इतिहास में पैमाने और दायरे में बेजोड़ थी और अब भी बनी हुई है। राजदूत मिस्री ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि जब कोई गांधी जी के कार्यों को पढ़ना शुरू करता है, तो कई प्रकार के संघर्षों से घिरी दुनिया में संघर्ष समाधान जैसे मुद्दों के लिए गांधीवादी शिक्षाओं की निरंतर प्रासंगिकता को तुरंत देखा जा सकता है; सर्वोदय का उनका दर्शन या सभी का बढ़ता कल्याण, भारत के वर्तमान फोकस के पीछे प्रेरणा है। विश्वास, पर्यावरण और एक स्थायी जीवन शैली के गुणों पर गांधी जी के विचार आज भी विशेष रूप से प्रासंगिक हैं।

अमेरिका: एरिजोना में हेलीकॉप्टर-विमान टकराने से दो की मौत

अमेरिका के एरिजोना में एक हवाई पार्क के ऊपर एक हेलीकॉप्टर और एक फिक्स्ड विंग विमान के हवा में टकरा जाने से दो लोगों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक स्थानीय समाचार आउटलेट के हवाले से बताया कि टक्कर स्थानीय समयानुसार सुबह करीब 7:30 बजे ग्रेटर फीनिक्स क्षेत्र के दक्षिण-पूर्वी शहर चांडलर में चांडलर म्यूनिसिपल एयरपोर्ट के पास हुई। विमान उतरने में सक्षम था लेकिन हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया और उसमें आग लग गई। समाचार आउटलेट ने स्थानीय अग्निशमन विभाग के अधिकारियों के हवाले से बताया कि हेलीकॉप्टर में सवार दो लोगों की मौत हो गई।

पूर्वी ऑस्ट्रेलिया-उत्तरी न्यूजीलैंड में भयानक भूकंप!

दक्षिणी पैसेफिक में भयानक भूकंप के झटके ने सनसनी फैला दी है। बताया जा रहा है कि भूकंप के इस झटके की रफ्तार 7.2 मापी गई है। यूरोपीयन मेडिटेरेनियन सिसमोजॉजिकल सेंटर की तरफ से भूकंप के भयानक झटकों की पुष्टि की गई है। हालांकि, अभी तक पता नहीं चल पाया है कि भूपंक के तीव्र झटकों से कितना नुकसान हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, भूकंप का ये झटका पूर्वी ऑस्ट्रेलिया और उत्तरी न्यूजीलैंड से लगते एक द्वीप वानुताऊ द्वीप पर आया है, हालांकि अभी तक सुनामी की चेतावनी जारी नहीं की गई है। यूएस सुनामी वार्निंग सेंटर, हवेई की तरफ से कहा गया है कि चूंकी भूकंप का केन्द्र समुद्र के काफी ज्यादा अंदर था, इसीलिए अभी तक सुनामी का खतरा नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक, धरती से करीब 531 किलोमीटर नीचे भूकंप का केन्द्र था, जहां इसका मैग्नीच्यूड 6.7 मापी गई है। वहीं, अभी तक किसी भी तरह की कोई नुकसान या किसी भी तरह की कोई जान-माल के नुकसान की खबर नहीं आई है।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia