अमेरिका से चौंकाने वाली रिपोर्ट! US में अब अवैध प्रवासियों में भारतीयों की तीसरी सबसे बड़ी आबादी

रिपोर्ट के मुताबिक, 7,25,000 भारतीय अमेरिका के अलग-अलग राज्यों में अवैध तरीके से रह रहे हैं। अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा के आंकड़ों के मुताबिक, पैदल सीमा पार करने वाले भारतीयों की संख्या में पांच गुना बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
user

नवजीवन डेस्क

अमेरिका में अवैध तरीके से रह रहे भारतीय प्रवासियों को लेकर चौंकाने वाले आकंड़े सामने आए हैं। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में अवैध भारतीय प्रवासियों की संख्या में भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। अमेरिका में घुसपैठ कर रहे अवैध भारतीय को लेकर 'प्यू रिसर्च सेंटर' ने एक रिपोर्ट पेश की। रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में अवैध प्रवासियों की तीसरी सबसे बड़ी संख्या भारतीय प्रवासियों की है।

रिपोर्ट के मुताबिक, 7,25,000 भारतीय अमेरिका के अलग-अलग राज्यों में अवैध तरीके से रह रहे हैं। अमेरिकी सीमा शुल्क और सीमा सुरक्षा के आंकड़ों के मुताबिक, पैदल सीमा पार करने वाले भारतीयों की संख्या में पांच गुना बढ़ोतरी दर्ज की गई है। भारत के बाद ग्वाटेमाला के नागरिक अमेरिका में अवैध रूप से रह रहे हैं।

बताया गया है कि अमेरिका में कोविड प्रतिबंध हटाए जाने के बाद से बिना दस्तावेज वाले भारतीयों की संख्या उछाल देखा गया है। अक्टूबर 2022 से सितंबर 2023 तक अवैध रूप से अमेरिका में अवैध तरीके से घुसने वाले वाले 96,917 भारतीयों को पकड़ा गया है।

'प्यू रिसर्च सेंटर' की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में अवैध रूप से प्रवेश करने वाले भारतीयों की संख्या में बढ़ोतरी तो दर्ज गई है, लेकिन कुल मिलाकर अमेरिका में अवैध प्रवासी आबादी में गिरावट दर्ज की गई है।

Google न्यूज़नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


;