रूसी सैनिकों ने दोनेतस्क में 43 धार्मिक इमारतों को किया नष्ट, यूक्रेनी रूढ़िवादी चर्च से जुड़े थे सभी

राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने यूक्रेन में ऐतिहासिक स्मारकों और सामाजिक बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के लिए रूस को आतंकवादी राज्य के रूप में निष्कासित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और यूनेस्को से आह्वान किया है।

फोटोः IANS
फोटोः IANS
user

नवजीवन डेस्क

रूस के सैनिकों ने दोनेतस्क में 43 धार्मिक इमारतों को नष्ट कर दिया है। इनमें से ज्यादातर यूक्रेनी रूढ़िवादी चर्च से संबंधित हैं। इसकी जानकारी यूक्रेन के एक शीर्ष अधिकारी ने दी। उक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को एक सोशल मीडिया बयान में दोनेतस्क ओब्लास्ट सैन्य प्रशासन के प्रमुख पावलो किरिलेंको ने कहा, 'कल स्वियातोहिस्न्क लावरा (मठ) का आल-होली स्केट (आश्रय) गोलाबारी के परिणामस्वरूप जल गया। लेकिन यह पहली धार्मिक इमारत नहीं है जिसे रूसियों ने नष्ट कर दिया है।'

किरिलेंको ने कहा कि स्वियातोहिस्र्क लावरा में तीन विरासत स्मारक हैं, रूसियों ने ऐतिहासिक और स्थापत्य संग्रहालय को नुकसान पहुंचाया है। चर्च, दो आश्रम और दो सेल भवनों को नष्ट कर दिया, जिससे चार भिक्षुओं की मौत हो गई। किरिलेंको ने कहा, कुल मिलाकर, रूसियों ने पहले ही इस क्षेत्र में कम से कम 43 धार्मिक इमारतों को नष्ट या क्षतिग्रस्त कर दिया है, जिनमें से अधिकांश मास्को पितृसत्ता से संबंधित हैं।


शनिवार को दोनेतस्क में पवित्र डॉर्मिशन के शिवतोहिस्र्क लावरा के सर्व-पवित्र स्केट में भीषण आग लग गई। उक्रेइंस्का प्रावदा की रिपोर्ट के अनुसार, मास्को पैट्रिआर्कट के यूक्रेनी रूढ़िवादी चर्च ने कहा कि यह घटना सैन्य अभियानों के कारण हुई। रूस के आक्रमण में सांस्कृतिक केंद्र जैसे मारियुपोल संग्रहालय और कीव में मकारिवस्का पब्लिक लाइब्रेरी जिसमें अद्वितीय कला और साहित्य शामिल हैं, नष्ट हो गए हैं।

द्वितीय विश्व युद्ध में नाजीवाद के खिलाफ यूक्रेन की लड़ाई को समर्पित करने वाली ऐतिहासिक इमारतें और स्मारकों को भी क्षतिग्रस्त किया गया। जिसमें ड्रोबिट्स्की यार होलोकास्ट मेमोरियल भी शामिल है। यूक्रेन में सात यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं, जिनमें कीव में सेंट सोफिया कैथ्रेडल, ल्विव का संपूर्ण ऐतिहासिक शहर जिला और स्ट्रुवे जियोडेटिक आर्क शामिल हैं। राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने यूक्रेन में ऐतिहासिक स्मारकों और सामाजिक बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के लिए रूस को आतंकवादी राज्य के रूप में निष्कासित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और यूनेस्को से आह्वान किया है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia