रूस ने रणनीतिक रूप से अहम यूक्रेनी शहर पर किया कब्जा, कई शहरों पर बमबारी

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने अपने दैनिक खुफिया अपडेट में कहा है कि रूसी सेना ने डोनेट्स्क क्षेत्र के ज्यादातर लाइमैन शहर पर कब्जा कर लिया है, जो मॉस्को के डोनबास हमले के अगले चरण के लिए एक अग्रदूत साबित हो सकता है।

फोटोः सोशल मीडिया
फोटोः सोशल मीडिया
user

आईएएनएस

ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने अपने दैनिक खुफिया अपडेट में कहा है कि रूसी सेना ने डोनेट्स्क क्षेत्र के ज्यादातर लाइमैन शहर पर कब्जा कर लिया है, जो मॉस्को के डोनबास हमले के अगले चरण के लिए एक अग्रदूत साबित हो सकता है। बीबीसी ने यह जानकारी दी। लाइमैन रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह सिवरस्की डोनेट नदी पर महत्वपूर्ण रेल और सड़क पुलों तक पहुंच प्रदान करता है।

मंत्रालय ने कहा, "आने वाले दिनों में, क्षेत्र में रूसी इकाइयों को नदी पार करने के लिए मजबूर करने को प्राथमिकता देने की संभावना है।" उन्होंने कहा, लेकिन मॉस्को का मुख्य ध्यान लुहान्स्क क्षेत्र में सेवेरोडोनेट्सक पर टिका हुआ है।


रूसी सेना पूर्वी यूक्रेन के कस्बों और शहरों पर बमबारी कर रही है, जिसका घोषित उद्देश्य डोनबास के नाम से जाना जाने वाला पुराना औद्योगिक गढ़ है, जो लुहान्स्क और डोनेट्स्क क्षेत्रों में बना है। बीबीसी ने बताया कि अगर शहर रूसी हाथों में पड़ता है, तो मास्को लुहान्स्क क्षेत्र को नियंत्रित करेगा।

कई लोगों का मानना है कि युद्ध में जीत के रूप में व्लादिमीर पुतिन डोनबास पर नियंत्रण कर सकते हैं। रूस के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि डोनेट्स्क क्षेत्र का शहर रूसी और रूसी समर्थित बलों के पूर्ण नियंत्रण में आ गया है।


रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "डोनेट्स्क पीपुल्स रिपब्लिक और रूसी सशस्त्र बलों के मिलिशिया की इकाइयों की संयुक्त कार्रवाई के बाद, लाइमैन शहर को पूरी तरह से यूक्रेनी राष्ट्रवादियों से मुक्त करा लिया गया है।"

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को यूक्रेन ने कहा कि रूस ने लाइमैन के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लिया है, लेकिन उसकी सेना स्लोवियास्क की ओर बढ़ने से रोक रही है, जो कि दक्षिण-पश्चिम में आधे घंटे की ड्राइव पर है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 28 May 2022, 9:30 PM