बकिंघम पैलेस में किंग चार्ल्स से मिले ऋषि सुनक, आधिकारिक तौर पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने

प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले संबोधन में ऋषि सुनक ने कहा कि ब्रिटेन आर्थिक संकट में है। आर्थिक स्थिरता मेरे एजेंडे में सबसे ऊपर है। मेरे काम जोर से बोलेंगे। मैं लोगों की मदद के लिए अपना सब कुछ दे दूंगा। उम्मीद है कि मैं मांगों पर खरा उतरूंगा।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

ब्रिटेन की राजनीति में इतिहास रचने वाले भारतीय मूल के कंजर्वेटिव पार्टी के नेता ऋषि सुनक ने मंगलवार को बकिंघम पैलेस जाकर किंग चार्ल्स तृतीय से मुलाकात की। इस अहम मुलाकात के बाद सुनक आधिकारिक रूप से ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन गए हैं।

प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले संबोधन में ऋषि सुनक ने कहा, "ब्रिटेन आर्थिक संकट में है। आर्थिक स्थिरता मेरे एजेंडे में सबसे ऊपर है। मेरे काम जोर से बोलेंगे। मैं लोगों की मदद के लिए अपना सब कुछ दे दूंगा। उम्मीद है कि मैं मांगों पर खरा उतरूंगा।


बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, लिज ट्रस के प्रधानमंत्री के रूप में पद छोड़ने से शुरू हुई टोरी नेतृत्व का चुनाव जीतने के बाद सुनक सात सप्ताह में यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री बनने वाले तीसरे नेता हैं। सबसे पहले लंबे राजनीतिक संकट के बाद बोरिस जॉन्सन ने पद से इस्तीफा दिया और फिर उनके बाद पद संभालने वाली लिज ट्रस ने महज 45 दिन में पद छोड़ दिया।

सोमवार को टोरी सांसदों द्वारा कंजर्वेटिव पार्टी का नेता चुने जाने के बाद ऋषि सुनक के सामने सबसे बड़ी चुनौती आर्थिक संकट से निपटना है। चौतरफा दबाव और लेबर पार्टी, स्कॉटिश नेशनल पार्टी, लिबरल डेमोक्रेट्स और ग्रीन पार्टी की लगातार मांग के बावजूद ऋषि सुनक ने प्रारंभिक आम चुनाव से इनकार किया है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;