दुनिया

अमेरिका में 35 दिन बाद शटडाउन खत्म, राष्ट्रपति ट्रंप ने समझौते के दस्तावेजों पर किए हस्ताक्षर

अमेरिका में कामबंदी अस्थायी रूप से खत्म हो गई है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने रोज गार्डन में अपने भाषण में यह घोषणा की। इसके बाद ध्वनि मत से दोनों सदनों में योजना को पारित कर दिया गया और फिर दोनों सदन स्थगित हो गए।

फोटो: सोशल मीडिया

आईएएनएस

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका-मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए कोई फंडिंग न मिलने के बावजूद संघीय सरकार के कामकाज को अस्थायी तौर पर फिर से शुरू करने के लिए कामबंदी खत्म करने वाले विधेयक पर हस्ताक्षर कर दिए हैं। ट्रंप ने रोज गार्डन में शुक्रवार को अपने भाषण में यह घोषणा की। शाम को ध्वनि मत से दोनों सदनों में योजना को पारित कर दिया गया और फिर दोनों सदन स्थगित हो गए।

ट्रंप के इस कदम के साथ शुक्रवार देर रात 35 दिनों तक चली सरकारी कामबंदी खत्म हो गई। 'वॉशिंगटन पोस्ट' ने कहा कि स्पीकर नैन्सी पेलोसी के लिए यह एक बड़ी जीत है, जिन्होंने तीन सप्ताह पहले ही प्रतिनिधि सभा की कमान संभाली थी।

समझौते के बाद पेलोसी ने पत्रकारों से कहा, "हमारी विविधता हमारी ताकत है। लेकिन हमारी एकता हमारी शक्ति है। और शायद राष्ट्रपति ने इसी शक्ति को कम आंक लिया था।"

गौरतलब है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप मेक्सिको-अमेरिका सीमा पर दीवार के निर्माण के लिये 5 अरब अमेरिकी डॉलर की मांग कर रहे थे, लेकिन विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता इसका विरोध कर रहे थे।

बता दें कि इससे पहले भी पिछले सा जनवरी के महीने में भी बड़े पैमाने पर अमेरिका में शटडाउन हुआ था। सीनेट (अमेरिकी संसद) में डेमोक्रेट सांसदों ने अल्पकालिक व्यय विधेयक पारित नहीं होने दिया था, जिसके कारण अमेरिका में चार साल से ज्यादा समय बाद पहली बार सरकार का कामकाज डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति के रूप में पहले साल के शासनकाल में ठप होना शुरू हुआ था।

लोकप्रिय