दुनिया की खबरें: युद्ध के बीच पुतिन और जिनपिंग ने की बात और चिड़ियाघर के बाहर घूम रहा नुकीले कान और पैरों वाला अजीब जीव?

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 15 जून को दोपहर बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच फोन पर वार्ता की और टेक्सास के चिड़ियाघर में एक अजीब तरह का जीव कैमरे में कैद हो गया है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

चिनफिंग और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच फोन पर वार्ता

चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 15 जून को दोपहर बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के बीच फोन पर वार्ता की। शी चिनफिंग ने कहा कि इस वर्ष वैश्विक उथल-पुथल और परिवर्तनों का सामना करते हुए चीन-रूस संबंधों में विकास की बेहतर स्थिति बनी हुई है। दोनों देशों के बीच आर्थिक और व्यापारिक सहयोग तेजी से आगे बढ़ रहा है। चीन रूस के साथ द्विपक्षीय व्यावहारिक सहयोग के स्थिर और दीर्घकालिक विकास को बढ़ावा देना चाहता है। चीन रूस के साथ संप्रभुता और सुरक्षा जैसे प्रमुख हितों और प्रमुख चिंताओं से संबंधित मुद्दों पर एक-दूसरे का समर्थन करना जारी रखता है और दोनों देशों के बीच रणनीतिक समन्वय को तेज करता है, संयुक्त राष्ट्र, ब्रिक्स, शंघाई सहयोग संगठन जैसे महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों में संचार और समन्वय को मजबूत करेगा, और नवोदित बाजार और विकासशील देशों के बीच एकजुटता और सहयोग को बढ़ावा देगा।

पुतिन ने कहा कि राष्ट्रपति शी चिनफिंग के मजबूत नेतृत्व में चीन ने उल्लेखनीय विकास उपलब्धियां हासिल की हैं और रूस अपनी हार्दिक बधाई देता है। इस वर्ष में रूस-चीन व्यावहारिक सहयोग लगातार आगे बढ़ रहा है। रूस चीन द्वारा प्रस्तावित वैश्विक सुरक्षा पहल का समर्थन करता है, और तथाकथित शिनच्यांग, हांगकांग और थाईवान और अन्य मुद्दों से चीन के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए किसी भी ताकत का विरोध करता है। रूस चीन के साथ बहुपक्षीय सहयोग को मजबूत करना चाहता है, ताकि विश्व बहु-ध्रुवीकरण को बढ़ावा देने और अधिक न्यायसंगत और उचित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था बनाने के लिए रचनात्मक प्रयास किया जा सके।

फोटो : IANS
फोटो : IANS

जापान में उच्च सदन का चुनाव 10 जुलाई को होगा

जापान में 10 जुलाई को उच्च सदन का चुनाव होगा, प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा की कैबिनेट ने बुधवार को ये फैसला लिया। सूत्रों ने बताया है कि, जापानी डाइट के ऊपरी सदन हाउस ऑफ काउंसलर के चुनाव से पहले आधिकारिक प्रचार 22 जून से शुरू होगा। शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया है, किशिदा से उम्मीद की जाती है कि वह अपनी सफलताओं को बढ़ावा देंगे। इसकी वजह है देश के नेता दिन में बाद में एक प्रेस वार्ता के दौरान सत्तारूढ़ गठबंधन ब्लॉक को ऊपरी क्षेत्र में शानदार जीत के लिए नेतृत्व करने के अपने ²ढ़ संकल्प पर जोर दे सकते हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

ईरान में बर्थडे पार्टी में आग लगने से 8 लोगों की मौत

ईरान की राजधानी तेहरान के पास एक शहर में एक बर्थडे पार्टी में हुए विस्फोट में आठ लोगों की मौत हो गई। आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए ने तेहरान प्रांत के गैर-लाभकारी संगठन रेड क्रिसेंट सोसाइटी के प्रबंध निदेशक शाहीन फाथी के हवाले से कहा कि यह घटना शहरियार शहर के मरियम टाउन के एक पारंपरिक कैफे में हुई। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रारंभिक जांच से पता चला है कि हीलियम गैस वाला एक गुब्बारा फट गया और आग लग गई, जिससे पूरे कैफे में आग फैल गई और चार बच्चों, तीन महिलाओं और एक पुरुष सहित पीड़ितों की दम घुटने से मौत हो गई।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

मेक्सिको में मंकीपॉक्स के 5 मामले आए

मेक्सिको में मंकीपॉक्स के अब तक कुल पांच मामले दर्ज किए गए हैं और इसका कोई सबूत नहीं है कि यह महामारी के स्तर में विकसित हो सकता है। यह जानकारी मीडिया की खबरों में दी गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, अंडर सेक्रेटरी ह्यूगो लोपेज-गैटेल ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि मेक्सिको सिटी में मंकीपॉक्स के चार मामले सामने आए, जबकि एक मामला जलिस्को राज्य में पाया गया। यहां का मरीज ठीक होने के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका लौट गया, जहां वह रहता था। उन्होंने वायरस जनित इस बीमारी की रोकथाम और स्वास्थ्य देखभाल के लिए विभिन्न अस्पतालों में किए गए इंतजाम के बारे विस्तार से बताया।

लोपेज-गैटेल ने कहा, "सबसे अधिक संभावना यह है कि हम छिटपुट रूप से कुछ मामलों और प्रकोप फैलने का पता लगाने जा रहे हैं।" उन्होंने कहा, "हमें यह अनुमान नहीं है कि यह एक महामारी या कोविड-19 जैसी घटना बन जाएगी।" लोपेज-गैटेल ने मंकीपॉक्स के वैश्विक प्रसार के बीच लोगों से शांत रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि जंगली पशुओं से पाया जाने वाला वायरस मनुष्यों को संक्रमित कर सकता है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

चिड़ियाघर के बाहर घूम रहा नुकीले कान और पैरों वाला अजीब जीव?

अमेरिका के टेक्सास के एक चिड़ियाघर ने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर पोस्ट की, जिसे देखकर ज्यादातर इंटरनेट यूजर्स दंग रह गए। सुरक्षा कैमरे द्वारा कैद की गई तस्वीर में एक अज्ञात जीव को चिड़ियाघर में घूमते हुए देखा जा सकता है। सीसीटीवी फुटेज (CCTV Footage) में जीव दो पैरों पर खड़ा दिखाई दे रहा है, लेकिन उसके कान थोड़े नुकाले दिखे। तस्वीर में यह चिड़ियाघर के बाड़े के बाहर दिखाई देता है। फिलहाल, अभी तक कोई समझ नहीं पाया कि आखिर चिड़ियाघर के बाहर कौन सा जीव था। इस तस्वीर को एएनआई डिजिटल ने शेयर किया है। साथ ही कैप्शन लिखा गया है: ‘छुपकाबरा? टेक्सास चिड़ियाघर के अधिकारियों ने कैमरे में कैद ‘अजीब’ जीव की पहचान करने के लिए सामुदायिक मदद मांगी है।’

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia