दुनिया की 5 बड़ी खबरें: इंडोनेशिया में बड़ा विमान हादसा और WHO ने अब कोरोना को लेकर दी ये परेशान करने वाली जानकारी!

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से उड़ान भरने के बाद श्रीविजया एयरलाइंस का विमान हादसे का शिकार हो गया, जिसमें 62 लोगों की मौत हो गई और डब्ल्यूएचओ के आपात कार्यक्रम पर जिम्मेदार अधिकारी मिचेल रेएन ने कहा कि कोविड-19 महामारी का फैलाव तेज हो रहा है।

फोटो: Getty Images
फोटो: Getty Images
user

नवजीवन डेस्क

इंडोनेशिया: उड़ान भरने के तुरंत बाद क्रैश हुआ विमान, 10 बच्चे समेत 62 लोग थे सवार

इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से उड़ान भरने के बाद से जो फ्लाइट लापता बताई जा रही थी वो क्रैश हो गया है। आपको बता दें, 50 यात्री मौजूद थे। इन यात्रियों में 10 बच्चे और 12 क्रू मेंबर्स मौजूद थे। यानी कुल 62 लोग सवार थे। ANADOLU AGENCY ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है। ट्वीट में लिखा गया है कि 'इंडोनेशिया के अधिकारियों ने Sriwijaya Air flight के क्रैश होने की पुष्टि की है। वहीं एक अन्य ट्वीट में एजेंसी ने इंडोनेशिया के परिवहन मंत्री के हवाले से ये बताया है कि विमान में क्रू मेंबर्स समेत 62 लोग सवार थे।

वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों के साथ झड़प में 7 घायल

वेस्ट बैंक में इजरायली सैनिकों के साथ झड़प के दौरान कम से कम सात फिलिस्तीनी घायल हो गए। प्रत्यक्षदर्शियों ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि शुक्रवार को उस समय झड़प हुई जब सैनिकों ने दर्जनों फिलिस्तीनियों को तितर-बितर करने के लिए बल का प्रयोग किया, जो रामल्ला के पास दीर जरीर कस्बे में एक बस्ती में इजरायली निर्माण का विरोध कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जवानों ने प्रदर्शनकारियों पर रबर-कोटेड गोलियां और आंसू गैस के गोले दागे, जिन्होंने सैनिकों पर पत्थर फेंके थे। फिलिस्तीनी मेडिकल टीमें जल्द ही घटनास्थल पर पहुंची और कम से कम सात प्रदर्शनकारियों के घायल होने की पुष्टि की।

विश्व में तीन-चौथाई आबादी कोविड-19 से अति संवेदशनशील है :WHO

8 जनवरी को विश्व स्वास्थ्य संगठन के कोविड-19 पर नियमित संवाददाता सम्मेलन पर डब्ल्यूएचओ के आपात कार्यक्रम पर जिम्मेदार अधिकारी मिचेल रेएन ने कहा कि कोविड-19 महामारी का फैलाव तेज हो रहा है। इसका अनुमान लगाना कठिन है कि कितने लोग वास्तव में कोविड-19 से संक्रमित हो चुके हैं, लेकिन संभावना है कि विश्व में तीन-चौथाई से अधिक आबादी कोविड-19 से अति संवेदनशील है। उन्होंने यह भी कहा कि वायरस का प्रसार जारी है, हमें इस महामारी को जल्द काबू में लाना होगा। संवाददाता सम्मेलन में डब्ल्यूएचओ ने यह भी घोषणा की कि उसके नेतृत्व वाले कोवाक्स यानी कोविड-19 टीका कार्यांवयन योजना ने वैक्सीन की 2 अरब खुराकों का सौदा संपन्न किया है। जब वैक्सीन मिलेंगे तो तत्काल कोवाक्स में भाग लेने वाले समुदायों में वितरित किया जाएगा।

चीन देश भर में नि:शुल्क टीकाकरण करेगा

9 जनवरी को चीनी राज्य परिषद के कोविड-19 महामारी के संयुक्त नियंत्रण तंत्र ने संवाददाता सम्मेलन बुलाकर कोविड-19 के वैक्सीन के बारे में जानकारी दी और संबंधित सवालों के जवाब दिये। इस सम्मेलन में बताया गया कि चीन देश भर में नि:शुल्क टीकाकरण करेगा। इस संवाददाता सम्मेलन में जिम्मेदार अधिकारी ने बताया कि अब तक चीन में कोविड-19 के वैक्सीन की 90 लाख से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। इससे साबित हुआ है कि चीन का वैक्सीन सुरक्षित है। चीन चौतरफा तौर पर चरणबद्ध तरीके से बड़े जोखिम वाले समुदाय और आम समुदाय में टीकाकरण अभियान चलाएगा और टीकाकरण नि:शुल्क होगा। बताया गया है कि शर्तों में मेल खाने वाले सभी लोगों को टीका दिया जाएगा ताकि रोग-प्रतिरोधक आवरण स्थापित कर देश में कोविड-19 के फैलाव को रोका जा सके।

बाइडेन ने हिंसा करने वालों को बताया घरेलू आतंकवादी

अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन में कैपिटल बिल्डिंग के नाम से पहचानी जाने वाली अमेरिकी संसद में बीते बुधवार को हिंसा करने वालों को नव-निर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन ने घरेलू आतंकवादी कहा है। बाइडेन ने कहा कि इन लोगों के खिलाफ मुकदमा चलना चाहिए।जिस दिन कैपिटल बिल्डिंग पर ट्रम्प समर्थकों ने हिंसा की थी उस समय जो बाइडेन के निर्वाचन पर मुहर लगाने के लिए अमेरिकी कांग्रेस में चर्चा हो रही थी। हिंसा के चलते कार्यवाही रोकने पड़ी थी और देर रात जाकर कांग्रेस ने इलेक्टोरल कॉलेज के नतीजों को स्वीकार किया। जो बाइडेन 20 जनवरी को अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे।

(आईएएनएस के इनपुट के साथ)

नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें

प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia


लोकप्रिय
next