अमेरिका में अमीरों पर नया कर लगाने का प्रस्ताव, सीनेटर ने 700 अरबपतियों को लक्षित करने का दिया सुझाव

अमेरिकी सीनेट की वित्त समिति के अध्यक्ष रॉन वेडेन द्वारा उन अमेरिकी करदाताओं पर यह प्रस्ताव लागू करने का सुझाव दिया गया है, जिनके पास लगातार तीन वर्षों तक 1 अरब डॉलर से अधिक की संपत्ति या आय 10 करोड़ डॉलर से अधिक हो।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका में डेमोक्रेटिक पार्टी के एक सीनेटर ने पार्टी के उदारवादी सदस्यों के विरोध के बीच राष्ट्रपति जो बाइडेन के आर्थिक एजेंडे में मदद के लिए देश के करीब 700 अरबपतियों को लक्षित कर एक नया कर लगाने का प्रस्ताव दिया है। रिपोर्ट के अनुसार, सीनेट की वित्त समिति के अध्यक्ष रॉन वेडेन द्वारा जारी प्रस्ताव, उन अमेरिकी करदाताओं पर लागू होगा, जिनके पास लगातार तीन वर्षों तक संपत्ति 1 अरब डॉलर से अधिक या आय 10 करोड़ डॉलर से अधिक है।

रॉन वेडेन ने एक बयान में कहा, "अरबपति आयकर सुनिश्चित करेगा कि अरबपति हर साल काम कर रहे अमेरिकियों की तरह कर का भुगतान करें। अमेरिका में कोई भी कामकाजी व्यक्ति यह नहीं सोचता कि यह ठीक है कि वे तो अपने करों का भुगतान करते हैं और अरबपति नहीं करते हैं।"

इस पर डेमोक्रेटिक सीनेटर एलिजाबेथ वारेन ने अपने विचार रखते हुए कहा, "बहुत लंबे समय तक अरबपतियों के लिए नियमों का एक अलग सेट रहा है, जो उन्हें सिस्टम को धोखा देने और करों में कुछ भी भुगतान नहीं करने की अनुमति देता है। कांग्रेस के पास अब इसे ठीक करने का ऐतिहासिक अवसर है।"


पेश किए गए प्रस्ताव के अनुसार, अरबपतियों का आयकर लगभग 700 करदाताओं को लक्षित करेगा और सैकड़ों अरबों डॉलर जुटाएगा। यह सुनिश्चित करेगा कि देश के सबसे धनी लोग बाल देखभाल (चाइल्ड केयर), भुगतान के साथ अवकाश (पेड लीव) और जलवायु संकट से निपटने में ऐतिहासिक निवेश के लिए अपने उचित हिस्से का भुगतान करें।

हालांकि, प्रमुख डेमोक्रेट्स ने प्रस्ताव के बारे में चिंता व्यक्त की है। वेस्ट वर्जीनिया के एक उदारवादी डेमोक्रेटिक सीनेटर जो मैनचिन ने कहा, "मुझे यह धारणा पसंद नहीं है कि हम अलग-अलग लोगों को निशाना बना रहे हैं।" हाउस वेज एंड मीन्स कमेटी के डेमोक्रेटिक अध्यक्ष रिचर्ड नील ने भी कहा कि कांग्रेस के माध्यम से अरबपतियों पर कर के प्रस्ताव को प्राप्त करने के लिए समर्थन नहीं है।

ब्लूमबर्ग न्यूज के अनुसार, सदन और सीनेट में अरबपतियों के कर को पेश किए जाने के कुछ ही घंटों बाद और व्हाइट हाउस की ओर से यह कहे जाने के बाद कि बाइडेन ने योजना का समर्थन किया है, यह दर्शाता है कि डेमोक्रेट अपने घरेलू एजेंडे के केंद्र बिंदु पर काम पूरा करने से कितने दूर हैं।

डेमोक्रेट्स और व्हाइट हाउस, राष्ट्रपति के सप्ताह के अंत में यूरोप के लिए रवाना होने से पहले बाइडेन की सामाजिक खर्च योजना के लिए रूपरेखा पर एक समझौते पर पहुंचने की उम्मीद कर रहे हैं। व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन साकी ने बुधवार को एक प्रेस वार्ता में कहा, "हमारे पास अभी भी कुछ समय है। राष्ट्रपति यूरोप के लिए रवाना होने से पहले एक विधेयक चाहते हैं।"

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia