'रूसी सेना का यूक्रेन के सैन्य संचार पर बड़ा हमला, यूरोपीय सैटेलाइट को किया हैक', जानें इसका मतलब

रूस की सेना ने एक यूरोपीय सैटेलाइट इंटरनेट सेवा को हैक कर लिया, जिसने यूक्रेन के सैन्य संचार को प्रभावित किया। ये जानकारी अमेरिकी सरकार के अधिकारियों ने दी।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

नवजीवन डेस्क

रूस की सेना ने एक यूरोपीय सैटेलाइट इंटरनेट सेवा को हैक कर लिया, जिसने यूक्रेन के सैन्य संचार को प्रभावित किया। ये जानकारी अमेरिकी सरकार के अधिकारियों ने दी। अधिकारियों ने द वाशिंगटन पोस्ट को बताया कि साइबर हमले ने अमेरिकी सैटेलाइट संचार कंपनी वायसैट के स्वामित्व वाले केए-सैट सैटेलाइट ब्रॉडबैंड नेटवर्क पर हमला किया।

पश्चिमी खुफिया एजेंसियों ने वायसैट को प्रभावित करने वाले साइबर हमले की जांच शुरू की, जिसके कारण पूरे यूरोप में संचार ठप हो गया। वायसैट के प्रवक्ता क्रिस फिलिप्स ने कहा, 'हम मानते हैं कि यह एक जानबूझकर, अलग और बाहरी साइबर घटना थी।'

वायसैट के अधिकारियों ने एयर फोर्स मैगजीन को बताया कि हमला उस सिस्टम से समझौता करके किया गया जो सैटेलाइट टर्मिनलों का प्रबंधन करता है।


अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने व्यवसायों को विकसित हो रही खुफिया जानकारी का हवाला देते हुए हैकिंग के खिलाफ अतिरिक्त सावधानी बरतने की सलाह दी है कि रूस साइबर हमले के साथ अमेरिका को लक्षित करने की तैयारी कर रहा है।

पिछले हफ्ते, साइबर सिक्योरिटी एंड इंफ्रास्ट्रक्च र सिक्योरिटी एजेंसी (सीआईएसए) और फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) ने एक चेतावनी जारी करते हुए कहा कि वे अमेरिका और अंतर्राष्ट्रीय सैटेलाइट संचार (सैटकॉम) नेटवर्क के संभावित खतरों से अवगत हैं।


सैटकॉम नेटवर्क में सफल घुसपैठ नेटवर्क प्रदाताओं के वातावरण में जोखिम पैदा कर सकता है। सीआईएसए और एफबीआई ने सैटकॉम नेटवर्क साइबर सुरक्षा को मजबूत करने के लिए इस सीएसए में उल्लिखित न्यूनीकरण की समीक्षा करने और लागू करने के लिए महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा संगठनों और अन्य संगठनों को प्रोत्साहित किया जो या तो सैटकॉम नेटवर्क प्रदाता या ग्राहक हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


Published: 26 Mar 2022, 3:43 PM