यूक्रेन पर हमले के बाद पुतिन ने पश्चिमी देशों को दी धमकी, कहा- गंभीर होंगे परिणाम...

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध की घोषणा करते हुये पश्चिमी देशों को चेतावनी दी है कि अगर कोई बाहरी दखल देने की सोचेगा तो उसे इतने गंभीर परिणाम भुगतने होंगे, जो उसने इतिहास में नहीं झेला होगा।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को यूक्रेन के खिलाफ युद्ध की घोषणा करते हुये पश्चिमी देशों को चेतावनी दी है कि अगर कोई बाहरी दखल देने की सोचेगा तो उसे इतने गंभीर परिणाम भुगतने होंगे, जो उसने इतिहास में नहीं झेला होगा। ब्रिटिश समाचार पत्र डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक पुतिन ने अपने टीवी संदेश में कहा ,जो भी बाहरी इस मामले में दखल देने की सोच रहा है, वह यह जान ले कि अगर वह ऐसा करता है तो उसे इतने गंभीर परिणाम भुगतान होंगे,जो उसने इतिहास में नहीं भुगता होगा।

यूक्रेन के खिलाफ सैन्य अभियान की पुतिन की घोषणा के बाद कीव में धमाकों की आवाज सुनी गयी। पुतिन के आक्रामक तेवर को देखते हुये संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटरेस ने उनसे अपनी तोपों को रोकने का आग्रह किया था। गुटरेस ने कहा कि अगर सच में सैन्य अभियान की तैयारी हो रही है तो राष्ट्रपति पुतिन आप अपनी सेना को यूक्रेन पर हमला करने से रोकें। शांति को एक मौका दें। पहले ही बहुत लोग मारे जा चुके हैं।


पुतिन ने लेकिन संरा महासचिव के आग्रह को अनसुना करते हुये टीवी पर कहा कि वह यूक्रेन में विशेष सैन्य अभियान की अनुमति दे रहे हैं और यह अभियान यूक्रेन पर कब्जे के लिये नहीं है।
पुतिन ने साथ ही यूक्रेन की सेना से कहा कि वे अपने हथियार छोड़ दें और घर लौट जायें। पुतिन का कहना है कि यूक्रेन की ओर से मिल रहे खतरे के लगातार संकेत के बीच रूस अस्तित्व में नहीं रह सकता है। रूस और यूक्रेन की सेना के बीच झड़प को टाला नहीं जा सकता है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 24 Feb 2022, 3:34 PM