Russia-Ukraine War: हंगरी के PM बोले- तुरंत युद्धविराम की घोषणा करे रूस, बुडापेस्ट में वार्ता का रखा प्रस्ताव

हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन ने रूस और यूक्रेन के बीच तत्काल युद्धविराम की दिशा में प्रगति करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बुडापेस्ट में एक शिखर बैठक में आमंत्रित किया है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन ने रूस और यूक्रेन के बीच तत्काल युद्धविराम की दिशा में प्रगति करने के लिए रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बुडापेस्ट में एक शिखर बैठक में आमंत्रित किया है। ओर्बन ने 3 अप्रैल के आम चुनावों में अपनी शानदार जीत के बाद बुधवार को एक अंतरराष्ट्रीय प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "मैंने राष्ट्रपति पुतिन को सुझाव दिया कि उन्हें तुरंत युद्धविराम की घोषणा करनी चाहिए।"


समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ओर्बन ने कहा कि उन्होंने पुतिन से फोन पर बात की, जिन्होंने बुधवार सुबह उन्हें उनकी चुनावी जीत पर बधाई देने के लिए फोन किया।
"मुझे पता है (युद्धविराम) अपने आप नहीं होने वाला है, इसलिए मैंने पुतिन, यूक्रेन और फ्रांस के राष्ट्रपतियों और जर्मन चांसलर को बुडापेस्ट में आमंत्रित किया है। यह जितना जल्दी हो बेहतर होगा।"



शिखर सम्मेलन का उद्देश्य यूक्रेन में तत्काल युद्धविराम होगा। ओर्बन ने कहा कि हंगरी रूसी गैस के लिए आवश्यक होने पर अन्य यूरोपीय संघ के देशों के विपरीत रूबल में भुगतान करने के लिए तैयार है, जिन्होंने मास्को के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 07 Apr 2022, 4:59 PM