रूस-यूक्रेन के बीच आज फिर हो सकती है वार्ता, भयंकर युद्ध के बीच शांति की आखिरी उम्मीद

इस बीच गुरुवार को यूक्रेन की राजधानी कीव में कम से कम चार विस्फोट हुए। बीबीसी ने बताया कि विस्फोटों के बाद राजधानी कीव में हवाई हमले के सायरन सुनाई दिए। कीव के अलावा, यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में भी भारी गोलाबारी की सूचना है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

यूक्रेन पर रूस का भयंकर सैन्य हमला आठवें दिन भी जारी है। हर दिन के साथ दोनों देशों के बीच युद्ध और भयावह हो जा रहा है। इस बीच दोनों देशों के बीच आज बेलारूस-पोलैंड सीमा पर बेलोवेजस्काया पुचा में नए दौर की वार्ता होने की उम्मीद है, जो कि दोनों देशों के बीच शांति की आखिरी लौ मानी जा रही है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार रूसी राष्ट्रपति के सहयोगी व्लादिमीर मेडिंस्की ने कहा कि उनके नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल बुधवार शाम वार्ता स्थल पर पहुंच चुका है। यूक्रेन के पक्ष के गुरुवार को आने की उम्मीद है। मेडिंस्की ने कहा कि मास्को और कीव वार्ता के नए दौर के लिए स्थान पर सहमत हुए है। उन्होंने कहा कि रूस की सेना ने यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल को यूक्रेन की सीमा से गुजरने की अनुमति देने के लिए एक सुरक्षित गलियारा स्थापित किया है।

अधिकारी के मुताबिक, बातचीत के दौरान अन्य बातों के अलावा संघर्ष विराम की संभावना पर भी चर्चा की जाएगी। हालांकि समाचार एजेंसी इंटरफैक्स की गुरुवार को आई रिपोर्ट में वार्ता स्थल के बारे में अलग सूचना दी गई है। रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन में एक पार्टी के नेता डेविड अरखामिया ने फेसबुक पर कहा है कि यह जानकारी कि बेलोवेज्स्काया पुचा में वार्ता आयोजित की जाएगी, सच नहीं है। वास्तव में, वार्ता होगी, लेकिन किसी अन्य स्थान पर। सभी विवरण बाद में प्रदान किए जाएंगे।"


रूस और यूक्रेन के बीच पहले दौर की वार्ता सोमवार को बिना किसी नतीजे के समाप्त हुई। यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने फेसबुक पर कहा कि कीव बातचीत के लिए तैयार है, लेकिन 'रूसी अल्टीमेटम' का पालन नहीं करेगा। वहीं कुलेबा और अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को फोन पर बातचीत में रूस के खिलाफ नए प्रतिबंधों और यूक्रेन के लिए रक्षात्मक हथियारों की नई आपूर्ति पर चर्चा की।

इस बीच यूक्रेन पर रूस का हमला आठवें दिन भी जारी है। गुरुवार को राजधानी कीव में कम से कम चार विस्फोट हुए। बीबीसी ने बताया कि विस्फोटों के बाद राजधानी में हवाई हमले के सायरन सुनाई दिए। दो विस्फोट कथित तौर पर सिटी सेंटर में और दो अन्य मेट्रो स्टेशन के पास हुए। सोशल मीडिया पर तड़के करीब 3 बजे हुए धमाकों के फुटेज में राजधानी में रात के आसमान में आग का एक बड़ा गोला दिखाई दे रहा है। हालांकि विस्फोटों के लक्ष्य अज्ञात रहे, जबकि किसी के हताहत होने या घायल होने की कोई पुष्टि नहीं हुई।


कीव के अलावा, यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खारकीव में भी भारी गोलाबारी की सूचना है। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, डिप्टी मेयर वलोडिमिर मात्सोकिन ने कहा कि सिटी सेंटर को काफी नुकसान हुआ है। इससे पहले, मात्सोकिन ने अपने फेसबुक पेज पर लिखा था कि उनके अपार्टमेंट की इमारत में एक गोला गिरने से निवासियों की मौत हो गई। इसके अलावा गुरुवार की सुबह, दक्षिणी यूक्रेन के एक प्रमुख बंदरगाह शहर खेरसॉन के मेयर इगोर कोल्यखेव ने दावा किया कि रूसी सैनिकों ने कब्जा कर लिया है। यह 24 फरवरी को हमला शुरू करने के बाद मास्को द्वारा कब्जा किए जाने वाला पहला बड़ा शहर बन गया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia