इस देश में ज्वालामुखी विस्फोट के बाद 24 घंटे में भूकंप के 36 झटके किए गए महसूस

स्पेनिश द्वीप के अधिकारियों ने गणना की है कि 732 हेक्टेयर भूमि लावा से प्रभावित हुई है, जिससे कॉपरनिकस उपग्रह के अनुसार 1,548 इमारतों को नष्ट कर दिया गया है और 19 सितंबर को विस्फोट की शुरूआत के बाद से 7,000 से अधिक लोगों की निकासी हुई है।

फोटो: IANS
फोटो: IANS
user

हैदर अली खान

ला पाल्मा का स्पेनिश द्वीप पिछले 24 घंटे में भूकंप के 36 झटकों की चपेट में आया, क्योंकि कंब्रे विएजा ज्वालामुखी का विस्फोट 28वें दिन भी जारी रहा। इसकी जानकारी स्थानीय अधिकारियों ने दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, स्पेनिश भौगोलिक संस्थान (आईजीएन) ने कहा कि माजो नगर पालिका में शनिवार सुबह 4.41 बजे रिक्टर पैमाने पर 4.6 तीव्रता का भूकंप आया।

शुक्रवार की रात ज्वालामुखी ने अपने मुख्य शंकु के दक्षिण-पूर्वी हिस्से पर एक के बाद भूकंपों को मापा। फिशर ने राख और पायरोक्लास्टिक मटेरियल को बाहर निकालना शुरू कर दिया है।

ज्वालामुखी उच्च विस्फोटक और अन्य सापेक्ष शांत की अवधि के साथ एक स्ट्रोमबोलिक तरीके से व्यवहार करता है, हालांकि टीवी की तस्वीरों से पता चलता है कि लावा की तेजी से चलती सुनामी के रूप में इसकी ढलानों को कैस्केडिंग के रूप में वर्णित किया गया है।

द्वीप के अधिकारियों ने गणना की है कि 732 हेक्टेयर भूमि लावा से प्रभावित हुई है, जिससे कॉपरनिकस उपग्रह के अनुसार 1,548 इमारतों को नष्ट कर दिया गया है और 19 सितंबर को विस्फोट की शुरूआत के बाद से 7,000 से अधिक लोगों की निकासी हुई है।


वर्तमान विस्फोट पहले से ही 1971 के विस्फोट से अधिक समय तक चला है, जो द्वीप को प्रभावित करने वाला अंतिम था। इससे पहले गुरुवार को ला पाल्मा में एक बार फिर 50 से ज्यादा झटके महसूस किए गए।

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia