दुनिया की 5 बड़ी खबरें: द.कोरिया ने 6 देशों पर यात्रा प्रतिबंध बढ़ाया और US में 24 दिसंबर से अब तक 20,000 उड़ानें रद्द

दक्षिण कोरिया छह देशों की यात्रा पर प्रतिबंधों को और छह महीने के लिए बढ़ाने जा रहा है और अमेरिका में क्रिसमस की पूर्व संध्या से लेकर इस सप्ताह तक करीब 20,000 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

आईएएनएस

दक्षिण कोरिया ने छह देशों पर यात्रा प्रतिबंध बढ़ाया

दक्षिण कोरिया छह देशों की यात्रा पर प्रतिबंधों को और छह महीने के लिए बढ़ाने जा रहा है। देश मध्य पूर्व और अफ्रीका के छह देशों के साथ-साथ फिलीपींस के कुछ क्षेत्रों में लंबे समय तक सुरक्षा जोखिमों के कारण यात्रा प्रतिबंध को छह महीने के लिए बढ़ाएगा। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी है। योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, प्रतिबंध 31 जनवरी को समाप्त होने वाला था। मंत्रालय ने कहा, "इराक, सीरिया, यमन, लीबिया, सोमालिया, अफगानिस्तान और फिलीपीन द्वीपसमूह के दक्षिणी क्षेत्र जाम्बोआंगा प्रायद्वीप, सुलु, बेसिलन और तवी-तवी के लिए यह आदेश लागू किया जाएगा।" देश ने 2007 से इराक, सीरिया, सोमालिया और अफगानिस्तान की यात्रा पर प्रतिबंध लगाया हुआ है। सियोल ने 2011 में यमन, 2014 में लीबिया और 2015 में फिलीपींस के द्वीपों पर प्रतिबंध लगाया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

वेस्ट बैंक में झड़प, दर्जनों फिलीस्तीनी घायल

वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष के दौरान दर्जनों फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारी घायल हो गए। चिकित्सकों ने शनिवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को वेस्ट बैंक शहर रामल्लाह के पास झड़पें हुईं। चिकित्सा सूत्रों ने कहा कि एक स्थानीय पत्रकार को इजरायली सैनिकों ने गोली मार दी और घायल कर दिया और दर्जनों प्रदर्शनकारी सैनिकों द्वारा छोड़े गए आंसू गैस में सांस लेने के बाद बेहोश हो गए। उत्तरी वेस्ट बैंक शहर नब्लस के दक्षिण और पूर्व में बेता और बेत दाजान गांवों के पास फिलिस्तीनियों और इजरायली सैनिकों के बीच भीषण संघर्ष हुआ। फिलीस्तीनी रेड क्रिसेंट सोसाइटी में आपातकालीन और एम्बुलेंस विभाग के प्रमुख अहमद जिब्रील ने सिन्हुआ को बताया कि बेइता में रबर-लेपित धातु की गोलियों से तीन को सिर में गोली मारी गई और 15 प्रदर्शनकारियों घायल हो गए।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

अर्जेटीना 2022 में सीईएलएसी की अध्यक्षता करेगा

अर्जेटीना को 2022 में कम्युनिटी ऑफ लैटिन अमेरिकन एंड कैरेबियन स्टेट्स (सीईएलएसी) की अध्यक्षता के लिए चुना गया है। यह जानकारी विदेश मंत्रालय ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मामलों के मंत्री सैंटियागो कैफिएरो ने ब्यूनस आयर्स में हो रही सीईएलएसी विदेश मंत्रियों की 22वीं बैठक के दौरान क्षेत्रीय ब्लॉक के सदस्य देशों के समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। कैफिएरो ने कहा, "हम बातचीत और समझौते के अवसरों के माध्यम से सीईएलएसी की संस्थागत मजबूती पर काम करेंगे। हमेशा एक खुले एजेंडे के साथ सभी को बुलाएंगे और सभी को सुनेंगे।" कैफिएरो ने ब्लॉक के सदस्यों के बीच चर्चा के लिए 15 विषय प्रस्तुत किए, जिनमें पोस्ट-कोविड आर्थिक सुधार, एक क्षेत्रीय स्वास्थ्य रणनीति, अंतरिक्ष सहयोग, सामाजिक समावेश के लिए विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार, और क्षेत्र के बाहर के भागीदारों के साथ बातचीत शामिल हैं। कैफिएरो ने कहा, "यह वह कार्य योजना है जिसे अर्जेटीना प्रस्तावित करता है। यह शुरूआती बिंदु है। यह नई चुनौतियों और नए लक्ष्यों को शामिल करने के लिए चर्चा के लिए खुला एजेंडा है।" मंत्री ने यूनाइटेड किंगडम के साथ लंबे समय से चल रहे विवाद में अपने दक्षिण अटलांटिक तट से दूर माल्विनास द्वीप समूह के अर्जेटीना के दावे का समर्थन करने के लिए उपस्थित प्रतिनिधिमंडलों को भी धन्यवाद दिया। सीईएलएसी को 2011 में एकता और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए क्षेत्रीय समन्वय और एकीकरण के लिए एक तंत्र के रूप में लॉन्च किया गया था।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

कोरोना का असर! अमेरिका में 24 दिसंबर से लगभग 20,000 उड़ानें रद्द

अमेरिका में क्रिसमस की पूर्व संध्या से लेकर इस सप्ताह तक करीब 20,000 उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने हिल मीडिया आउटलेट की रिपोर्ट के हवाले से बताया कि इनमें से बुधवार को देश के भीतर या बाहर 1,760 उड़ानें रद्द की गई थीं। इस बीच, बुधवार को 4,800 से अधिक उड़ानें देरी से हुई। रिपोर्ट में कहा गया है, देश भर में कोविड -19 मामलों में बढ़ोत्तरी और खराब मौसम के कारण कर्मचारियों की कमी के कारण एयरलाइंस को हफ्तों से उड़ानें रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

फोटो: सोशल मीडिया
फोटो: सोशल मीडिया

लेबनान ने अवैध प्रवेश के लिए 23 सीरियाई लोगों को गिरफ्तार किया

लेबनान के सुरक्षा अधिकारियों ने देश में अवैध रूप से प्रवेश करने के आरोप में 23 सीरियाई लोगों को गिरफ्तार किया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सीरिया के उत्तरी जिले में शुक्रवार को गिरफ्तार किए गए सीरियाई लोगों को जांच और अन्य कानूनी प्रक्रियाओं के लिए न्यायिक निकायों के पास भेजा गया है। लेबनान के सुरक्षा बल सीरिया से मानव तस्करी के खिलाफ लड़ने के लिए काफी प्रयास कर रहे हैं। राष्ट्रपति मिशेल औन ने बार-बार अंतरराष्ट्रीय समुदाय से सीरियाई शरणार्थियों के लिए उनकी मातृभूमि में सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने का आग्रह किया है क्योंकि लेबनान एक अभूतपूर्व वित्तीय संकट से जूझ रहा है और अपने क्षेत्रों पर शरणार्थियों का अतिरिक्त बोझ नहीं उठा सकता है। संयुक्त राष्ट्र के आंकड़ों के मुताबिक, लेबनान वर्तमान में 865,530 पंजीकृत सीरियाई शरणार्थियों की मेजबानी करता है।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia