इमरान खान को बड़ा झटका, पाकिस्तान चुनाव आयोग ने पूर्व पीएम का नामांकन किया रद्द

पूर्व प्रधानमंत्री ने 8 फरवरी 2024 को होने वाले आगामी चुनावों से पहले लाहौर के एनए-112 और मियांवाली के एनए-89 निर्वाचन क्षेत्रों से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

आईएएनएस

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक इमरान खान का नेशनल असेंबली (एनए) निर्वाचन क्षेत्र लाहौर और उनके गृह शहर मियांवाली से नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्टों में शनिवार को प्रांतीय चुनाव आयोग (ईसी) के अधिकारियों का हवाला दिया गया है।

पूर्व प्रधानमंत्री ने 8 फरवरी 2024 को होने वाले आगामी चुनावों से पहले लाहौर के एनए-112 और मियांवाली के एनए-89 निर्वाचन क्षेत्रों से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था।

जियो न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, यह पार्टी के लिए एक बड़ा झटका है क्योंकि पार्टी नेतृत्व के खिलाफ पहले से कई केस हैं - विशेष रूप से 9 मई के दंगों से संबंधित - जिसमें उपाध्यक्ष शाह महमूद कुरेशी और अन्य सहित वरिष्ठ नेता सलाखों के पीछे हैं।

एनए-122 निर्वाचन क्षेत्र के नामांकन पत्रों की जांच करने के लिए नियुक्त रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) ने फैसले का आधार बताते हुए कहा, "पीटीआई संस्थापक को दोषी ठहराया गया है।"


जियो न्यूज ने बताया, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के मियां नसीर द्वारा उठाई गई आपत्तियों में तोशाखाना मामले में खान की पांच साल की अयोग्यता का उल्लेख किया गया था, जिसमें चुनावी निकाय ने उन्हें चुनाव अधिनियम, 2017 की धारा 167 के तहत भ्रष्ट आचरण का दोषी पाया था। आपत्ति में कहा गया, "पीटीआई संस्थापक के प्रस्तावक और अनुमोदक एनए-112 से नहीं हैं।"

अलग से, खान के अपने गढ़ मियांवाली से नामांकन पत्र, जहां से वह पिछले चुनाव जीत चुके हैं, को भी इसी कारण से खारिज कर दिया गया था। इसके अलावा, चुनाव आयोग ने मुल्तान के एनए-150, पीपी-218 और थारपारकर के एनए-214 से पीटीआई के उपाध्यक्ष कुरेशी के नामांकन पत्रों को भी खारिज कर दिया।

इस बीच, पूर्व संघीय मंत्री और पीटीआई नेता हम्माद अज़हर का नामांकन पत्र पीपी-172 से खारिज कर दिया गया।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;