रूस-यूक्रेन के बीच युद्ध खत्म होने के आसार, रूस ने रखी हैं कुछ ऐसी शर्तें

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को 21 दिन हो गए हैं। जमीन पर दोनों ही देशों की सेना एक दूसरे के खिलाफ लगातार मुकाबला कर रही हैं। लेकिन इस तनावपूर्ण माहौल के बीच युद्ध खत्म होने के थोड़े आसार दिख रहे हैं।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया
user

नवजीवन डेस्क

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध को 21 दिन हो गए हैं। जमीन पर दोनों ही देशों की सेना एक दूसरे के खिलाफ लगातार मुकाबला कर रही हैं। लेकिन इस तनावपूर्ण माहौल के बीच युद्ध खत्म होने के थोड़े आसार दिख रहे हैं। खबर है कि रूस ने युद्ध समाप्त करने के लिए एक अस्थायी योजना तैयार की है। हालांकि इसमें रूस की तरफ से कुछ शर्तें भी रखी गई है।

खबरों के मुताबिक रूस चाहता है कि यूक्रेन नाटो का सदस्य न बन और माना जा रहा है कि रूस के यूक्रेन पर हमले की सबसे बड़ी वजह भी यही थी। कीव इंडिपेंडेंट की खबरों के मुताबिक रूस का कहना है कि अगर यूक्रेन नाटो सदस्यता महत्वाकांक्षाओं को त्याग देता है और अपने सशस्त्र बलों पर सीमाएं स्वीकार करता है, तो युद्ध समाप्त किया जा सकता है। इसके बदले रूसी सेना यूक्रेन छोड़ कर वापस चली जाएगी।


बता दें कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की नाटो में शामिल होने को लेकर बड़ा बयान दिया था। उन्होंने कहा है कि यूक्रेन नेटो में शामिल नहीं हो सकता है। उन्होंने वहां की जनता को ये तथ्य स्वीकार करने की अपील की थी।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 16 Mar 2022, 9:48 PM