छठी बार रूस का राष्ट्रपति बनने की तैयारी में पुतिन, 2024 का चुनाव लड़ने का किया ऐलान

रूसी संविधान में 2020 में किए गए संशोधन के तहत, एक व्यक्ति केवल दो कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति पद पर रह सकता है। हालांकि, यह प्रावधान पहले से लागू नहीं होगी। यह पुतिन को चुनाव लड़ने में सक्षम बनाता है, जो 2000 में पहली बार राष्ट्रपति चुने गए थे।

छठी बार रूस का राष्ट्रपति बनेंगे पुतिन! 2024 का चुनाव लड़ने का किया ऐलान
छठी बार रूस का राष्ट्रपति बनेंगे पुतिन! 2024 का चुनाव लड़ने का किया ऐलान
user

नवजीवन डेस्क

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शुक्रवार को ऐलान किया कि वह 2024 में अपने लगातार तीसरे और कुल मिलाकर छठे कार्यकाल के लिए फिर से देश के राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेंगे। रसिया टूडे की रिपोर्ट के अनुसार, पुतिन ने आज क्रेमलिन में एक समारोह में यह घोषणा की।

समारोह के दौरान उन्होंने यूक्रेन के खिलाफ विशेष सैन्य अभियान में भाग लेने वाले रूस के सैनिकों को हीरो ऑफ रशिया पदक से सम्मानित किया। पुतिन ने डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक के हीरो अर्टिओम ज़ोगा के एक सवाल के जवाब में राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के अपने फैसले की रूपरेखा से सबको अवगत कराया।


रूसी संविधान में 2020 में किए गए संशोधन के तहत, एक व्यक्ति केवल दो कार्यकाल के लिए राष्ट्रपति पद पर रह सकता है। हालांकि, यह प्रावधान पहले से लागू नहीं होगी। यह पुतिन को चुनाव लड़ने में सक्षम बनाता है, जो 2000 में पहली बार राष्ट्रपति चुने गए थे और 2012 में प्रधानमंत्री के रूप में लौटने से पहले 2008 तक इस पद पर थे।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;